scriptनिकाल लीजिए स्वेटर, सर्दी ने दी दस्तक, पारा पहुंचा 18.1 डिग्री सेल्सियस | lucknow weather updates for winter monsoon | Patrika News
लखनऊ

निकाल लीजिए स्वेटर, सर्दी ने दी दस्तक, पारा पहुंचा 18.1 डिग्री सेल्सियस

निकाल लीजिए स्वेटर, सर्दी ने दी दस्तक, पारा पहुंचा 18.1 डिग्री सेल्सियस

लखनऊOct 15, 2018 / 12:00 pm

Ruchi Sharma

winter

निकाल लीजिए स्वेटर, सर्दी ने दी दस्तक, पारा पहुंचा 18.1 डिग्री सेल्सियस

लखनऊ. पिछले कई महीनों से गर्मी झेल रहे लखनऊ में अब सुकून मिलता नजर आ रहा है। गत चार दिनों से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है और मौसम का मिजाज बदल रहा है। हवाएं चलने से हल्की गुलाबी ठंडक का भी अहसास होने लगा है। गत दो दिनों में अधिकतम तापमान में 6 डिग्री और न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। रविवार को न्यूनतम तापमान 18.1 डिग्री सेल्यिस दर्ज किया गया है, ये सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम रहा। वहीं दिन का अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री दर्जी हुआ जो कि सामान्य से दो डिग्री कम है। गत दिनों जहां पारा 41 डिग्री के पास चल रहा था, वहीं अब तापमान में गिरावट आने व हवाएं चलने से गर्मी से राहत मिल रही है। सुबह व शाम हल्की गुलाबी ठंडक का भी असर है।
मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, पछुआ हवा के चलते पारा लुढकना शुरू कर दिया है। हवा में नमी का न्यूनतम स्तर भी 40 प्रतिशत के नीचे पहुंचा है। धूप की तेजी कम हुई है, आने वाले दिनों में धीरे-धीरे रात का तामपान गिरता जाएगा।
पांच दिनों में चार डिग्री से ज्यादा लुढका रात का तापमान

10 अक्टूबर – 22.8
11 अक्टूबर -22.8
12 अक्टूबर – 22.2
13 अक्टूबर – 21.6
14 अक्टूबर – 18.1


दूसरी तरफ किसानों के चेहरों पर भी रौनक है। हालांकि पानी की कमी है लेकिन अब मौसम बुअाई के मुताबिक हो गया है। किसानों के अनुसार हल्की सर्दी पड़ने पर ही बुअाई करने में फायदा है। काफी समय से इंतजार कर रहे थे, अब मौसम बुअाई के अनुरूप हो गया है।

Home / Lucknow / निकाल लीजिए स्वेटर, सर्दी ने दी दस्तक, पारा पहुंचा 18.1 डिग्री सेल्सियस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो