scriptयोगी के दो खास मंत्री पहुंचे मुलायम से मिलने | Mahana and Suresh Rana gave invitation for Investor Summit to Mulayam | Patrika News
लखनऊ

योगी के दो खास मंत्री पहुंचे मुलायम से मिलने

इंवेस्टर्स समिट में शामिल होने का दिया न्यौता।
 
 

लखनऊFeb 17, 2018 / 09:18 pm

Ashish Pandey

Investor Summit to Mulayam

Investor Summit to Mulayam

लखनऊ. राजनीति में आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी रहता है। कभी सत्ता दल विपक्ष पर तो कभी विपक्ष सत्ता दल पर हाबी रहता है। नेता एक दूसरे पर तरह-तरह के बयान देने से भी नहीं चूकते, लेकिन इस बीच ऐसा हुआ कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने दो खास मंत्रियों को सपा के संरक्षक मुलायम सिंह से मिलने भेजा।
यूपी में बदलाव की बयार आने वाली है ऐसा मानना है भारतीय जनता पार्टी का। मामला है 21 और 22 को राजधानी में होने वाले इंवेस्टर्स समिट का। इस समिट देश-विदेश से नामी उद्योगपति यूपी में निवेश के लिए आ रहे हैं। ऐसे में पीएम मोदी समेत कई केंद्रीय मंत्री भी समिट का हिस्सा बनेंगे। प्रेदश की राजनीति में सबसे अधिक राजनीतिक सूझबुझ रखने वाले नेताओं में से एक मुलायम सिंह यादव भी समिट का हिस्सा हो सकते हैं।
दरअसल सीएम योगी के कहने पर औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना और गन्ना राज्य मंत्री सुरेश राणा इंवेस्टर्स समिट का न्योता मुलायम सिंह यादव को दिया। बकायदा दोनों ही मंत्री गुलदस्ता सहित इंविटेशन कार्ड लेकर मुलायम सिंह यादव से मिलने पहुंचे। इस बीच दोनों ही मंत्रियों ने मुलायम सिंह यादव को समिट में होने वाले निवेश से रूबरू कराया। उन्होंने कहा कि इंवेस्टमेंट से प्रदेश की उन्नति होगी इसलिए राजनीति को पीछे छोड़ नेताजी भी इसका हिस्सा बनें। चर्चाएं हैं कि मुलायम सिंह भी समिट में शामिल होने की इच्छा जताई है, लेकिन अभी औपचारिक रूप से कुछ कहा नहीं जा सकता।
21 और 22 फरवरी से यूपी सरकार को खासा उम्मीदें हैं। इन दो दिनों में सरकार को कई हज़ार करोड़ के निवेश की उम्मीद है। इन्वेस्टर समिट में जहां दुनिया भर के उद्योगपति शामिल हो रहे हैं वहीँ देश के जाने माने उद्योगपति भी करेंगे। इनकी मेहमान नवाज़ी खुद पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे।
उत्तर प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए 21 फरवरी से लखनऊ में आयोजित होने वाले दो दिवसीय इन्वेस्टर्स समिट-2018 का उद्धघाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। उद्धघाटन सुबह 11 बजे होगा और अगले दो घंटे पीएम नरेंद्र मोदी इन्वेस्टर समिट के मेहमानों से वार्ता करेंगे। इन्वेस्टर समिट का समापन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे। समापन सत्र में मुख्य वक्ता के रूप में केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली भी मौजूद रहेंगे।
विदेश से आएंगे निवेशक
समिट में मॉरीशस सहित छह देश हिस्सा लेंगे। योगी सरकार में मंत्री व सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने जानकारी दी कि समिट में मॉरीशस के अलावा जापान, नीदरलैण्ड, फिनलैण्ड, कजाक गणराज और स्लोवाकिया के प्रतिनिधि इस समिट में मौजूद रहेंगे। इसमें मॉरीशस के पूर्व प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मण्डल के साथ समिट में भाग लेंगे। सरकार का दावा है कि विदेशी कम्पनियां उत्तर प्रदेश में बड़ा निवेश करने के लिए काफी उत्सुक नजर आ रही हैं। अब तक पांच हजार लोगों ने समिट के लिए पंजीकरण कराया है।
समिट के दोनों दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इन देशों के प्रतिनिधि मण्डलों से व्यक्तिगत रूप से मुलाकात कर यहां निवेश की संभावनाओं से अवगत कराएंगे। विदेशी कम्पनियों को बताया जाएगा कि नई नीतियों के चलते उनके लिए यहां खनन कार्यों में निवेश करने तथा प्रदेश की परियोजनाओं के लिए आसान शर्तों पर ऋण देने की अधिक संभावनाएं हैं।
ये बड़े उद्योगपति भी होंगे शामिल
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी , अडाणी ग्रुप के गौतम अडाणी, बिड़ला समूह के कुमार मंगलम बिड़ला, टाटा संस के एन चंद्रशेखरन, एस्सेल ग्रुप के सुभाष चंद्रा, जीएमआर केजीएम राव, उद्योगपति सुधीर मेहता, संजीव पुरी, हेमंत कनौरिया आदि।
चमक रही सड़कें और दीवारें
इस बीच प्रदेश की राजधानी लखनऊ की सड़कों की मरम्मत, दीवारों एवं पार्कों की साफ-सफाई कराई जा रही है। जिन सड़कों से इन्वेस्टर गुजऱेंगे उन्हें भी सजाया जा रहा है। पेंट के आलावा पिल्लरों को एलईडी से ढका जा रहा है। इसे योगी सरकार का पहला सबसे बड़ा आयोजन भी कहा जा सकता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 20 फरवरी को केन्द्रीय मंत्रियों के साथ राज्य के मंत्री समेत कई उद्योगपति को डिनर देंगे।
बताते चलें कि राज्य सरकार ने हाल ही में उद्योग, फूड प्रोसेसिंग एवं पर्यटन के लिए नई आकर्षक नीति लागू की है। इन नीतियों से सरकार को उम्मीद है कि सिविल एविएशन, सूचना प्रोद्यौगिकी, डेयरी, इलेक्ट्रोनिक्स उत्पादन, पर्यटन, एमएसएमई ढांचागत विकास, ऊर्जा, फिल्म, टेक्सटाइल और हैण्डलूम, कृषि व फूड प्रोसेसिंग जैसे 11 क्षेत्रों में बड़ा निवेश होगा।

Home / Lucknow / योगी के दो खास मंत्री पहुंचे मुलायम से मिलने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो