scriptमध्यप्रदेशः गरीबों को पांच रुपए में मिलेगा भरपेट खाना | MP govt to provide free food to poor people | Patrika News
राज्य

मध्यप्रदेशः गरीबों को पांच रुपए में मिलेगा भरपेट खाना

उन्होंने बताया कि अति गरीबों को सस्ती दर पर भोजन उपलब्ध कराने के लिए चुने हुए नगरों में दीनदयाल थाली योजना लागू करने का निर्णय लिया गया है।

लखनऊFeb 21, 2017 / 08:15 pm

balram singh

free food to poor people

free food to poor people

मध्यप्रदेश के राज्यपाल ओमप्रकाश कोहली ने विधानसभा में जानकारी दी कि प्रदेश के गरीबों को पांच रुपए में भरपेट खाना उपलब्ध कराया जाएगा। कोहली ने बजट सत्र के शुरुआती दिन अपने अभिभाषण में यह जानकारी दी। 
उन्होंने बताया कि अति गरीबों को सस्ती दर पर भोजन उपलब्ध कराने के लिए चुने हुए नगरों में दीनदयाल थाली योजना लागू करने का निर्णय लिया गया है। इसमें गरीबों को पांच रुपए थाली के मान से स्वादिष्ट और गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध होगा। 
योजना का विस्तार सभी शहरों में किया जाएगा। राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश में पांच करोड़ 34 लाख लोगों को मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना में एक रुपए किलो की दर से खाद्यान्न एवं नमक और 20 रुपए प्रति किलो शक्कर दी जा रही है। 
राज्य सरकार ने वर्ष 2016-17 में इसके लिए 724 करोड़ रुपए से अधिक का प्रावधान किया है। स्वास्थ्य सुविधाओं की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि गरीब परिवार के मरीजों को सरकारी अस्पतालों में दो लाख रुपए तक के मुफ्त उपचार की सुविधा दी जाएगी। 
आवासहीन परिवारों को भूखंड या आवास उपलब्ध कराने की योजना का उल्लेख करते हुए कोहली ने कहा कि इसके लिए कानूनी प्रावधान किया जा रहा है। प्रदेश में कोई आवासहीन न रहे, इसके लिए आवास मिशन चलाया जाएगा।

Home / State / मध्यप्रदेशः गरीबों को पांच रुपए में मिलेगा भरपेट खाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो