scriptनए स्टाइल से मनाया जाएगा तीन दिवसीय मैंगो फेस्टिवल :अवनीश अवस्थी | Mango festival latest news today | Patrika News
लखनऊ

नए स्टाइल से मनाया जाएगा तीन दिवसीय मैंगो फेस्टिवल :अवनीश अवस्थी

उत्तर प्रदेश में आम का स्वरूप धीरे धीरे बढ़ता जा रहा

लखनऊJul 18, 2019 / 11:04 pm

Ritesh Singh

Mango festival

नए स्टाइल से मनाया जाएगा तीन दिवसीय मैंगो फेस्टिवल :अवनीश अवस्थी

लखनऊ , उत्तर प्रदेश सरकार आम की उन्नत फसलों को लोकप्रिय बनाने की कोशिश में जुटी हुई है। इसी क्रम में पर्यटन विभाग के गोमतीनगर स्थित पर्यटन भवन में अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि तीन दिवसीय मैंगो फूड फेस्टिवल 19 जुलाई से शुरू होकर 21 जुलाई तक यह फेस्टिवल मनाया जाएगा। पर्यटन विभाग द्वारा इसकी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। पर्यटन भवन में आयोजित होने वाले इस मैंगो फेस्टिवल के बारे में विस्तार से बताते हुए पर्यटन महानिदेशक अवनीश अवस्थी ने बताया कि हमारा विभाग इस बार मैंगो फेस्टिवल की नए तरीके से शुरुआत कर रहा हैं।
यह तीसरा मैंगो फूड फेस्टिवल आयोजित किया जा रहा है जिसका उद्घाटन कल उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आज आप देख सकते है कि उत्तर प्रदेश में आम का स्वरूप धीरे धीरे बढ़ता जा रहा है। लखनऊ के आम की पूरी दुनिया में पहचाने जाते है, लखनऊ और मेरठ में पैकेजिंग हब है जिसकी वजह से यहां के आम पूरी दुनिया में भेजे जाते हैं। तीन दिवसीय महोत्सव में विभिन्न प्रकार के आयोजन किए जाएंगे जिनमें फैंसी ड्रेस, आम की शायरी, आम की किस्सागोई, और आम के विषय मे प्रश्नोत्तरी भी आयोजित की जा रही है। इसमें तमाम आम के व्यंजनों की व्यवस्था की गई है।
हमने विभिन्न स्टाल के माध्यम से तीन दिवसीय मैंगो फेस्टिवल का आयोजन किया हैं। इस पर्यटन विभाग के द्वारा आयोजित मैंगो फेस्टिवल से दुनिया में हमारी पहचान बनती है। आम और आम को आगे बढ़ाने का काम हम हमारी टीम सभी लोग कर रहे हैं। रूरल टूरिज्म के माध्यम से भी उत्तर प्रदेश के आम की जो तारीफ है वह पूरी दुनिया में फेमस है। मैंगो फेस्टिवल को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए इसबार हमने शाकाहारी और मांसाहारी व्यंजन आम सोया, चाप कैरी छोला भटूरा विद खट्टी मीठी चटनी, खट्टे बैंगन, आम चाट, आम पना, मैंगो राइस, मैंगो कप केक, मैंगो कुल्फी, मैंगो ब्राउनी, और मांसाहारी व्यंजनों में गलावती कबाब आमवाला, कैरी बोटी कबाब, आम मुर्गा टीका, आम गोश्त रोगनजोश, कच्चा आलू गोश्त इत्यादि के स्टाल भी लगवाए गए हैं।

Home / Lucknow / नए स्टाइल से मनाया जाएगा तीन दिवसीय मैंगो फेस्टिवल :अवनीश अवस्थी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो