scriptलोगों को राहत-अजमेर में होली तक नहीं बढ़ेगी दूध की रेट, डेयरी बेचेगी क्वालिटी वाला मावा | relief to peoples-ajmer dairy not increase milk rates till holy | Patrika News
लखनऊ

लोगों को राहत-अजमेर में होली तक नहीं बढ़ेगी दूध की रेट, डेयरी बेचेगी क्वालिटी वाला मावा

डेयरी ने खरीद मूल्य 3 रुपए बढ़ाया। उच्च स्तरीय बैठक में दूध की रेट और मावा बेचने को लेकर हुई चर्चा।

लखनऊFeb 14, 2017 / 05:50 am

raktim tiwari

ajmer dairy not increase milk rate till holy

ajmer dairy not increase milk rate till holy

अजमेर जिला दुग्ध संघ अगले माह से मावा (खोवा) तैयार कर बाजार में बेचेगा। मावे का उत्पादन करने वाला अजमेर दुग्ध संघ राजस्थान का पहला संघ होगा।

अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी ने बताया कि खोवा 250 ग्राम एवं एक किलो की पैकिंग में उपलब्ध होगा। मावे की दर 320 रुपए प्रति किलो होगी। 
डेयरी ने दुग्ध के खरीद मूल्य में 21 फरवरी से 550 रुपए प्रति किलो फैट से बढ़ाकर 600 रुपए प्रति किलो फैट करने का निर्णय लिया गया। जिससे एक लीटर दुग्ध पर औसत 3 रुपए अधिक का भुगतान दुग्ध उत्पादको को किया जायेगा। इससे किसानों को फायदा होगा।
प्लांट निर्माण अगले माह से

केन्द्र सरकार द्वारा एनसीडीसी के माध्यम से 252 करोड़ का 8 एलएलपीडी तथा 30 एमटीपीडी का मिल्क पाउडर प्लांट का निर्माण अगले माह शुरू होगा। अजमेर दुग्ध संघ में दो टन प्रतिदिन क्षमता का मौजरेला चीज प्लांट अन्र्तराष्ट्रीय स्तर की तकनीक के वर्तमान प्लांट के परिसर में एनडीडीबी के माध्यम से टर्न-की बेसिस पर स्थापित करने का निर्णय लिया गया।
पशुओं का होगा बीमा

डेयरी अध्यक्ष ने बताया कि अजमेर जिले के पशुपालको के पशुओं के लिए भामाशाह पशु बीमा योजना प्रारम्भ की गई है। इस योजना में 50 हजार रुपए का पशु बीमा करवाने पर कुल प्रीमियम 697.50 देय होगी। जिसमें पशुपालक को 232 रुपए देने होंगे। आरक्षित वर्ग में अलग प्रीमियम देय होगा। इसके अलावा राज सरस सुरक्षा कवच बीमा योजना (फेस प्रथम) के नाम से व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना प्रारंभ की गई है। व्यक्तिगत बीमा कवर दुग्ध उत्पादक बीमित के लिए 5 लाख होगा।
डेयरी में बनेगी प्रयोगशाला

चौधरी ने बताया कि एनपीडीडी योजना के तहत 25 करोड़ रुपए का नया प्रोजेक्ट केन्द्र सरकार को भेजा जा रहा है। जिसमें अजमेर डेयरी प्रयोगशाला को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा। बेक्टोस्केन फोस मशीन, मिल्कोस्केन मार्स तथा फूड स्केन की मशीनें लगाई जाएंगी। चौधरी ने बताया कि डेयरी में कर्मचारियों के रिक्त पदो पर भर्ती की जाएगी। इसमें डेयरी कर्मचारियों के परिवारों तथा अस्थायी कर्मचारियों के अनुभव को वरीयता दी जाएगी।
फार्म में पाले जाएंगे पाडे-बछड़े

चौधरी ने बताया कि ट्रस्ट बोर्ड बैठक में लिये गये निर्णयों के तहत 50 मुर्रा/ जाफराबादी पाडे तथा गिर बछड़ों का तबीजी फार्म पर रख-रखाव किया जाएगा तथा दुग्ध उत्पादको को उपलब्ध करवाए जाएंगे। साथ ही यह भी निर्णय लिया गया कि अजमेर जिले में 40 एआई केन्द्र शुरू किए जाएंगे। 

Home / Lucknow / लोगों को राहत-अजमेर में होली तक नहीं बढ़ेगी दूध की रेट, डेयरी बेचेगी क्वालिटी वाला मावा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो