scriptजानिए नरेश अग्रवाल बीजेपी में क्यों ह्ए शामिल, सपा से हैं नाराज | Naresh Agarwal join BJP before rajya sabha election | Patrika News
लखनऊ

जानिए नरेश अग्रवाल बीजेपी में क्यों ह्ए शामिल, सपा से हैं नाराज

नरेश अग्रवाल राष्ट्रीय राजनीति में सपा का प्रतिनिधित्व करते हैं और अब सपा को छोड़कर बीजेपी में शामिल ह्ए।

लखनऊMar 12, 2018 / 04:36 pm

नितिन श्रीवास्तव

Naresh Agarwal join BJP before rajya sabha election

सपा को सबसे बड़ा झटका, अखिलेश यादव से नाराज हुआ ये बड़ा नेता, बीजेपी में हो सकता है शामिल

लखनऊ. समाजवादी पार्टी और अखिलेश यादव को सबसे बड़ा झटका लगा है। सूत्रों के मुताबिक सपा के महासचिव और राज्यसभा सांसद नरेश अग्रवाल आज दोपहर के बाद बीजेपी में शामिल हो गए हैं। वहीं राजनीतिक पंडित मान रहे हैं कि अगर नरेश अग्रवाल बीजेपी में गए तो इससे सपा को बहुत बड़ा नुकसान होगा। उनका मानना है कि नरेश अग्रवाल राष्ट्रीय राजनीति में सपा का प्रतिनिधित्व करते हैं और अपने इलाके में इनका बहुत दबदबा है।

अखिलेश से नाराज नरेश अग्रवाल

समाजवादी पार्टी के विश्वसनीय सूत्रों की अगर मानें तो नरेश अग्रवाल अखिलेश यादव से काफी नाराज हैं। दरअसल अखिलेश यादव ने राज्यसभा सीट पर नरेश अग्रवाल की जगह जया बच्चन को टिकट दिया है। जब से अखिलेश यादव ने ये फैसला लिया है तभी से नरेश अग्रवाल अपने लिए दूसरा राजनीतिक विकल्प तलाश रहे थे और अब आखिर कार उन्होंने बीजेपी से हाथ मिलाने का आखिरी फैसला ले ही लिया है।

जया बच्चन को दिया टिकट

मौजूदा समय में समाजवादी पार्टी की विधानसभा में सदस्यों की संख्या 47 है। इतनी संख्या के बलबूते समाजवादी पार्टी राज्यसभा में अपने एक सांसद को ही भेज सकती है। नरेश अग्रवाल और किरणमय नंदा की सदस्यता भी खत्म हो रही है। ऐसे में माना जा रहा था कि पार्टी के वफादार और समाजवादी पार्टी के सत्ता हस्तान्तरण के दौर में अखिलेश के साथ खड़े किरणमय नंदा पार्टी की पहली पसंद होंगे, लेकिन जया बच्चन की राज्यसभा सीट के लिए उनकी जगह बली चढ़ गई।

जया के पीछे डिंपल का हाथ

जानकारों की मानें तो जया बच्चन को राज्यसभा भेजने के पीछे डिंपल यादव की ही अहम भूमिका है। दरअसल सपा से किसे राज्यसभा भेजना है और किसे नहीं अखिलेश इसे लेकर काफी दुविधा में थे। अखिलेश तय नहीं कर पा रहे थे कि नरेश अग्रवाल, किरणमय नंदा या जया बच्चन में से किसे राज्यसभा भेजा जाए। क्योंकि सूत्रों के मुताबिक चाचा रामगोपाल यादव नरेश अग्रवाल या किसी पिछड़े नेता को राज्यसभा भिजवाना चाहते थे। जबकि किरणमय नंदा को लेकर भी उनपर काफी दबाव था। वहीं जया बच्चन को लेकर भी अखिलेश यादव कन्फ्यूज थे।

ये हो रहे हैं रिटायर

उत्तर प्रदेश से समाजवादी पार्टी के राज्यसभा सदस्य किरणमय नंदा, दर्शन सिंह यादव, नरेश अग्रवाल, मुनव्वर सलीम, आलोक तिवारी और जया बच्चन का कार्यकाल 2 अप्रैल 2018 को खत्म हो रहा है। कांग्रेस के प्रमोद तिवारी, भाजपा से विनय कटियार भी दो अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं। इस तरह कुल नौ सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है। वहीं एक सीट मायावती की खाली हुई थी। क्योंकि उन्होंने राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया था।

Home / Lucknow / जानिए नरेश अग्रवाल बीजेपी में क्यों ह्ए शामिल, सपा से हैं नाराज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो