scriptNew Time Table: सरकार ने माध्यमिक स्कूलों के खुलने का समय बदला, देखें क्या है नया Time Table | New time table of secondary-schools of UP classes will be in one shift | Patrika News

New Time Table: सरकार ने माध्यमिक स्कूलों के खुलने का समय बदला, देखें क्या है नया Time Table

locationलखनऊPublished: Oct 10, 2021 03:46:51 pm

Submitted by:

Vivek Srivastava

उत्तर प्रदेश के कुछ माध्यमिक स्कूल ऐसे हैं जहाँ छात्राें की बेहद कम संख्या है। ऐसे माध्यमिक स्कूलों में अब एक ही पाली में पढ़ाई होगी। वहीं जिन स्कूलों में छात्र संख्या अधिक है और क्लास में बच्चों का एक-दूसरे से दूर बैठ पाना मुश्किल है, ऐसे में कोरोना प्रोटोकाल का पालन करने में मुश्किल आ सकती है, इन स्कूलों में दो पालियों में ही पढ़ाई होगी जैसा पहले होता था।

school.jpg
लखनऊ. स्कूलों के खुलने का समय का निर्णय अब स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों की संख्या और क्लास रूम के आकार को देखते हुए किया जाएगा। जिन स्कूूलों में छात्रों की संख्या कम होगी और क्लास रूम बड़े होंगे उन स्कूलों में एक ही पाली में पढ़ाई होगी। जबकि अधिक छात्र संख्या के मुकाबले छोटे क्लास रूम वाले स्कूलों में दो पाली में ही पढ़ाई होगी। इस बाबत अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने प्रदेश के सभी स्कूलों को आदेश जारी कर दिया गया है।
दरअसल, अभी तक कक्षा नौ से लेकर कक्षा 12 तक के माध्यमिक स्कूलों में सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 12:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक दो पालियों में कक्षाएं लगाई जा रही थी। फिलहाल एक पाली में चलने वाले स्कूलों में छह घंटे पढ़ाई होगी। वहीं दो पाली में चलने वाले स्कूलों में चार-चार घंटे पढ़ाई होगी। स्कूलों के प्रधानाचार्य व प्रबंध समिति अपने विवेकानुसार फैसला लेंगे। ये छूट सिर्फ यूपी बोर्ड, सीबीएससी बोर्ड और आईसीएससी बोर्ड के स्कूलों को दी गयी है।
कोरोना गाइड लाइन

दरअसल कोरोना के बाद पहली बार 16 अगस्त से माध्यमिक स्कूलों को इस शर्त के साथ खोला गया था कि उन्हें कोविड-19 गाइडलाइन का सख्ती के साथ और पूरी तरह पालन करना होगा। इस गाइडलाइन के तहत स्कूलों को दो पाली में कक्षाएं चलनी थी। इसके लिए स्कूलों को सुबह 8 बजे से शाम 4.30 बजे तक खोलने के निर्देश दिये गये थे। ऐसा इस वजह से किया गया था कि ताकि क्लास रूम में बच्चों के बैठने के बीच उचित दूरी बनी रहे।
शिक्षक संगठनों ने किया था विरोध

इस गाइडलाइन का कई शिक्षक संगठन विरोध कर रहे थे। इस मामले में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के आह्वान पर सभी जिलों में धरना प्रदर्शन और मशाल जुलूस भी निकाला गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो