scriptस्टार्ट अप : इस मोबाइल एप से गांव के लोगों को मुफ्त मिलेगी सेहत से जुड़ी सलाह | news start up mobile app guide for free health consultation | Patrika News
लखनऊ

स्टार्ट अप : इस मोबाइल एप से गांव के लोगों को मुफ्त मिलेगी सेहत से जुड़ी सलाह

ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को एंड्रॉयड मोबाइल की मदद से चिकित्सा सलाह मुफ्त में उपलब्ध कराने के लिए एक विशेष ऐप विकसित किया गया है।

लखनऊNov 16, 2017 / 06:17 pm

Laxmi Narayan

Lucknow Health News
लखनऊ. ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को एंड्रॉयड मोबाइल की मदद से चिकित्सा सलाह मुफ्त में उपलब्ध कराने के लिए एक विशेष ऐप विकसित किया गया है। इस ऐप की मदद से राजधानी लखनऊ के पंद्रह गांव के लोगों को मुफ्त चिकित्सीय परामर्श दिया जा रहा है। इस मोबाइल ऐप को गाइड स्मार्टफोन ऐप नाम दिया गया है। एक प्रेस कांफ्रेंस में स्टार्ट अप के रूप में इस ऐप की शुरुआत करने वाली टीम के लोगों ने इससे जुड़ी विशेषताओं की जानकारी दी।
5000 की आबादी पर एक व्यक्ति बनाया जाता है गाइड

यूनिसेफ और डब्लूएचओ के लिए कई कार्यक्रमों से जुड़े रहे डॉक्टर अक्षित जैन बताते हैं कि टेक्नोलॉजी की मदद से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को स्वास्थ्य से जुड़े परामर्श उपलब्ध कराने के उद्द्येश्य से यह ऐप विकसित किया गया है। लगभग 5000 की आबादी पर एक व्यक्ति का चयन किया जाता है जिसे इस ऐप के प्रयोग के लिए अधिकृत किया जाता है। गांव में किसी व्यक्ति को कोई बीमारी होने पर वह उस व्यक्ति से संपर्क करता है, जिसके मोबाइल में ऐप उपलब्ध है। इस ऐप पर मरीज का विवरण अंकित किया जाता है और उसके बाद ऑनलाइन संपर्क कर ऐप से जुड़े डॉक्टर से संपर्क स्थापित किया जाता है।
गंभीर होने पर रेफर की सलाह भी मिलती है सलाह

डॉक्टर जैन बताते हैं कि डॉक्टर मरीज के बारे में जानकारी हासिल कर और उससे ऑनलाइन बात कर उससे दवाओं, सावधानियों अथवा जांच के सम्बन्ध में सलाह देता है। यह पूरी सलाह पूरी तरह निशुल्क होती है। यदि मरीज की स्थिति गंभीर है और उसे तत्काल किसी अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत है तो ऐप में बताये गए लोकेशन के अनुसार उसे पास के सरकारी अथवा निजी अस्पताल के लिए रेफर कर दिया जाता है।

Home / Lucknow / स्टार्ट अप : इस मोबाइल एप से गांव के लोगों को मुफ्त मिलेगी सेहत से जुड़ी सलाह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो