scriptअब उम्र छिपाना नहीं होगा आसान, इस तरह से पता चलेगी सटीक आयु | Now it will not be easy to hide age | Patrika News
लखनऊ

अब उम्र छिपाना नहीं होगा आसान, इस तरह से पता चलेगी सटीक आयु

कमर की हड्डी का सीटी स्कैन कर पता चलेगी सटीक आयु

लखनऊMar 18, 2019 / 03:27 pm

Ruchi Sharma

hospital

अब उम्र छिपाना नहीं होगा आसान, इस तरह से पता चलेगी सटीक आयु

लखनऊ. कुछ लोग गलत उम्र बताकर नौकरी पाने की चाहत में रहते है। खुद नाबालिग बताकर फर्जी दस्तावेज बनाकर नौकरी पा लेते है। पर अब गलत आयु बता कर नौकरी नहीं पा सकेंगे। हाल में केजीएमयू में हुए एक शोध में दावा किया गया है कि अब किसी भी व्यक्ति की सटीक आयु पता लगाई जा सकती है। यह शोध केजीएमयू के फरेंसिक मेडिसिन विभाग के सीनियर रेजिडेंट अब्दुल रहमान खान ने किया है। उन्होंने बताया कि इसमें कमर की हड्डी का सिटी स्कैन कर आसानी से किसी की भी सटीक आयु का पता लगाया जा सकेगा।
वर्तमान में फरेंसिक मेडिसिन विभाग पोस्टमॉर्टम कर मृत व्यक्तियों की ही आयु पता कर पाता है। विभाग के हेड डॉ. अनूप कुमार वर्मा ने बताया कि बीस साल की उम्र के बाद आयु का पता लगाना मुश्किल होता है। दरअसल जीवित व्यक्तियों की आयु पता करने के लिए शरीर की किसी एक लॉन्ग बोन का एक्स-रे करते हैं, जो एक समय के बाद जुड़ने लगती है उसी से आयु का पता लगता है। लेकिन समस्या ये आती है कि इससे एक तो सटीक आंकलन नहीं हो पाता, दूसरा 20 साल की उम्र के बाद हड्डी जुड़ने से भी आयु का पता नहीं लग पाता है।
शोध के मुताबिक, आयु का पता लगाने के लिए कमर की हड्डी का सिटी स्कैन किया जाता है। उसमें हड्डियों का चरण वार अध्ययन होता है और उन्हीं का आंकलन कर 70 से 80 साल तक की आयु का सटीक आंकलन किया जा सकता है। विभाग में पुलिस की ओर से भी ऐसे मामलों के आंकलन के लिए व्यक्तियों को भेजा जाता है। ऐसे में अब किसी भी आरोपित की सटीक आयु पता लगाना आसान हो जाएगा।

Home / Lucknow / अब उम्र छिपाना नहीं होगा आसान, इस तरह से पता चलेगी सटीक आयु

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो