scriptअब ओडीओपी से आएगा ढेर सारा पैसा, सभी दूतावास में लगेंगे ओडीओपी के डिस्प्ले | Now ODOP come lot of money all embassies ODOP displays | Patrika News

अब ओडीओपी से आएगा ढेर सारा पैसा, सभी दूतावास में लगेंगे ओडीओपी के डिस्प्ले

locationलखनऊPublished: Jul 25, 2022 05:33:42 pm

ODOP उत्तर प्रदेश सरकार की हाई प्रोफाइल योजना एक जिला, एक उत्पाद (ओडीओपी) का प्रचार अब दूतावासों में किया जाएगा। जिससे ओडीओपी को विदेशों में लोकप्रियता हासिल हो।

अब ओडीओपी से आएगा ढेर सारा पैसा, सभी दूतावास में लगेंगे ओडीओपी के डिस्प्ले

अब ओडीओपी से आएगा ढेर सारा पैसा, सभी दूतावास में लगेंगे ओडीओपी के डिस्प्ले

उत्तर प्रदेश सरकार की हाई प्रोफाइल योजना एक जिला, एक उत्पाद (ओडीओपी) का प्रचार अब दूतावासों में किया जाएगा। जिससे ओडीओपी को विदेशों में लोकप्रियता हासिल हो। यूपी सरकार ओडीओपी की दूसरे देशों के दूतावासों में भी ब्रांडिंग करेगी। दूतावासों में ओडीओपी के उत्पाद प्रदर्शित किए जाएंगे और डिस्प्ले में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की भी जानकारी दी जाएगी। ताकि लोग उत्पादों को देख सके और वहां से भी आयात कर सकें। इससे ओडीओपी के उत्पादों का विदेशों में भी निर्यात बढ़ेगा।
बायर टू बायर मीट, फेयर और एग्जीबिशन की तैयारी

एमएसएमई के अपर मुख्य सचिव डॉ. नवनीत सहगल ने बताया कि, विभाग ने सभी दूतावासों से संपर्क किया है। और उन्हें किस उत्पाद की ज्यादा जरूरत है, इस बारे में उनसे जानकारी ली जा रही है। इसके बाद सीधे निर्यातकों को विदेशों के खरीदारों से जोड़ा जा रहा है। अधिक से अधिक बायर टू बायर मीट, विदेशों में होने वाले फेयर और एग्जीबिशन की भी तैयारी है। इससे विदेशों में उद्यमियों को अवार्ड भी मिलेंगे और निर्यात भी बढ़ेगा।
यह भी पढ़ें – UP Top News : आजम खान के गढ़ रामपुर में चौराहे का बदला नाम, मां ने अपनी 2 बेटियों को नदी में फेंका

14 सेक्टरों पर हुई स्टडी

एसएमई विभाग ने इलेक्ट्रानिक और इलेक्ट्रानिक उपकरण, मशीनरी और उपकरण, वाहन और वाहनों के उपकरण, जेम्स एंड ज्वेलरी, आर्गेनिक केमिकल्स, लोहे और स्टील के वस्तु, परिधान (साड़ियां भी), फर्नीचर, लेदर और लेदर उत्पाद, स्पोर्ट्स गुड्स, ग्लास एंड ग्लासवेयर, परफ्यूम, सिरामिक, कारपेट्स और हैंडीक्राफ्ट सेक्टर्स की स्टडी कराई। इन क्षेत्रों में निर्यात पर और फोकस किया जाएगा।
यह भी पढ़ें – UP School Timing Change : यूपी में स्कूल खुलने के समय में हुआ बदलाव, जानें नया शेड्यूल

इस वर्ष बजट दोगुना किया

सीएम योगी ने निर्यात को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश निर्यात अवस्थापना विकास योजना का बजट इस वर्ष दोगुना कर दिया है। इस योजना के लिए सात करोड़ रुपए की धनराशि आवंटित की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो