scriptकोविड काल में नयी पहल, यूपी में अब मोहल्ला कक्षाएं, शिक्षक और प्रेरणा साथी पढ़ा रहे | Now teacher and inspiration companions teaching from Mohalla class | Patrika News
लखनऊ

कोविड काल में नयी पहल, यूपी में अब मोहल्ला कक्षाएं, शिक्षक और प्रेरणा साथी पढ़ा रहे

बेसिक शिक्षा विभाग ने हर स्कूल में रखा 10-10 प्रेरणा साथी, 10 से कम बच्चों के ग्रुप में दी जा रही है शिक्षा, पहुंचते हैं स्कूल के टीचर भी।

लखनऊJun 22, 2021 / 03:05 pm

Neeraj Patel

Mohalla class

Now teacher and inspiration companions teaching from Mohalla class

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के कई स्कूलों में बच्चों की मोहल्ला कक्षाएं शुरू हो गई हैं। यह कक्षाएं शिक्षक तथा प्रेरणा साथी मिलकर घरों और गांवों में चला रहे हैं। नियमित बच्चों को पढ़ा रहे हैं और इसके साथ ही किताबें भी उपलब्ध करा रहे हैं। बच्चों के लिए अभी स्कूल बंद है। बेसिक शिक्षा विभाग ने बच्चों तक कॉपी किताब पहुंचाने तथा पढ़ाने के लिए प्रत्येक स्कूल में 10- 10 प्रेरणा साथी रखने का निर्देश दिया था। इन्हें बच्चों तक किताबें पहुंचाने थीं। फुर्सत में बच्चों को पढ़ाना भी था।

उत्तर प्रदेश में काफी संख्या में प्रेरणा साथियों ने बच्चों के लिए मोहल्ला कक्षाएं शुरू कर दी हैं। कई गांव में तो प्राइमरी स्कूलों के शिक्षक भी बच्चों को पढ़ाने जा रहे हैं। प्रेरणा साथी थोड़ी-थोड़ी संख्या में बच्चों को पढ़ा रहे हैं। कुछ जगहों पर शिक्षक बच्चों से ऑनलाइन मुखातिब हो रहे हैं। जबकि कुछ गांव में वह हफ्ते में 3 दिन जा रहे हैं। बच्चों के घरों में ही उन्हें पढ़ाई करा रहे हैं।

राजधानी के करीब 200 स्कूलों के बच्चों को प्रेरणा साथी तथा शिक्षक मिलकर पढ़ा रहे हैं। धीरे-धीरे इसका सिलसिला और बढ़ेगा। अभी 4 से 6 बच्चों के ग्रुप में बच्चों को बैठाकर पढ़ाया जा रहा है। जुलाई में शिक्षकों के लिए स्कूल खुल जाएंगे। तब मोहल्ला कक्षाएं और ज्यादा शुरू हो जाएंगी। बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए 10 से कम बच्चों के ग्रुप के माध्यम से शिक्षा दी जा रही है। बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए टीचर भी स्कूल पहुंचते हैं।

कम से कम 10 प्रेरणा साथियों का किया जा रहा चयन

अधिकतम बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा वालंटियर्स ऑनबोर्डिंग ड्राइव शुरू किया जा रहा है। इन वालंटियर्स को प्रेरणा साथी का नाम दिया गया है। सभी प्रधानाध्यापकों द्वारा विद्यालय समुदाय से कम से कम 10 प्रेरणा साथियों को सम्मिलित / चिन्हित किया जा रहा है तथा उन्हें विद्यालय व्हाट्सएप गुप में जोड़ा जा रहा है। जिससे कि वे साप्ताहिक सामग्री प्राप्त कर सकें। प्रधानाध्यापक द्वारा प्रेरणा साथी से प्रेरणा लक्ष्य एप, रीड एलांग एप एवं दीक्षा एप इंस्टाल करने हेतु अनुरोध भी किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें – कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की अब तक क्या है तैयारी

अप्रैल 2020 से शुरू की गई थी मिशन प्रेरणा की मुहिम

कोविड महामारी के दृष्टिगत उत्तर प्रदेश में कक्षा 1 से 8 तक शिक्षा पा रहे छात्र-छात्राओं की शैक्षणिक गतिविधियों पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े, इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा अप्रैल 2020 से ही मिशन प्रेरणा की ई-पाठशाला कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। मिशन प्रेरणा की ई-पाठशाला ” के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय चरण में विविध माध्यमों यथा-दूरदर्शन , आकाशवाणी, व्हाट्सएप आदि के द्वारा अभिभावकों / बच्चों तक शैक्षणिक सामग्री पहुंचाई गई। वर्तमान स्थिति के दृष्टिगत अभिभावकों , बच्चों एवं शिक्षकों के मध्य समन्वय स्थापित करते हुए विभाग द्वारा सभी बच्चों तक पहुंच बनाने के लिए मिशन प्रेरणा की ई-पाठशाला का चतुर्थ चरण नई गतिविधियों के साथ प्रारम्भ किया जा रहा है।

Home / Lucknow / कोविड काल में नयी पहल, यूपी में अब मोहल्ला कक्षाएं, शिक्षक और प्रेरणा साथी पढ़ा रहे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो