ऑन लाइन पाकेट मार- सावधान! आपके खाते से कौन निकाल रहा है पैसा

ऑन लाइन पाकेट मार- सावधान! आपके खाते से कौन निकाल रहा है पैसा

Anil Ankur | Publish: May, 18 2018 12:15:33 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

ये लोग हुए साइबर पाकेट मारों के शिकार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में साइबर हैकर्स सक्रिय हो गए हैं। वे ऑल लाइन आपके खाते से पैसा निकाल रहे हैं। ऐसी घटनाएं इन दिनों लखनऊ में ज्यादा बढ़ गई हैं। कई पीडि़तों ने इसकी रिपोर्ट विभूतीखंड, गाजीपुर और गोमती नगर थाने में दर्ज भी कराई है।

ये लोग हुए साइबर पाकेट मारों के शिकार
गोमतीनगर के विराम खंड में रहने वाली ममता सिंह के मोबाइल पर मेसेज आया। उसमें लिखा था कि पता चला कि उनके बैंक खाते से 50 हजार रुपये निकल गए हैं। एटीएम उनके पास था। किसी को डीटेल भी नहीं बताया। इसके बावजूद रकम निकलने पर वह बैंक ऑफ इंडिया की शाखा गईं और शिकायत दर्ज करवाई। फिर गोमतीनगर थाने में भी रिपोर्ट दर्ज करवाई। इसी तरह डेढ़ दर्जन लोगों के खातों से हैकर्स ने 14 मई से लेकर 17 मई के बीच रकम निकाली है। विभूति खंड थाने में भी 12 लोगों ने मुकदमा दर्ज करवाया है। गाजीपुर थाने में भी 25 लोगों ने रकम निकाले जाने की शिकायत दर्ज करवाई है। महानगर, इंदिरानगर, हसनगंज, आलमबाग व आशियाना थाने में भी रकम निकालने के दर्जनों मामले दर्ज करवाए गए हैं। पुलिस ने मामले को गंभीरता से लिया है।

सहयोगी कर्मचारी ने बचाया ऑन लाइन लुटेरे से
गोमती नगर के विपुलखंड में सरकारी दफ्तर में काम करने वाले एक निजी सचिव के पास फोन आया कि मैं बैंक से बोल रहा हूं। आपका एटीएम नम्बर ये है। जैसे ही उसने बताया कि हां यही नम्बर है तो फोन करने वाले ने एटीएम कार्ड के पीछे लिखे नम्बर को पूछा- निजी सचिव महोदय उसकी बात नहीं समझ पाए और उन्होंने इसको अपने सहयोगियों से पूछा। वहीं पर काम करने वाली लड़की ने तुरंत मना किया कि वह कोई नम्बर न बताएं और अपना एटीएम कार्ड तुरंत ब्लाक करा दें। अन्यथा उनके खाते से धन निकाल लिया जाएगा।
सीओ गोमतीनगर दीपक कुमार सिंह ने बताया कि चार दिन से खातों से रकम निकाले जाने की शिकायतें आ रही थीं। लोग यह भी बता रहे थे कि बैंक के अधिकारी संज्ञान नहीं ले रहे हैं। इसीलिए गुरुवार को वास्तुखंड स्थित एक होटल में टीजी इलाके के सभी बैंक प्रबंधकों की बैठक बुलाई गई। उनसे कहा गया है कि अगर कोई रकम निकलने की शिकायत दर्ज करवाने जाता है तो उसका तुरंत संज्ञान लिया जाए।

कैसे कक्लिोनिंग हो रही है कार्ड की
हैकर्स खाता धारकों के एटीएम कार्ड की क्लोनिंग कर रकम उड़ा रहे हैं।यह बात बैंकों व साइबर सेल की प्राथमिक छानबीन में सामने आई है कि एक निजी बैंक के ट्रांस गोमती इलाके के एटीएम में स्कीमर लगाकर खाता धारकों के एटीएम की क्लोनिंग की गई। उसके बाद हैकर्स ने एटीएम का क्लोन तैयार कर दिल्ली के एटीएम से रकम निकाली। एचडीएफसी गोमती नगर खाता धारक अनिल कुमार के पास भी मैसेज आ रहे हैं कि कोई उनका कार्ड से पैसा निकालने की कोशिश कर रहा है पर वह पास वर्ड नहीं पता कर पाया है। यह सब तब है कि कार्ड अनिल के पास ही है।

लम्बी रकम तक निकाल सकते हैं ऑन लाइन पाकेट मार
सूर्य नगर में रहने वाले एक निजी इंजिनियरिंग कॉलेज के अकाउंटेंट चंद्रजीत सिंह के मोबाइल पर बुधवार को छह एसएमएस आए। उससे पता चला कि छह बार उनके एसबीआई के खाते से 50 हजार रुपये निकाले गए हैं। सूचना पर बैंक अधिकारियों ने छानबीन की तो पता चला कि नई दिल्ली के एक निजी बैंक के एटीएम से रुपये निकाले गए हैं। पुलिस अधिकारियों ने सब को सचेत रहने के लिए कहा है।

Ad Block is Banned