scriptप्याज के बढ़ते दामों के लेकर योगी सरकार ने का बड़ा फैसला, अब इतने रुपये में बिकेगा | onion Sales centers will be opened in 30 districts up | Patrika News
लखनऊ

प्याज के बढ़ते दामों के लेकर योगी सरकार ने का बड़ा फैसला, अब इतने रुपये में बिकेगा

प्याज की बढ़ती कीमतों से राहत दिलाने के लिये प्रदेश भर में विक्रय केंद्र खोलने की योजना बनाई है।

लखनऊOct 01, 2019 / 10:27 am

आकांक्षा सिंह

प्याज के बढ़ते दामों के लेकर योगी सरकार ने का बड़ा फैसला, अब इतने रुपये में बिकेगा

प्याज के बढ़ते दामों के लेकर योगी सरकार ने का बड़ा फैसला, अब इतने रुपये में बिकेगा

लखनऊ. प्याज की बढ़ती कीमतों से राहत दिलाने के लिये प्रदेश भर में विक्रय केंद्र खोलने की योजना बनाई है। इसके अन्तर्गत पहले चरण में प्रदेश में 30 जिलों में प्याज विक्रय केंद्र खोले जाएंगे। इन जिलों में 39 रुपये प्रति किलो के हिसाब से प्याज बेचा जाएगा। मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने अधिकारियों से कहा है कि भारत सरकार के राजकीय संस्थानों से प्याज मंगाकर प्रदेश में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराया जाए। विभिन्न जिलों में स्थित मंडी परिषदों में फुटकर प्याज बिक्री के लिए खुलवाए गए आउटलेट में प्याज की उपलब्धता निरंतर बनाए रखी जाए। भारत सरकार के गजट के अनुसार थोक व्यापारियों को 50 मीट्रिक टन एवं फुटकर विक्रेता को 10 मीट्रिक टन भंडारण की सीमा का कड़ाई से अनुपालन कराया जाए। उन्होंने कहा कि प्याज की जमाखोरी करने वाले के विरुद्ध व्यापक अभियान चलाकर कार्रवाई की जाए।

प्रमुख सचिव उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण सुधीर गर्ग ने बताया कि पहले चरण में 14 जिलों में 28 केंद्र खुल चुके हैं। इनमें लखनऊ में 8, प्रयागराज में 4, मुरादाबाद में 4, सहारनपुर में 2, रामपुर, आगरा, अलीगढ़, मेरठ, बरेली, बाराबंकी, शाहजहांपुर, बदायूं, बहराईच और सिद्धार्थनगर में एक-एक केंद्र खोलकर थोक भाव में बिक्री शुरू कर दी गई है। शेष 16 जिलों फैजाबाद, गोरखपुर, वाराणसी, बस्ती, अयोध्या, उन्नाव, मथुरा, बुलंदशहर, गाजीपुर, कन्नौज, भदोही, फर्रुखाबाद, आजमगढ़, मिर्जापुर और कानपुर नगर में मंगलवार को एक-एक केंद्र खोला जाएगा। खाद्य आयुक्त मनीष चौहान ने बताया कि प्याज की नई खेप आने के बाद मौजूदा कीमत में 10 से 15 रुपये की और गिरावट आने का अनुमान है।

खाद्य आयुक्त मनीष चौहान ने बताया कि प्रदेश में राज्य कर्मचारी कल्याण निगम के डिपो में दुकानें खुलवायी जा रही हैं। डीएम के निर्देश पर बिक्री के लिए बनाए गए काउंटरों पर एक व्यक्ति को आईडी दिखाने पर अधिकतम दो किलो तक प्याज मिलेगी। प्रभारी मंडी समिति व एडीएम सिटी पूर्वी वैभव मिश्रा ने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक सहकारी विपणन संघ (हॉफेड) को तीन स्थानों पर सस्ती दर पर प्याज की बिक्री की व्यवस्था कराई गई है। मंडी समितियों के साथ प्याज, टमाटर के थोक कारोबारियों व आढ़तियों के स्टाक की जांच की जाएगी। उधर, मंडी परिषद ने 133 समितियों में फुटकर बिक्री केंद्र स्थापित किए हैं। 30 सितंबर को इन केंद्रों के माध्यम से 174 क्विंटल से अधिक प्याज उपभोक्ताओं को बेचा गया। यह व्यवस्था प्याज के दाम नियंत्रित होने तक जारी रहेगी।

Home / Lucknow / प्याज के बढ़ते दामों के लेकर योगी सरकार ने का बड़ा फैसला, अब इतने रुपये में बिकेगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो