scriptखुशखबरी: जिनके पास डोनर नहीं उन्‍हें भी मिलेगा नया जीवन, योगी सरकार की पहल से अब आसानी से हो जाएगा अंग-प्रत्‍यारोपण | Organ transplant easy in UP Yogi Government | Patrika News
लखनऊ

खुशखबरी: जिनके पास डोनर नहीं उन्‍हें भी मिलेगा नया जीवन, योगी सरकार की पहल से अब आसानी से हो जाएगा अंग-प्रत्‍यारोपण

राजधानी का संजय गाँधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (एसजीपीजीआई) अस्‍पताल आर्गन बैंकिंग नोडल सेंटर के रूप में काम करेगा।

लखनऊOct 30, 2020 / 03:32 pm

नितिन श्रीवास्तव

जिनके पास डोनर नहीं उन्‍हें भी मिलेगा नया जीवन, योगी सरकार की पहल से अब आसानी से हो जाएगा अंग-प्रत्‍यारोपण

जिनके पास डोनर नहीं उन्‍हें भी मिलेगा नया जीवन, योगी सरकार की पहल से अब आसानी से हो जाएगा अंग-प्रत्‍यारोपण

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में अब अंग प्रत्‍यारोपण और अंगदान करना आसान हो जाएगा। दरअसल सूबे में स्‍टेट ऑर्गन एंड टिशू ट्रांसप्‍लांट ऑर्गेनाइजेशन (सोटो) का गठन हुआ है। इससे अब प्रत्‍यारोपण से जुड़ी सारी जानकारी एक जगह पर ही मिल जाएगी। राजधानी का संजय गाँधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (एसजीपीजीआई) अस्‍पताल आर्गन बैंकिंग नोडल सेंटर के रूप में काम करेगा। पीजीआई अस्‍पताल प्रशासन ने विभाग के प्रमुख डॉ राजेश हर्षवर्धन को सोटो का नोडल अफसर नामित किया है। यूपी की योगी सरकार की देखरेख में पहली बार प्रदेश में सोट्टो का गठन किया गया है। सोट्टो से यूपी में अंग प्रत्‍यारोपण करने वाले सरकारी और गैर सरकारी दोनों अस्‍पतालों को फायदा मिलेगा।

 

अंग-प्रत्‍यारोपण हुआ आसान

आपको बता दें कि मरीजों को पहले अंग प्रत्‍यारोपण कराने में काफी अड़चनों का सामना करना पड़ता था। पर अब सोट्टो के गठन से बहुत ज्यादा अड़चनों का सामना नहीं करना पड़ेगा। जिन लोगों के पास डोनर नहीं होंगे, उन्‍हें ब्रेन डेड मरीजों के अंगों से नया जीवन मिल सकेगा। अंग प्रत्‍यारोपण और उनके संरक्षण से जुड़े सरकार के जो नियम और नेशनल ऑर्गन एंड टिशू ट्रांसप्‍लांट ऑर्गेनाइजेशन (नोट्टो) की जो जिम्मेदारी हैं, उनका पूरा पालन यूपी का ये सोट्टो केन्‍द्र करेगा। प्रदेश के जाने माने सरकारी और गैर सरकारी अस्‍पताल को इसका लाभ मिलेगा। प्रदेश में अंग प्रत्‍यारोपण करने वाले 26 अस्‍पतालों में नोएडा, मेरठ, आगरा, ग्रेटर नोएडा, लखनऊ, मुरादाबाद, कौशांबी के अस्‍पतालों को लाभ मिलेगा।

 

26 अस्पताल होंगे अधीन

ऊतक और मानव अंग प्रत्‍यारोपण करने वाले प्रदेश के सभी 26 सरकारी और गैर सरकारी अस्‍पताल सोट्टो के अधीन काम करेंगे। अस्‍पतालों को अंग प्रत्‍यारोपण करने वाले सभी नियमों का पूरे तौर पर पालन करना होगा। सोट्टो के नोडल अफसर डॉ राजेश हर्षवर्धन ने बताया कि पीजीआई अब अंग प्रत्‍यारोपण सेंटर, टिशू बैंक और अस्‍पतालों के साथ तालमेल स्‍थापित करेगा। ब्रेन डेड मरीजों के अंगों की जहां जरूरत है, उनसे संपर्क भी करेगा।

 

लोगों को किया जाएगा जागरुक

इसके अलावा अस्‍पताल प्रशासन अब प्रदेश भर में जागरूकता अभियान के जरिए लीवर, गुर्दा, स्‍टेम सेल, कॉनिया, बोन मैरो प्रत्‍यारोपण समेत शरीर के अन्‍य अंगों के बारे में लोगों को जागरूक करेगा। इसके साथ ही सरकार द्वारा जारी अंग प्रत्‍यारोपण की गाइडलाइन का पालन करते हुए प्रदेश में इससे जुड़े प्रचार प्रसार अंग प्रत्‍यारोपण का फॉलोअप कर उसकी रिपोर्ट रोट्टो व नोट्टो को भेजी जाएगी।

 

Home / Lucknow / खुशखबरी: जिनके पास डोनर नहीं उन्‍हें भी मिलेगा नया जीवन, योगी सरकार की पहल से अब आसानी से हो जाएगा अंग-प्रत्‍यारोपण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो