script यात्रीगड़ कृपया ध्यान दें! इस नियम को जान लें नहीं तो प्लेटफार्म टिकट लेने के बावजूद देना पड़ सकता है भारी जुर्माना | Passengers pay attention! Know rule otherwise you pay heavy fine despi | Patrika News

यात्रीगड़ कृपया ध्यान दें! इस नियम को जान लें नहीं तो प्लेटफार्म टिकट लेने के बावजूद देना पड़ सकता है भारी जुर्माना

locationलखनऊPublished: Dec 09, 2023 11:30:14 am

Submitted by:

Vikash Singh

देश की लाइफ लाइन माने जाने वाली भारतीय रेलवे के कुछ जरुरी नियम जानकर आप अपने जेब को कटने से बचा सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही जरुरी और यूनिक नियमों को बताएंगे, जिसको जानकर आप बोल उठेंगे, ‘अरे वाह! मुझे अभी तक क्यों नहीं पता था।’

indian_railway_.jpg
देश में रोजाना करोड़ों लोग भारतीय रेलवे में यात्रा करते हैं। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए भारतीय रेलवे हजारों हाई स्पीड ट्रेनों को चला रहा है। इसके अलावा देश के हर मुख्य जगह पर रेलवे स्टेशनों को बनाया गया है, ताकि यात्रियों को आसानी से उनके घर के नजदीक ट्रेन से यात्रा करने की सुविधा मिल सके। इसी कड़ी में आज हम आपको भारतीय रेलवे के एक ऐसे नियम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में आपको शायद ही पता होगा। इस नियम के बारे में आपको पता होना जरूरी है क्योंकि इसके अंतर्गत आपको ट्रेन टिकट होने के बाद भी जुर्माने का भुगतान करना पड़ सकता है।

आइए इसके इसके बारे में विस्तार से जानते हैं…

भारतीय रेलवे के नियमों के मुताबिक अगर आपकी ट्रेन दिन के समय की है। ऐसे में आपको ट्रेन के समय से दो घंटे पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा। इसके अलावा अगर ट्रेन रात के समय की है।
इस स्थिति में आप ट्रेन के रवाना होने के समय से 6 घंटे पहले पहुंचकर स्टेशन पर इंतजार कर सकते हैं। अगर आप बताए गए समय के दौरान स्टेशन पर पहुंचते हैं। ऐसे में आपको किसी भी तरह का जुर्माना नहीं देना होगा।
वहीं अगर आप बताए गए इस समय से पहले स्टेशन पर पहुंचते हैं। इस स्थिति में टीटीई आपसे जुर्माना वसूल सकता है। अगर आप ऊपर बताए गए समय अंतराल से ज्यादा समय तक ट्रेन स्टेशन पर रुकना चाहते हैं। ऐसे में आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेना होगा।
अगर आपकी ट्रेन लेट है। ऐसे में यह नियम लागू नहीं होता है। टाइम लिमिट में बदलाव हो सकता है। स्टेशन पर होने वाली भारी भीड़ को कम करने के लिए भारतीय रेलवे ने इस नियम को बना रखा है।

ट्रेंडिंग वीडियो