script‘साब’ आप ही करो समस्याओं का समाधान ! | 'Saab' Do you solve problems! | Patrika News
लखनऊ

‘साब’ आप ही करो समस्याओं का समाधान !

-कैलावा में आयोजित रात्रि चौपाल में खुला समस्याओं का पिटारा

लखनऊNov 05, 2016 / 09:36 pm

jitendra changani

ratri choupal

ratri choupal

पोकरण. ‘न पानी की माकूल व्यवस्था और न ही शिक्षण व्यवस्था, रात में अंधेरे से निजात नहीं मिलने से भी परेशान है। अभी तक समस्याओं का समाधान नहीं हो पाया है। अब आप ही कोई उपाय कर हमारी समस्याओं का निराकरण कराओ…।’ यह बात शुक्रवार को ग्राम पंचायत केलावा में आयोजित रात्रि चौपाल के दौरान जिला कलक्टर के समक्ष ग्रामीणों ने कही। ग्रामीणों ने क्षेत्र की समस्याओं के समाधान की मांग रखी तो कलक्टर ने भी अधिकारियों से बात कर 15 दिन में सभी समस्याओं का समाधान करने का भरोसा दिलाया। उन्होंने ग्रामीणों से भी गांवों को खुले में शौच से मुक्त बनाने और बेटी बचाने और बेटी को पढ़ाने का वादा भी लिया। गौरतलब है कि जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने शुक्रवार को ग्राम पंचायत केलावा के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित रात्रि चौपाल के दौरान ग्रामीणों की परिवेदनाएं सुनी और उनकी समस्याओं के प्रार्थना-पत्र प्राप्त कर अधिकारियों को निराकरण के निर्देश दिए। चौपाल में ग्रामीणों ने पेयजल की समस्याएं से अवगत कराया, तो कलक्टर ने पेयजल आपूर्ति सुचारू कराने, पाइप लाइन के लीकेज सही करवाने, हैण्डपम्प व जीएलआर की जांच करवाकर प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। 
दी जानकारी, लिया वादा 

जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को स्वच्छ भारत अभियान कार्यक्रम की जानकारी दी और स्वच्छता का महत्व बताया। उन्होंने वंचित घरों में शौचालय का निर्माण करने का आग्र्रह किया। चौपाल में सरपंच शहाबुदीन के साथ सभी ग्रामीणों ने एक महीने में पूरी ग्राम पंचायत को ओडीएफ बना देने व जिन घरों में शौचालय नहीं बने है। उनके घरों में शौचालय का निर्माण कराने का वादा किया। ग्रामीणों ने बेटी को पढाने व बचाने का भी विश्वास दिलाया। 
ये बताई समस्याएं

चौपाल में ग्रामीणों ने केलावा पंचायत में विद्युतीकरण से वंचित ढाणियों में बिजली कनेक्शन करवाने, सरपंच शहाबुदीन, रावलसिंह व अन्य ग्रामीणों ने सडक़ के किनारे उगी बबूल की कटाई कराने, ग्र्रेवल सडक तालाब व नाडी का राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज कराने, विद्यालय में लगे प्रधानाध्यापक का स्थानान्तरण रद्द करने, शकील मोहम्मद, निजाम खां, रउफ खां, शरीफ खां, रहीम खां, दोस्त मोहम्मद व खींवसिंह ने उनकी ढाणियों में जीएलआर बनाने, हैण्डपंप खुदवाने की मांग की। नखतसिंह ने ओरण भूमि पर अतिक्रमरण हटाने की मांग की। कार्यवाहक उपखंड अधिकारी रवीन्द्र कुमार ने जांच करवा कर कार्रवाई का भरोसा दिलाया।

Home / Lucknow / ‘साब’ आप ही करो समस्याओं का समाधान !

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो