scriptCM आवास के पास लगाया चेतावनी बोर्ड आखिर में हटाना पड़ा, सेल्फी पर यूपीकोका | photography and selfie ban in lucknow near cm yogi adityanath awas | Patrika News
लखनऊ

CM आवास के पास लगाया चेतावनी बोर्ड आखिर में हटाना पड़ा, सेल्फी पर यूपीकोका

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास 5 कालिदास मार्ग से लगने वाली सड़क के बाहर यूपी पुलिस चेतावनी बोर्ड लगाया लेकिन बाद में हटाना पड़ा।

लखनऊDec 21, 2017 / 03:32 pm

Mahendra Pratap

akhilesh yadav,Yogi Adityanath,up police,UP assembly,selfie,Photography,UP CM Yogi Adityanath,Chief Minister Yogi Adityanath,Yogi Adityanath government,Yogi,Yogi Government,up vidhansabha,1090 helpline,CM awas,100 dail,UP100,UP CM Awas,kalidas marg lucknow,Yogi Sarkar,UPCOCA,photography and selfie,VIP Aeria,

लखनऊ. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास 5 कालिदास मार्ग से लगने वाली सड़क के बाहर यूपी पुलिस चेतावनी बोर्ड लगाया लेकिन बाद में जब सोशल मीडिया पर फोटो या सेल्फी बाले चेतावनी बोर्ड पर प्रतिक्रियाएं आने के बाद यह बोर्ड को पुलिस को हटाना पड़ा। इस बोर्ड पर लिखा हुआ था कि इस वीआईपी एरिया में फोटो खींचना और सेल्फी लेना दंडनीय अपराध है। इसलिए ऐसा करते हुए पकड़े जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यूपी में सोशल मीडिया के सरपट दौड़ते दौर में सेल्फी ने एक अलग मुकाम हासिल किया है। लखनऊ के एक क्षेत्र में सेल्फी लेने वालों के लिए बेहद बुरी खबर है। अगर यहां पर कोई भी व्यक्ति सेल्फी या फिर फोटो खींचते हुए पकड़ा जाएगा तो उसे जेल जाना पड़ सकता है।

सरकारी आवास 5 कालिदास मार्ग के गेट पर लगा ये चेतावनी वाला बोर्ड कई लोगों को अचानक चौंका रही है। कालीदास मार्ग लखनऊ शहर का VIP Aeria माना जाता है। यहां मुख्यमंत्री आवास के साथ-साथ अन्य मंत्रियों के भी सरकारी आवास हैं। VIP Aeria होने की वजह से यह इलाका बहुत साफ-सुथरा और दर्शनीय माना जाता है। बाहर से आने वाले लोग यहां फोटो या सेल्फी लेकर अपने सफर को यादगार बनाते हैं। इसलिए यह आदेश लोगों के गले नहीं उतर रहा है। कई लोगों का ये भी कहना है कि आखिर सेल्फी लेने से मुख्यमंत्री की सुरक्षा को क्या खतरा हो सकता है। ये भी तो एक रास्ता है जा आम जनता के लिए बनाया गया है। दिल्ली में भी राष्ट्रपति भवन के पास लोगों को अलग-अलग अंदाज में फोटो खींचते या सेल्फी लेते हैं। जबकि वहां प्रधानमंत्री कार्यालय से लेकर तमाम मंत्रालय हैं और सुरक्षा की भी कड़ी व्यवस्था रहती है। जब वहां पर ये नियम लागू नहीं हैं तो यहां पर क्यों हैं?

अखिलेश यादव ने ट्वीट कर ली चुटकी

चेतावनी बोर्ड की तस्वीर वायरल होते ही पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी यूपी पुलिस की इस कारस्तानी पर शिकंजा कसते हुए ट्वीट किया कि नए साल में जनता को उत्तर प्रदेश सरकार का तोहफा, सेल्फी लेने पर लग सकता है यूपीकोका। अब सपा अध्यक्ष और पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने योगी सरकार के इस फैसले पर ट्वीट कर चुटकी ली है। मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी सदन से लेकर सड़क तक सरकार के फैसलों का विरोध कर रही है।

https://twitter.com/yadavakhilesh/status/943492215107608576?ref_src=twsrc%5Etfw

नए साल में सेल्फी लेने पर लग सकता है यूपीकोका

जिस दिन लोगों के लिए चेतावनी वाला बोर्ड लगाया जा रहा था। उसी दिन योगी आदित्यनाथ द्वारा विधानसभा में संगठित अपराध के खिलाफ UPCOCA बिल भी पेश किया गया। एक ओर जहां अखिलेश UPCOCA बिल का विरोध कर रहे हैं, वहीं इस चेतावनी को लेकर उन्होंने चुटकियां भी ली। अखिलेश ने ट्वीट कर लिखा कि ‘नए साल में जनता को उत्तर प्रदेश सरकार का तोहफा, सेल्फी लेने पर लग सकता है यूपीकोका!’

यह चेतावनी बोर्ड विपक्ष के लिए बन सकता है मुद्दा

लखनऊ के वीआईपी इलाके में इस तरह की चेतावनी चर्चा का विषय बन गई है। इस चेतावनी ने विपक्ष को भी सरकार पर हमला करने का एक मौका दे दिया है। पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने चुटकी लेते हुए ट्वीट किया है, जिसमें लिखा है, ‘नए साल में जनता को उत्तर प्रदेश सरकार का तोहफा, सेल्फी लेने पर लग सकता है यूपीकोका!’

फिलहाल यूपी के मुख्यमंत्री आवास के बाहर लगे इस चेतावनी बोर्ड से लोगों के बीच गलत सन्देश जा रहा है। यह चेतावनी बोर्ड लोगों के बीच उनकी सुरक्षा को लेकर उपजे खौफ को दर्शा रहा है और विपक्ष को बैठे बिठाए मुद्दे का रूप भी दे रहा है।

Home / Lucknow / CM आवास के पास लगाया चेतावनी बोर्ड आखिर में हटाना पड़ा, सेल्फी पर यूपीकोका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो