scriptयूपी में एक लाख को मिलेगा पीएम आवास, इस तरीके से आपको भी मिल सकता शानदार घर | PM Awas Yojna one Lacks Home allotted in Uttar Pradesh Registration He | Patrika News
लखनऊ

यूपी में एक लाख को मिलेगा पीएम आवास, इस तरीके से आपको भी मिल सकता शानदार घर

PM Awas Yojna: प्रदेश के जरूरतमंद र बेघर लोगों को जल्द ही रहने के लिए बेहतरीन आशियाना मिल जाएगा।

लखनऊMay 04, 2022 / 11:47 am

Snigdha Singh

PM Awas Yojna one Lacks Home allotted in Uttar Pradesh Registration He

PM Awas Yojna one Lacks Home allotted in Uttar Pradesh Registration He

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को अब इंतजार की आवश्यकता नहीं है। उत्तर प्रदेश में जून माह में करीब एक लाख लोगों को प्रधानमंत्री आवास मिल जाएगा। वही 8200 मुख्यमंत्री आवास भी प्रदान किए जाएंगे। कानपुर, गोरखपुर समेत कई बड़े जिलों में निर्माण कार्य चल रहा है। खातों में भी धनराशि दी जा रही है। कुछ आवास पुराने लाभार्थियों को मिलेंगे तो कुछ नई लॉटरी निकाली जाएगी। इस बार योजना में करीब एक लाख लाभार्थियों को आशियाना मिलेगा। ऑनलाइन माध्यम से पीएम आवास के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
गोरखपुर को मिले 26 करोड़

जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) के खाते में 26 करोड़ रुपये आ गए हैं। लाभार्थियों के बैंक खाते में पहली, दूसरी और तीसरी किस्त के रुपये अब डूडा से ही भेजे जा रहे हैं। डूडा ने 4603 लाभार्थियों के बैंक खाते में रुपये भेज भी दिए हैं। ईद के बाद दो हजार और लाभार्थियों के खाते में रुपये भेजे जाने की जानकारी दी गई थी।
यह भी पढ़े – सावधान! बच्चों को स्कूल भेज रहे या मौत के मुंह? यूपी में 7 हजार से ज्यादा स्कूल वाहनों का नहीं मेटीनेंस

कानपुर में तीन हजार से ज्यादा आवास

उपाध्यक्ष अरविंद सिंह के अनुसार जवाहरपुरम में 3072 पीएम आवास के लिए लगभग साल भर पहले डिमांड सर्वे कराया गया था। लोगों ने शुल्क जमा करके इसकी बुकिंग कराई थी। इसमें से 1536 आवासों के लिए लॉटरी निकाली जा चुकी है। बाकी बचे 1536 आवासों की लॉटरी अब निकाली जाएगी। लॉटरी में भाग्यशाली निकले परिवारों को आवंटन पत्र दिए जाएंगे। इस तरह पुराने आवंटियों को भी आवास मिल जाएंगे और नए आवंटियों को भी आवास पाने का मौका मिल सकेगा।
यह भी पढ़े – लाश को मंत्री से छिपाने के लिए डाल दी चादर, जब रोई मां तो…

ऐसे मिलते हैं रुपये

नींव के लिए 50 हजार, छत तक के लिए दूसरी किस्त के रूप में डेढ़ लाख और छत लगने के बाद लाभार्थी को 50 हजार रुपये दिए जाते हैं। इसके लिए डूडा में आवेदन करना होता है। डूडा में आवेदन करने के बाद टीमें इसकी जांच करती हैं। जांच में सब कुछ ठीक पाए जाने के बाद आवास स्वीकृत होता है उसके बाद किश्तें जारी की जाती हैं।
पीएम आवास योजना में कैसे करें आवेदन (Pradhan Mantri Awas Yojana)
आवेदन सरकारी और बैंक के अलावा प्राइवेट बैंक में भी आवेदन कर सकते हैं। इनमें आप एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एक्सिस बैंक लिमिटेड में आवेदन कर सकते हैं। इन बैंक में जाकर आप आवेदन फॉर्म जमा कर सकते हैं। यदि आपका आवेदन सही पाया जाता है तो सरकार की तरफ से अप्रूवल के बाद बैंक आपको लोन दे देगी। वहीं, अगर आपका आवेदन सही नहीं पाया जाता है या आप पात्र नहीं पाए जाते तो आपको बैंक बिना सरकार के अप्रूवल के लोन उपलब्ध नहीं कराएंगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो