scriptपीएम किसान सम्मान निधि का पैसा इस दिन आएगा खातों में, बस कर लें ये जरूरी काम | pm kisan samman nidhi 11 installment date | Patrika News

पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा इस दिन आएगा खातों में, बस कर लें ये जरूरी काम

locationलखनऊPublished: May 24, 2022 04:10:16 pm

Submitted by:

Jyoti Singh

PM Kisan Samman Nidhi: किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त का इंतजार करने की जरूरत नहीं है क्योंकि किश्त के इस महीने के अंत तक रिलीज होने की बात कही जा रही है। जिससे किसानों को धान की पौध लगाने में लाभ मिल सकता है।

पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा इस दिन आएगा खातों में, बस कर लें ये जरूरी काम
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) भारत सरकार के द्वारा 1 फरवरी 2019 को शुरू की गई थी। जिसके तहत उन किसानों को आर्थिक सहायता के रूप में 6000 रुपए दिए जाने की बात की गई थी जो पंजीकृत किसान हो। सरकार के माध्यम से ये पैसा न्यूनतम आय समर्थन के रूप में किसानों को अभी भी मिलता है। 1 फरवरी 2019 को भारत के 2019 के अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान पीयूष गोयल (Piyush Goyal) द्वारा इस योजना की घोषणा की गई थी। इस योजना के तहत किसानों को पैसे का भुगतान सीधे उनके खातों में किया जा रहा है। खातों में पैसों का भुगतान एक वर्ष में तीन किश्तों में किया जाता है। किश्तों का निर्धारण राशि के रूप में 2000 रुपए होती है। भारत सरकार की यह योजना किसानों के बीच में बहुत ही लोकप्रीय है। लेकिन सरकार ने अपनी इस योजना में अब बड़े बदलाव के मूड में है। जिससे इस योजना का लाभ उन्हें मिल सके जो किसान इसके सही रूप से हकदार हो। आइऐ जानते है की सरकार ने क्या बड़ा बदलाव अपनी इस योजना में किया है।
ये भी पढ़ें: अभी-अभी: होमगार्ड सिपाही भर्ती में हुआ बड़ा बदलाव, प्रदेश सरकार ने की तैयारी, जल्द होगा ऐलान

केवाईसी (KYC) कराना जरूरी, डेट बढ़ी

इस योजना का लाभ उन किसानों को ही मिल सकेगा जो किसान समय पर ई-केवाईसी (E-KYC) को अनिवार्य रूप से करा लेंगे। अगर कोई भी किसान अभी तक इस योजना का लाभ ले रहे थे और अब वो केवाईसी नहीं करा पाएंगे तो वे किसान निश्चित रूप से इस योजना का लाभ नही ले पाएंगे। वहीं सरकार की मानसिकता यह है की कोई भी किसान जो इसका हकदार वे वंचित न रह जाए इसलिए भारत सरकार केवाईसी पूरा करने की समय सीमा एक सप्ताह बढ़ा कर 31 मई 2022 कर दिया है। जिसे किसान पीएम किसान पोर्टल पर एक नोटिस के सूचना के रूप में देख सकते है।
ये भी पढ़ें: अखिलेश से नाराजगी के बीच शिवपाल-आजम की सीक्रेट मीटिंग, जाने क्या है आखिर माजरा

11वीं किस्त का पैसा इस दिन आएगा खातों में

योजना का लाभ ले रहे किसानों को किसान पीएम किसान की 11वीं किस्त (11th Installment) का इंतजार बेशब्री से है लेकिन लंबे समय से यह किश्त किसानों के खातों में नहीं आई है। लेकिन अब किसानों को किश्त का इंतजार करने की जरूरत नहीं है क्योंकि मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, किश्त इस महीने के अंत तक रिलीज होने की बात कही जा रही है। जिससे किसानों को धान की पौध लगाने में लाभ मिल सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो