scriptPm Kisan Samman Nidhi: फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार ने बदले नियम, अब राशन कार्ड देना होगा अनिवार्य | PM Kisan Samman Nidhi Government Change rules to stop forgery | Patrika News
लखनऊ

Pm Kisan Samman Nidhi: फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार ने बदले नियम, अब राशन कार्ड देना होगा अनिवार्य

Pm Kisan Samman Nidhi : केंद्रीय कृषि मंत्रालय के मुताबिक लाखों किसानों को आवेदन करने के बाद भी इसलिए पैसा नहीं मिल सका है, क्योंकि या तो उनके रिकॉर्ड में गड़बड़ी है या फिर आधार कार्ड नहीं है। नाम की स्पेलिंग में गड़बड़ी से भी पैसा रुक सकता है। अगर कागजात दुरुस्त रहे तो सभी रजिस्टर्ड किसानों को लाभ मिलेगा। इसलिए अपना रिकॉर्ड चेक कर लें। जिससे पैसा मिलने में दिक्कत न हो।

लखनऊJan 20, 2022 / 01:57 pm

Amit Tiwari

pm_kisan_nidhi.jpg
Pm Kisan Samman Nidhi : केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के नियमों को बदल दिया है। एक रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार ने इस योजना में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए यह कदम उठाया है। नए नियमों के तहत इस योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए अब राशन कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है। अब किसानों को अन्य दस्तावेजों के साथ ही राशन कार्ड भी देना होगा। अगर किसान ऐसा नहीं करते हैं तो उनकी किस्त रोक दी जायेगी। राशन कार्ड का नंबर आने के बाद ही पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ मिल पाएगा। इस योजना के तहत अब नए पंजीकरण कराने पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य होगा। इसके अलावा दस्‍तावेज की सॉफ्ट कॉपी बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। साथ ही इसे पीडीएफ (PDF) में भी अपलोड करना होगा।
अब राशन कार्ड देना होगा जरूरी

प्रधानमंत्री किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक नये नियम के तहत सरकार ने अब इस योजना में राशन कार्ड देना अनिवार्य कर दिया है। अब इस योजना के तहत पात्र किसानों को अब अपना राशन कार्ड नंबर, उसकी सॉफ्ट कॉपी के साथ आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी, बैंक पासबुक और शपथ पत्र जमा करना जरूरी है। किसान बिना इन दस्तावेजों के पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।
यूपी के 7 लाख किसान पाये गये हैं अपात्र

दरअसल कुछ दिन पहले आई खबरों के अनुसार उत्तर प्रदेश के सात लाख किसान ऐसे हैं, जिनको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त का पैसा वापस करना होगा। क्योंकि इन किसानों को योजना के लिये अपात्र पाया गया है।
किसानों को मिलते हैं 6 हजार रुपये सालाना

बता दें कि देश के छोटे और सीमांत किसानों के लिए पीएम किसान योजना की शुरुआत की गई थी। इसके तहत किसानों को साल में 3 किस्तों में 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। हर 4 महीने में किसानों के खाते में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं।
इस तरह चेक करें अपना स्टेट्स

1- पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

2- यहां आपको राइट साइड पर ‘Farmers Corner’ का विकल्प मिलेगा।

3- यहां ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां नया पेज खुल जाएगा।
4- नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन 2 नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए या नहीं।
5- आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें।

6- यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौनसी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई।
किस्त न मिलने पर इन नंबरों पर करें संपर्क

1- पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266

2- पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261

3- पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401

4- पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
5- पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

6- ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in

Home / Lucknow / Pm Kisan Samman Nidhi: फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार ने बदले नियम, अब राशन कार्ड देना होगा अनिवार्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो