scriptPM Kisan Yojna: इस दस्तावेज को देने पर ही मिलेगी 12वीं किस्त, रजिस्‍ट्रेशन का नया नियम जारी | PM Kisan Yojana new registration process for 12th Installment | Patrika News
लखनऊ

PM Kisan Yojna: इस दस्तावेज को देने पर ही मिलेगी 12वीं किस्त, रजिस्‍ट्रेशन का नया नियम जारी

प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के रजिस्ट्रेशन के लिए नियम बदल गए हैं। किसानों को योजना का लाभ पाने के लिए राशन कार्ड देना अनिवार्य होगा। साथ ही किसानों की खतौती, आधार कार्ड, घोषणा पत्र और बैंक पासबुक की हार्ड कॉपी जमा करने की अनिवार्यता खत्‍म कर दी गई है।

लखनऊJun 29, 2022 / 02:56 pm

Jyoti Singh

Good news for farmers compensation of ten crores will reach account
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) को लेकर समय-समय पर कई अपडेट आते रहते हैं। वहीं अब केंद्र सरकार ने पात्र के लिए नए रजिस्ट्रेशन (Registration) के नियम में बदलाव किया है। जिसके तहत किसान सम्मान निधि का लाभ पाने के लिए राशन कार्ड देना भी जरूरी होगा। यदि आप पहले से ही इस योजना के लिए रजिस्टर्ड हैं, तब भी आपको pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाकर अपने राशन कार्ड की कॉपी को सबमिट करना होगा। ऐसा करने के बाद ही आपको अगली किस्त का लाभ दिया जाएगा। इसके अलावा एक और बदलाव किया गया है, जिसके अनुसार किसानों की खतौती, आधार कार्ड, घोषणा पत्र और बैंक पासबुक की हार्ड कॉपी जमा करने की अनिवार्यता खत्‍म कर दी गई है। यानी किसानों को इन दस्‍तावेजों की पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। दरअसल ऐसा केंद्र सरकार ने आए दिन योजना में होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने के लिए ककिया है। वहीं जो पात्र इस नियम को फॉलो नहीं करेंगे उन्हें इस योजना के लाभ से वंचित रखा जाएगा।
यह भी पढ़े – PM Kisan Yojna: पात्र किसान की मौत के बाद किसे और कैसे मिलेगा लाभ, यहां जानें

सितंबर में आ सकती है 12वीं किस्त

बता दें कि पिछले महीने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के शिमला से 11वीं किस्त को किसानों के खातों में भेजा था। जिसके बाद से किसान अगली यानी 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ऐसी चर्चा है कि सरकार 12वीं किस्त को सितंबर के महीने में किसानों को भेज सकती है। फिलहाल इस बारे में आधिकारिक तौर पर सूचना जारी नहीं की गई है।
E-KYC की आखिरी तारीख 31 जुलाई

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश के 10 करोड़ से अधिक किसानों को दिया जा रहा है। वहीं किसानों की सुविधा को देखते हुए E-KYC की आखिरी तारीख भी 31 जुलाई तक कर दी गई है। हालांकि इस बीच योजना को कई सक्षम लोगों द्वारा सेंध भी लगाई जा रही है। इस धांधली को होता देख केंद्र सरकार ने नए नियम तैयार किए हैं। इससे फ्रॉड करने वालों पर शिकंजा कसा जा सकेगा। वहीं सिर्फ पात्र लाभार्थियों को योजना का लाभ दिया जाएगा।
यह भी पढ़े – PM Kisan Yojna: अब भी है समय, 12वीं किस्त पाने के लिए तुरंत कर लें ये काम, वरना नहीं मिलेंगे पैसे

इन किसानों को मिलेंगे 4000 रुपए

अगर आपने उपरोक्‍त बताए गए दस्‍तावेजों के साथ हाल ही में रजिस्‍ट्रेशन कराया है तो आपको अब 12वीं किस्‍त के साथ ही 11वीं किस्‍त भी मिल जाएगी। यानी अब इन किसानों के खाते में 2000-2000 रुपए करके दो बार में 4000 रुपए आएंगे। लेकिन यह रकम तभी आपको मिलेगी, जब आपने आवेदन सही तरीके से किया है और आपका आवेदन स्‍वीकार किया जाता है।

Home / Lucknow / PM Kisan Yojna: इस दस्तावेज को देने पर ही मिलेगी 12वीं किस्त, रजिस्‍ट्रेशन का नया नियम जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो