scriptLIVE- लखनऊ में पीएम मोदी ने अखिलेश व राहुल पर निशाना, कही ये बात | PM Narendra Modi visit Lucknow Ground Breaking Ceremony live coverage | Patrika News
लखनऊ

LIVE- लखनऊ में पीएम मोदी ने अखिलेश व राहुल पर निशाना, कही ये बात

गरीबों के दुखों का भागीदार हूं.. किसानों की पीड़ा का भागीदार हूं…गीरीबी ने मुझे ईमानदार बनाया

लखनऊJul 28, 2018 / 09:59 pm

Abhishek Gupta

PM MOdi

PM MOdi

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर लखनऊ पहुंचे हैं। यहां इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पहुंच कर पीएम मोदी ने पीएमएवाई (शहरी), अमृत योजना एवं स्मार्ट सिटी मिशन की तीसरी वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में 3897 करोड़ रुपए की 99 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस दौरान तीन शहरों को प्रोत्साहन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में पीएम मोदी ने यहां मुझे देश भर के प्रोजक्ट के बारे में जानकारी मिली। देश के गरीब को जीवन को बदलते देखना संतोष का अहसास देता है। जिन शहरों को पुरस्कार मिले उन्हें बधाई। स्मार्ट सिटी बनाने वालों को सम्मानित किया गया है। उन्हें भी बधाई। पीएम मोदी ने आगे कहा कि मेयर के पदों पर सिर्फ दो पुरुषों को छोड़कर बाकी सभी हमारी बहनें हैं। आज गरीब को मजबूत घर देेने का संकल्प आज तीन साल बाद पूरा हुआ है। उन्होंने कहा कि 7000 करोड़ रुपए से ऊपर की योजनाओं का काम पूरा हो चुका है और 12000 करोड़ का काम बाकी है। वहीं मध्य वर्ग का बेहतर घर देना हमारा लक्ष्य है। पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में क्राइम रेट की कमी आई है। सीसीटीवी कैमरे की वजह से भी यह असर आया है। कई अनेक व्यवस्थाएं शुरू हुई हैं जिससे क्राइम में कमी आई है। ट्रासफारममोि मिशन और लखनऊ का गहरा रिश्ता है। लखनऊ पूर्व अटल बिहारी वाजपाई की ये कर्मभूमि है। पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपाई के बारे में कहा कि उनकी तबियत अभी ठीक नहीं है। उनेक स्वास्थ्य के लिए दुआएं की जारी है। जो बीडा़ उन्होंने उठाया था उसके साथ कई लोग जुड़ गए हैं।कई काम जो हुए वो उनके यहां से सांसद रहते हुए। अटलजी हमारे प्रेरणास्त्रोत हैं। अटलजी ने जीवन को जीने की प्रयोगशाला बनाई थी। बिना पुराने का सवारे नया नहीं सवरेगी, अटल जी ने ये पुराने और नए लखनऊ से संदर्भ में कहा था।
अखिलेश-राहुल पर साधा निशाना-

पीएम मोदी ने बिना नाम लिए अखिलेश यादव व राहुल गांधी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कुछ लोग अपना घर संवारने में लगे हुए है और हम लोगों को घर बाटने में जुटे हैं। राहुल गांधी पर उन्होंने कहा कि मुझपर इल्जाम लगा कि मेैं चौकीदार नहीं भागीदार हूं। लेकिन इसे मैं इनाम मानता हूं। मैं मानता हूं कि मैं भागीदार हूं। गरीबों के दुखों का भागीदार हूं। किसानों की पीड़ा का भागीदार हूं। गीरीबी ने मुझे ईमानदार बनाया।
राजनाथ सिंह ने कहा – लाभार्थी महिलाओं की कहानी आंखों में आंसू ला देगी

कार्यक्रम में पीएम के स्वागत में गृहमंत्री राजनाथ सिंह व सीएम योगी ने लोगों को संबोधित किया। सीएम योगी ने इस दौरान विपक्ष पर भी निशाना साधा। राजनाथ सिंह ने इस मौके पर कहा कि पीएम मोदी ने चार वर्षों में जो किया उसकी दुनिया सराहना कर रही है।हम दुनिया की 6ठीं सबसे बड़े इकॉनामिक देश हैं। राजनाथ सिंह ने कहा पीएम मोदी से बात करते हुए कई महिला लाभार्थियों ने अपनी खुशी का किया इजहार। उनकी कहानी आपकी आंखों मे आंसू ला देगी। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी की योजना महत्वकांक्षी योजना पर लोगों ने कई सवाल उठाए थे। लेकिन इसको करीब से जो देखेगा उसे ही इसका महत्व पता चलेगा। चार साल पहले ही स्मार्ट सिटी योजना की कल्पना की गई थी। यह सपना जरूर पूरा होगा। चार सालों में करिश्माई बदलाव आया है।
सीएम योगी का संबोधन-

सीएम योगी ने अपने संबोधन में कहा कि तीन योजनाओं के तीन वर्ष पूरे होने की उपलब्धि में इस कार्यक्रम में पीएम मोदी का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि यूपी की इसमें बड़ी भूमिका हो सकती है। । उत्तर प्रदेश में 21 प्रतिशत आबादी शहरों में निवास करती है जो राष्ट्रीय औसत से कम है। देश में सबसे ज्यादा 600 से ज्यादा निकाय यूपी में हैं। 16 माह में प्रदेश के अंदर इन तीन महत्वपूर्ण योजनाओं को पूरी प्रतिबद्धता के साथ प्रदेश में लागू करने का काम किया गया है। इससे शहरी विकास की आबादी को लाभ दिया जा सकता है। सीएम योगी ने अखिलेश यादव का नाम लिए बगैप उनपर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ लोग योजनाओं पर प्रश्न खड़े करते हैं। लेकिन वो 2015-16 में पीएम आवास योजना को लागू करने में विफल रहे थे। हम नगर निकायों को बेहतर बनाने में जुटे हैं।
सीएम योगी ने कहा कि नगर निकायों की आय में वृद्धि होना आवश्यक है। नगरीय क्षेत्रों की आय में वृद्धि देखने को मिली है। नगरीय आय में 18 से 28 फीसदी तक की वृद्धि हुई है। प्रदेश भर में 5 लाख शौचालयों का निर्माण हुआ है। एलईडी लाईट बदलने से 115 करोड़ रुपए के राजस्व का फायदा हुआ है। हमने केंद्र की योजनाओं को आगे बढ़ाया है।
उन्होंने आगे कहा कि हमारे दो जिले गाजियाबाद व लखनऊ म्यूनिसिपल बांड जारी करने जा रहे हैं। इससे विकास को गति मिलेगी।तीन शहरों में मेट्रो का संचालन हो रहा है। तीन नए शहरों के लिए कार्य योजना तैयार की गई है। उत्तर प्रदेश नगरीय क्षेत्रों के व्यवस्थित विकास पर पीएम मोदी के नेतृत्व में काम करेगा।
प्रदर्शनी का किया अवलोकन-

पीएम मोदी ने इससे पहले दिव्यांगों के लिए शुरू की गई योजनाओं की प्रदर्शनी को देखा। प्रधानमंत्री ने गुजरात के सीवेज रिसाइकिल प्लांट की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। वहीं रायपुर के इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सिस्टम की प्रदर्शनी का भी पीएम ने अवलोकन किया। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रदर्शनी भी उन्होंने देखी। इसके अलावा आवास योजना शहरी के प्रोजेक्ट्स, वीमेन सेफ्टी, सोलर एनर्जी के प्रदर्शनी का पीएम मोदी ने अवलोकन किया। वहीं ‘बेटी पढ़ाओ बेटी बढ़ाओ’ के संबंध में बच्चियों से बातचीत की। पीएम मदोी ने पीएमएवाई (शहरी), अमृत योजना एवं स्मार्ट सिटी मिशन की तीसरी वर्षगांठ पर लखनऊ में महिला लाभार्थियों से बात भी की।
सीएम योगी समेत ये लोग पहुंचे पीएम मोदी को रिसीव करने-

समय अनुसार 4.30 मिनट पर अपने विशेष विमान से लखनऊ अमौसी एयरपोर्ट पहुंच गए जहां से पीएम की फ्लीट कार्यक्रम स्थल इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के लिए रवाना हुई। एयरपोर्ट पर पीएम मोदी के स्वागत के लिए सीएम योगी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, यूपी मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, यूपी के राज्यपाल राम नाईक, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडे वहां मौजूद थे। इसके बाद वे सभी कड़ी सुरक्षा के बीच इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के लिए रवाना हो गए।

Home / Lucknow / LIVE- लखनऊ में पीएम मोदी ने अखिलेश व राहुल पर निशाना, कही ये बात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो