scriptवर्चुअल सुनवाई को हल्के में न लें वकील, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने चेताया | Prayagraj Allahabad High Court warned Lawyers virtual hearing lightly | Patrika News
लखनऊ

वर्चुअल सुनवाई को हल्के में न लें वकील, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने चेताया

— लाल टीशर्ट में वकील साहब करने लगे बहस, हाईकोर्ट ने चेताया— वर्चुअल सुनवाई को भी आप कोर्ट में बहस के तौर पर देखिए

लखनऊJul 02, 2021 / 10:58 am

Mahendra Pratap

Allahabad High Court ने सभी अंतरिम आदेशों को 31 मई तक बढ़ाने का लिया फैसला

Allahabad High Court ने सभी अंतरिम आदेशों को 31 मई तक बढ़ाने का लिया फैसला

प्रयागराज.virtual hearing in Court वकीलों का वर्चुअल सुनवाई को हल्के में लेने से इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अपनी आपत्ति जताई है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अधिवक्ताओं को सख्त लहजे में चेतावनी देते हुए कहाकि, कुछ अधिवक्ताओं का व्यवहार कतई मर्यादित नहीं रहा। वर्चुअल सुनवाई को भी आप कोर्ट में बहस के तौर पर देखिए। जिस तरह खुली अदालत में बहस की जाती है, वर्चुअल सुनवाई में भी घर,आफिस या चेंबर को कोर्ट का हिस्सा समझकर बहस करें।
यूपी कोरोना अपडेट: खुशखबर, पिछले चार माह में सबसे कम कोरोना मामले मिले

वर्चुअल सुनवाई के दौरान कई बार कुछ वकील स्कूटर चलाते, पूजा करते, कुछ वकील टी शर्ट, रंगीन शर्ट में बहस करते दिखे। यह कत्तई उचित नहीं है। हाई कोर्ट ने वर्चुअल सुनवाई के दौरान कतिपय वकीलों के पहनावे व व्यवहार को अनुचित तथा अस्वीकार्य करार दिया है। हाईकोर्ट ने हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों से कहाकि, वह सदस्यों से कोर्ट की कार्यवाही में डेकोरम मेनटेन रखें। सही पहनावा पहनें। शांतिपूर्ण वातावरण में अपना पक्ष रखें। यह आदेश न्यायमूर्ति एसएस शमशेरी ने ज्योति की जमानत अर्जी की सुनवाई करते हुए दिया है। सुनवाई वर्चुअल तरीके से हुई। इसमें अधिवक्ता से संपर्क नहीं हो सका। शिकायतकर्ता के वकील रंगीन शर्ट पहनकर बहस करने आए थे। इसपर सुनवाई 28 जुलाई के लिए टाल दी गई है।
कोर्ट की मर्यादा का ध्यान रखें वकील :- हाईकोर्ट ने कहाकि, पिछले डेढ़ साल से कोरोना संक्रमण के चलते दिक्कतें बढ़ी हैं। मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग, वैक्सीन लगवाना अनिवार्य हो गया है। अलग तरीके से जीवनशैली भी लोगों को अपनानी पड़ रही है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हाईकोर्ट ने भी वर्चुअल सुनवाई शुरू की है। यह हम सभी के लिए भी नया अनुभव है। वकीलों को कोर्ट गाउन न पहनने की छूट दी गई है, लेकिन सफेद शर्ट पैंट, सफेद कमीज सलवार, साड़ी, गले में बैंड पहनकर घर, आफिस, अथवा चेंबर से बहस करने की छूट है। वकील कोर्ट की मर्यादा का ध्यान रखें।

Home / Lucknow / वर्चुअल सुनवाई को हल्के में न लें वकील, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने चेताया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो