scriptMonsoon alert: प्री मानसून का अलर्ट, यूपी के इन 25 शहरों में होगी धुंआधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी | Pre Monsoon alert, heavy rain in 25 cities of UP | Patrika News

Monsoon alert: प्री मानसून का अलर्ट, यूपी के इन 25 शहरों में होगी धुंआधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

locationलखनऊPublished: Jun 02, 2023 11:02:07 pm

Submitted by:

Vishnu Bajpai

Monsoon alert: उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने प्री मानसून की बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अनुसार यूपी के 25 शहरों में तेज आंधी के सा‌थ मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की गई है। लोगों से घरों में रहने की अपील भी की गई है।

Pre Monsoon alert, heavy rain in 25 cities of UP
Monsoon alert: उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने प्री मानसून की बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अनुसार यूपी के 25 शहरों में तेज आंधी के सा‌थ मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की गई है। लोगों से घरों में रहने की अपील भी की गई है। वैसे हर बार जून में मानसून दस्तक दे देता है। इस बार मानसून आने में देर है। फिलहाल मौसम विभाग ने 3 और 4 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 25 जिलों में प्री मानसून की बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके तहत इन 25 शहरों में आंधी बारिश और ओले गिरने की चेतावनी दी गई है।
यूपी में पिछले कई दिनों से लगातार भारी बारिश और तेज हवाएं देखने को मिल रही है। बारिश और ठंडी हवाओं ने प्रदेश का मौसम सुहावना कर दिया है। तापमान सामान्य से 2 से 4 डिग्री तक कम हो गया है। लगातार बारिश और ओलावृष्टि से प्रदेश के लोगों को भीषण गर्मी से बड़ी राहत देखने को मिली है। मौसम विभाग ने 2 जून यानी आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 25 जिलों में आंधी-बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। साथ ही लोगों को घरों में रहने की सलाह दी गई है।
यह भी पढ़ें

हापुड़ में युवती ने युवक का धर्मपरिवर्तन कराया, बेटा होने के बाद संपत्ति में मांगा हिस्सा, फिर मां-बेटे में…

कैसा रहने वाला है आज का मौसम?
उत्तर प्रदेश में आज का दिन मौसम के लिहाज से काफी खुशनुमा रहने वाला है। कहीं धूप तो कहीं झमाझम बारिश देखने को मिलेगा। मौसम की जानकारी देने वाले वेबसाईट स्काईमेट के अनुसार पश्चिमी यूपी के 25 जिलों में बारिश देखने को मिलेगी। इसके साथ ही तेज हवाएं चलने के अनुमान भी हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तापमान भी दो से चार डिग्री तक कम देखने को मिलेगा। पूरे पश्चिमी यूपी में झमाझम बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है, जिसको लेकर मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किये गए हैं। और लोगों को घर पर रहने की सलाह दी गई है।
इन जिलों में मौसम विभाग ने दी चेतावनी
मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए यूपी के सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मेरठ, गाजियाबाद, मुरादाबाद, अमरोहा, बागपत, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, हापुड़, बिजनौर, अलीगढ़, रामपुर, ललितपुर, संभल, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा और औरैया में 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है।
यह भी पढ़ें

मानसून ने पकड़ी रफ्तार, 51 जिलों में झमाझम बारिश के साथ इस दिन होगी यूपी में एंट्री

आज पूरे दिन यूपी के पश्चिमी जिलों में झमाझम बारिश के आसार हैं। और यूपी के दूसरे जिलों में मौसम साफ देखने को मिल सकता है और तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो