scriptएक मार्च से बच्चे जाएंगे स्कूल, क्लास रूम सहित पूरे विद्यालय का बदला रहेगा वातावरण, इस तरह होगी पढ़ाई | primary schools to open from first march 2021 | Patrika News
लखनऊ

एक मार्च से बच्चे जाएंगे स्कूल, क्लास रूम सहित पूरे विद्यालय का बदला रहेगा वातावरण, इस तरह होगी पढ़ाई

प्रदेश भर के परिषदीय विद्यालय एक मार्च से खुल रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कक्षा एक से पांच तक के परिषदीय विद्यालयों को एक मार्च से खोलने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी के निर्देश पर नौनिहालों के स्‍वागत के लिए स्‍कूलों में तैयारियां शुरू हो गई है

लखनऊFeb 22, 2021 / 10:31 am

Karishma Lalwani

एक मार्च से बच्चे जाएंगे स्कूल, क्लास रूम सहित पूरे विद्यालय का बदला रहेगा वातावरण, इस तरह होगी पढ़ाई

एक मार्च से बच्चे जाएंगे स्कूल, क्लास रूम सहित पूरे विद्यालय का बदला रहेगा वातावरण, इस तरह होगी पढ़ाई

लखनऊ. प्रदेश भर के परिषदीय विद्यालय एक मार्च से खुल रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कक्षा एक से पांच तक के परिषदीय विद्यालयों को एक मार्च से खोलने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी के निर्देश पर नौनिहालों के स्‍वागत के लिए स्‍कूलों में तैयारियां शुरू हो गई है। करीब एक साल के लॉकडाउन के बाद बच्चे जब स्कूल पहुंचेंगे तो उन्हें बहुत कुछ बदला व नया नजर आएगा। स्‍कूलों को रंगीन गुब्‍बारों, फूलों और झालरों से सजाया जाएगा, ताकि महीनों बाद जब बच्‍चें स्‍कूल में कदम रखें तो उनको एक नया माहौल मिले। पढ़ाई के लिए नई उर्जा मिल सके। सीएम योगी के निर्देश पर बेसिक शिक्षा विभाग बच्‍चों के स्‍वागत के लिए अभी तैयारियों में जुट गया है।
गुब्बारों से होगा बच्चों का स्वागत

स्‍कूल की कक्षाओं और गेट को रंगीन गुब्‍बारों, फूलों व रंग बिरंगी झालरों से बच्‍चों के स्‍वागत के लिए सजाया जाएगा। माथे पर टीका लगाकर बच्‍चों का स्‍कूल में स्‍वागत किया जाएगा। लखनऊ के बीएसए दिनेश कुमार के मुताबिक शिक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे स्‍कूलों को बच्‍चों के स्वागत के लिए सजाएं, ताकि कई महीनों बाद विद्यालय आने वाले छोटे बच्‍चों को संकोच न हो बल्कि स्‍कूल देख कर उनका मन खुश हो जाए।
रनिंग वॉटर की व्यवस्था

इसके अलावा स्कूलों में बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए कुछ विशेष व्यवस्था के भी इंतजाम करने के निर्देश हैं। स्कूलों में बच्‍चों के पीने के पानी के लिए रनिंग वॉटर की व्‍यवस्‍था की जाएगी। शिक्षकों को समरसेबिल पंप आदि लगाने के निर्देश दिए हैं। शिक्षकों को कम्‍पोजिट ग्रांट से रनिंग वाटर की व्‍यवस्‍था करना होगी। इसके अलावा लड़कियों के लिए शौचालय की अलग व्‍यवस्‍था की जाएगी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zggq2

Home / Lucknow / एक मार्च से बच्चे जाएंगे स्कूल, क्लास रूम सहित पूरे विद्यालय का बदला रहेगा वातावरण, इस तरह होगी पढ़ाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो