scriptयूपी से 12 जवान शहीद परिजनों को योगी देंगे 25-25 लाख | Pulwama Terror Attack - Yogi will give 25-25 Lakhs to 11 UP martyrs | Patrika News
लखनऊ

यूपी से 12 जवान शहीद परिजनों को योगी देंगे 25-25 लाख

यूपी के सभी थानों में शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई।

लखनऊFeb 15, 2019 / 04:11 pm

Ashish Pandey

lucknow

यूपी से 12 जवान शहीद परिजनों को योगी देंगे 25-25 लाख

लखनऊ. जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में गुरुवार को हुए आतंकी हमले ने पूरे देश को सदमें में डाल दिया है। इस नापाक हरकत से पूरा देश आक्रोशित है। हमले में सीआरपीएफ के अब तक 44 जवान शहीद हो चुके हैं। तो कई जवान घायल भी हैं, वहीं 12 जांबाज उत्तर प्रदेश के हैं। इस कायराना हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली है। जिस आतंकी ने इस हमले को अंजाम दिया उसका नाम आदिल अहमद डार है। भारत की शान और मान के लिए अपनी जान न्योछावार करने वाले सपूत में उन्नाव के अजीत कुमार आजाद, कन्नौज के प्रदीप सिंह यादव, प्रयागराज महेश कुमार, कानपुर देहात के श्याम बाबू, चंदौली के लाल अवधेश यादव, शामली के प्रदीप कुमार प्रजापति और अमित कुमार, आगरा के कौशल कुमार रावत, देवरिया के विजय कुमार मौर्य, महाराजगंज के पंकज कुमार त्रिपाठी और मैनपुरी के राम वकील ने अपनी जान देश के लिए न्योछावर कर दी।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने शहीद जवानों के परिजनों को 25-25 लाख रुपए और साथ ही उनके परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की घोषणा की है। सीएम ने सभी शहीद जवानों के गांव में यूपी सरकार के एक-एक मंत्री व डीएम-एसएसपी को अंतिम संस्कार में शामिल होने के आदेश दिए हैं। यूपी के सभी थानों में शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। वहीं शहीदों के परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है। शहीद की जानकारी होने पर जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक व अन्य अधिकारी ने शहीद के घर जाकर परिजनों को ढांढस बंधाया।
परिजन बोले…
उन्नाव के लोक नगर निवासी सीआरपीएफ जवान अजीत कुमार भी इस आत्मघाती हमले में शहीद हो गए। जिले के नगर सदर कोतवाली 115वीं बटालियन मैं तैनात थे। भाई रंजीत ने बताया कि एक माह परिवार के साथ बिताकर अजीत ने 10 फरवरी को ड्यूटी जॉइन किया था। बुधवार को पत्नी से बातचीत हुई और एक दूसरे का हालचाल लिया। गुरुवार को भी पत्नी फोन का इंतजार कर रही थी। लेकिन उसके शहीद होने की खबर मिली। खबर मिलते ही पत्नी बेहोश हो गई। अजीत अपने पीछे पत्नी मीना के अलावा बिटिया श्रेया और ईशा को छोड़ गए हैं। वहीं कन्नौज के तिर्वा के सुख्सेंपुर निवासी जवान प्रदीप सिंह यादव भी हमले में शहीद हो गए। वह अपने पीछे पत्नी नीरज और दो बेटी सुप्रिया यादव और सोना यादव को छोड़ गए हैं।
हमले में कानपुर देहात के डेरापुर थाना के रैगवा निवासी श्याम बाबू शहीद हो गए। बीए प्रथम वर्ष की पढ़ाई करते हुए ही 2007 में उन्होंने सीआरपीएफ ज्वाइन किया था। श्याम लाल के दो बच्चे हैं। उनकी पाचं साल की पुत्री और चार साल का बेटा है।
शहीद – जिला
1-अजीत कुमार आजाद- उन्नाव
2-प्रदीप सिंह यादव – कन्नौज
3-महेश कुमार – प्रयागराज
4-श्याम बाबू -कानपुर देहात
5-लाल अवधेश यादव- चंदौली
6-प्रदीप कुमार प्रजापति और अमित कुमार- शामली
7-कौशल कुमार रावत- आगरा
8-विजय कुमार मौर्य- देवरिया
9-पंकज कुमार त्रिपाठी – महराजगंज
10-राम वकील – मैनपुरी
…………………
किसने क्या कहा…

मायावती ने की कड़ी आलोचना
बसपा सुप्रीमो मायावती ने पुलवामा में हुए आतंकी हमले की कड़ी निंदा की है। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा की हमारी पार्टी इस आतंकी हमले की कड़ी निंदा करती है। हम इस हमले में शहीद होने वाले जवानों को श्रद्धांजलि देते हैं। साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार से इसका समस्या का हल निकालने की भी अपील की।
अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार को दी ये नसीहत

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट से भाजपा सरकार को नसीहत दी है। अखिलेश यादव ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को आत्मिक नमन। जम्मू-कश्मीर में जिस प्रकार हालात बेक़ाबू हो रहे हैं, उससे पूरे देश में आक्रोश जन्म ले रहा है। भाजपा सरकार को चुनावी राजनीति छोड़कर देशहित में सक्रिय होना चाहिए।
शहीद जवानों के अंतिम संस्कार में जाएंगे ये मंत्री

प्रयागराज- आशुतोष टंडन
वाराणसी- नीलकंठ तिवारी
आगरा- एसपी सिंह बघेल
कन्नौज- प्रदीप सिंह यादव
कानपुर देहात- मुकुट बिहारी वर्मा
उन्नाव- बृजेश पाठक
चंदौली- जय प्रताप सिंह
महराजगंज- रमापति शास्त्री
शामली- सुरेश राणा
देवरिया- अनुपमा जायसवाल
मैनपुरी- सत्यदेव पचौरी

Home / Lucknow / यूपी से 12 जवान शहीद परिजनों को योगी देंगे 25-25 लाख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो