scriptPurvanchal Expressway: पीएम मोदी आज करेंगे लोकार्पण, सीएम योगी ने कार्यक्रम स्थल का लिया जायजा, कहा उज्ज्वल भविष्य का बनेगा आधार | Purvanchal Expressway Inaugration CM Yogi Inspect Stage Meeting Place | Patrika News
लखनऊ

Purvanchal Expressway: पीएम मोदी आज करेंगे लोकार्पण, सीएम योगी ने कार्यक्रम स्थल का लिया जायजा, कहा उज्ज्वल भविष्य का बनेगा आधार

Purvanchal Expressway Inaugration CM Yogi Inspect Stage Meeting Place- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मंगलवार को 341 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे (Purvanchal Expressway) का लोकार्पण करेंगे। उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की जनसभा के साथ वायुसेना का बड़ा एयर-शो होगा। पीएम के कार्यक्रम को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया। उन्होंने एयर स्ट्रिप पर कैमरा लगवाने के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए।

लखनऊNov 16, 2021 / 03:26 pm

Karishma Lalwani

Purvanchal Expressway Inaugration CM Yogi Inspect Stage Meeting Place

Purvanchal Expressway Inaugration CM Yogi Inspect Stage Meeting Place

लखनऊ/सुल्तानपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मंगलवार को 341 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे (Purvanchal Expressway) का लोकार्पण करेंगे। उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की जनसभा के साथ वायुसेना का बड़ा एयर-शो होगा। पीएम के कार्यक्रम को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने अधिकारियों के साथ कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया। उन्होंने एयर स्ट्रिप पर कैमरा लगवाने के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। कार्यक्रम को देखते हुए मौके पर शासन, प्रशासन, सेना व पुलिस के अधिकारी डटे हैं। उद्घाटन कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे मुख्यमंत्री अरवलकीरी करवत की एयर स्ट्रिप पर पहुंचे। उन्होंने पीएम के लिए बनाए गए मंच, जनसभा स्थल, एयर स्ट्रिप पर एयर शो के लिए बने पीएमओ कैंप, सेना कैंप व अन्य कैंपों का बारीकी से जायजा लिया। एयर स्ट्रिप पर विमानों के शक्ति प्रदर्शन के दौरान लगाए जाने वाले कैमरों को व्यवस्थित ढंग से लगवाने का निर्देश दिया। सीएम के साथ औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी, मंडलायुक्त अयोध्या एमपी अग्रवाल, आईजी डॉ. कविंद्र प्रताप सिंह, जिलाधिकारी रवीश गुप्ता, एसपी डॉ. विपिन कुमार मिश्र, सीडीओ अतुल वत्स समेत एसपीजी, वायुसेना व अन्य फोर्स के अधिकारी मौजूद रहे।
सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

मुख्यमंत्री ने पीएम की सुरक्षा का कड़ा बंदोबस्त करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) यूपी में भारत का ग्रोथ इंजन बनने का प्रमाण है। एक्सप्रेस-वे इसका भी प्रमाण है कि डबल इंजन की सरकार कैसे कार्य करती है। उन्होंने कहा कि यह पूर्वी यूपी के नौ जिलों के साथ ही बिहार के लिए भी महत्वपूर्ण है। कार्यक्रम स्थल पर स्थानीय पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश का बैकबोन कहे जाने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को राष्ट्रपति को समर्पित करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने जुलाई वर्ष 2018 में एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया था। 19 माह के कोराना काल खंड के बाद भी 341 किमी लंबा एक्सप्रेस-वे 36 माह में बनकर तैयार हुआ है। एक्सप्रेस-वे पूर्वी उप्र के करीब आठ करोड़ जनमानस के विकास व उज्ज्वल भविष्य का आधार बनेगा। प्रदेश की राजधानी लखनऊ से पूर्वी उप्र को एक्सप्रेस-वे जोड़ेगा।

जानें एक्सप्रेस वे की खासियत

ऐसे पूरा होगा सफर

– गाजीपुर से लखनऊ- 4 से 4.30 घंटे
– लखनऊ से आगरा- 3 से 3.30 घंटे
– आगरा से नोएडा- 2 से 2.30 घंटे

हर पुलिस चौकी के पास हैलीपैड
यूपीडा सीईओ के अनुसार, हर पुलिस चौकी के पास हेलीपैड बनाए जाएंगे। फिलहाल इस पर टोल टैक्स नहीं वसूला जाएगा। एक्सप्रेस वे की खास बात यह कि इस पर 3.41 मीटर की एयर स्ट्रिप भी बनाई गई है। इस एक्सप्रेस-वे के रूट पर 18 फ्लाईओवर, 7 रेलवे ओवरब्रिज, 6 टोल, 5 रैंप पास और 7 अंडरपास हैं। इसके अलावा 118 छोटे पुल और 502 पुलिया हैं। फिलहाल एक्सप्रेस-वे को 6 लेन का बनाया गया है, जिसका विस्तार 8 लेन तक किया जा सकता है।
हर पैकेज पर दो एंबुलेंस की गाड़ियां

हर पैकेज पर 112 की गाड़ियां मौजूद रहेंगी। साथ ही हर पैकेज पर दो एंबुलेंस की गाड़ियां भी मौजूद रहेंगी। इसके अलावा एक्सप्रेस-वे पर 8 पेट्रोल पंप शुरू किए जाएंगे। सीएनजी स्टेशन भी लगाया जाएगा। एक्सप्रेस-वे के किनारे इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए रिचार्ज स्टेशन भी बनाया जाएगा।

Home / Lucknow / Purvanchal Expressway: पीएम मोदी आज करेंगे लोकार्पण, सीएम योगी ने कार्यक्रम स्थल का लिया जायजा, कहा उज्ज्वल भविष्य का बनेगा आधार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो