scriptरेल दुर्घटनाओं को रोकने में मदद करेगा टीसीएएस, प्रयोग अंतिम चरण में | rdso lucknow working on tcas system for preventing accidents | Patrika News
लखनऊ

रेल दुर्घटनाओं को रोकने में मदद करेगा टीसीएएस, प्रयोग अंतिम चरण में

तीन में से एक के प्रयोग को स्वीकृति मिल चुकी है जबकि दो अन्य के कार्यों को स्वीकृति मिलनी हैं।

लखनऊMar 28, 2018 / 01:41 pm

Laxmi Narayan Sharma

rdso lucknow
लखनऊ. रेल मंत्रालय अनुसंधान अभिकल्प और मानक संगठन ( आरडीएसओ ) इस समय रेलगाड़ी टक्कर बचाव प्रणाली ( टीसीएएस ) को विकसित कर अंतिम रूप से पटरियों पर लागू करने की तैयारी में हैं। अक्टूबर 2012 में इस अवधारणा का क्षेत्रीय परीक्षण दक्षिण मध्य रेलवे के सिकंदराबाद मंडल में किया गया था। उस प्रयोग के बाद रेलवे ने इस प्रणाली को विकसित करने की योजना बनाई थी और आरडीएसओ को इसका जिम्मा सौपा गया था। शुरुआती क्षेत्रीय परीक्षणों में सफलता के बाद इस परियोजना पर काम शुरू हुआ था। यह सिस्टम आने वाले दिनों में रेलवे जल्द लागू किये जाने की तैयारी है।
शुरुआती प्रयोगों में सफलताजनक नतीजे

आरडीएसओ के ईएमएस के कार्यकारी निदेशक एन के सिन्हा के मुताबिक आरडीएसओ के मानकों के मुताबिक तीन फर्म इस काम को कर रहे हैं। तीन में से एक के प्रयोग को स्वीकृति मिल चुकी है जबकि दो अन्य के कार्यों को स्वीकृति मिलनी हैं। पहले चरण में दक्षिण मध्य रेलवे में 250 किलोमीटर के क्षेत्र में ट्रायल किया गया है। अगले तीन महीने में शेष दोनों फर्मों के कामों को भी अनुमति मिल जाने की उम्मीद है। पहले चरण के प्रयोग के बाद दूसरे चरण में 1500 किलोमीटर के रुट पर यह प्रयोग किया जाएगा। इस प्रयोग में सफलता के बाद इसे मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। रेलगाड़ी टक्कर बचाव प्रणाली के प्रयोग में रेल इंजन से लेकर रेल पटरी तक में कई तरह के उपकरणों का उपयोग कर यह प्रयोग किया गया है।
रेल दुर्घटनाओं को रोकने में मिलेगी मदद

रेलगाड़ी टक्कर बचाव प्रणाली ( टीसीएएस ) प्रणाली दरअसल ऐसी प्रणाली है जो ट्रेनों को दुर्घटनाओं से बचाने में मदद करेगी। यह प्रणाली रेलगाड़ी के लाल सिग्नल पार हो जाने पर उसे रोकने के साथ ही एक ट्रैक पर एक से अधिक ट्रेनों के आ जाने पर उनकी टक्कर को रोक पाने में सक्षम होगा। जिन स्थितियों में रेलवे का प्रचलन तंत्र ट्रेनों की स्थिति को नियंत्रित कर पाने में असफल हो जाता है, उन स्थितियों में भी यह सिस्टम अपनी कारगर भूमिका निभाएगा। टीसीएएस सिस्टम लोको पायलट की कैब में सिग्नल-पहलुओं के रियल टाइम डिस्प्ले के माध्यम से लोको पायलट की भी मदद करेगा।

Home / Lucknow / रेल दुर्घटनाओं को रोकने में मदद करेगा टीसीएएस, प्रयोग अंतिम चरण में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो