scriptRepublic day Special 2020 : लखनऊ पंचायत महिला प्रतिनिधियों ने सीखा आत्म रक्षा के गुर | Republic day Special story in bkt lucknow | Patrika News
लखनऊ

Republic day Special 2020 : लखनऊ पंचायत महिला प्रतिनिधियों ने सीखा आत्म रक्षा के गुर

कोई आपको छू भी नहीं पाएंगे

लखनऊJan 25, 2020 / 07:43 pm

Ritesh Singh

Republic day Special 2020 : लखनऊ पंचायत महिला प्रतिनिधियों ने सीखा आत्म रक्षा के गुर 

Republic day Special 2020 : लखनऊ पंचायत महिला प्रतिनिधियों ने सीखा आत्म रक्षा के गुर 

लखनऊ , रेड ब्रिगेड लखनऊ और सेव द चिल्ड्रेन के संयुक्त प्रयास से बीकेटी ब्लाक के दो दर्जन से अधिक पंचायत महिला प्रतिनिधियों के लिए नगवां मऊ गांव में आत्मरक्षा के प्रशिक्षण सत्र आयोजित हुआ । आज नगवां मऊ में अलग नजारा था। राजनीतिक दांव-पेंच में माहिर महिला प्रतिनिधियों ने 50 से अधिक महिलाओं के साथ आत्म रक्षा के दांव-पेंच सीखने में मशगुल थीं। सीखा रही थीं रेड ब्रिगेड की उत्साही टीम।
रेड ब्रिगेड लखनऊ की लीडर उषा विश्वकर्मा ने पंचायत महिला प्रतिनिधियों और महिलाओं से कहा कि सुरक्षा के लिए आपका हाथ ही हथियार है. कहीं भी फंसे तो दिमाग से हाथ-पैर का इस्तेमाल कीजिए। कोई आपको छू भी नहीं पाएंगे. अगर छू दिया सही सलामत नहीं रह पाएंगे. निःशस्त्र कला आपके काम आएगी. रेड ब्रिगेड टीम ने आत्म रक्षा के 21 तरकीबें बताई. पंचायत प्रतिनिधियों ने कहा ये तरीके बिल्कुल चौकाने वाले हैं. उन्होंने अपने-अपने क्षेत्रों में भी प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने की बात भी कही। अंत कार्यक्रम की संयोजिका नगवां मऊ की ग्राम प्रधान विनीता कहा कि महिलाओं की सुरक्षा में निःशस्त्र कला बेजोड़ है। इसको बढ़ाने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करना होगा। साथ में महिला सुरक्षा के लिए गांव में अँधेरे जगहों पर जल्द से जल्द से प्रकाश की व्यवस्था किया जाएगा।

Home / Lucknow / Republic day Special 2020 : लखनऊ पंचायत महिला प्रतिनिधियों ने सीखा आत्म रक्षा के गुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो