scriptमुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड को बताया एनजीओ, कहा-फालतू में हो रहा तीन तलाक का विरोध | rjd and bjd oppose the teen talaq bill passed in lok sabha | Patrika News
लखनऊ

मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड को बताया एनजीओ, कहा-फालतू में हो रहा तीन तलाक का विरोध

तीन तलाक पर सजा देने के नियम तहत केंद्र सररकार ने लोकसभा में बिल पेश किया है।

लखनऊDec 28, 2017 / 08:06 pm

Mahendra Pratap

teen talaq
लखनऊ. साल 2017 में कई मुद्दे चर्चा में रहे जिसमें से एक है तीन तलाक। जबसे तीन तलाक का मुद्दा सरकार ने उठाया है, तबसे ये चर्चा का विषय बना हुआ है। तीन तलाक पर सजा देने के नियम तहत केंद्र सरकार ने लोकसभा में बिल पेश किया है। BJD और RJD ने इस बिल का विरोध करते हुए कहा है कि ये गलत है। इस मामले में लोकसभा में बहस भी हुई लेकिन कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद का कहना है कि ये कदम मुस्लिम महिलाओं के हित के लिए है। ये एक ऐतिहासिक कदम है। इससे किसी को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए।
ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का विरोध

तीन तलाक के बिल को लेकर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड अपना विरोध जता चुकी है। इस संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री ने बोर्ड पर कई आरोप लगाए हैं।
पर्सनल लॉ बोर्ड एनजीओ की तरह है

मोहसिन रजा ने मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड को एनजीओ करार देते हुए कहा है कि वह अपने निजी स्वार्थ में ही तीन तलाक का विरोध कर रहा है। ये महिलाओं के गौरव औऱ सम्मान की बात है। उन्होंने आगे कहा कि मुझे आज भी वो दिन याद है जब 1986 में शाह बानो केस में मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने दबाव बनाया था। ये वो दौर था जब मुस्लिम वोट बैंक की राजनीति करते हुए कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को संसद में पलट दिया था। इस फैसले का असर ये हुआ था कि मुस्लिम महिलाओं को 30 साल तक झेलना पड़ गया था।
हर कास्ट का अपना उसूल

मोहसिन रजा की मानें तो हर कास्ट का अपना उसूल होता है। किसी को अधिकार नहीं कि बार-बार नियम, कानून और शरियत की बात में दखल दें। देश में लाखों एनजीओ हैं, उन्हीं में से एक मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड भी है। लेकिन ये लोगों का भला करने का काम करें। इन्होंने जो आज तक लोक कल्याण के काम किए हैं, उनकी भी सूची इन्हें देनी चाहिए। ऐसा इसलिए ताकि हम भी इन्हें ईनाम से नवाजें। मुस्लिम लॉ बोर्ड सिर्फ एक संस्था है, उसे संस्था ही चलानी चाहिए। वह न तो शरियत का हिस्सा है न ही संविधान का हिस्सा है।
तीन तलाक पर लिए गए फैसले पर लखनऊ के कपूरथला में रहने वाली अफ्शा का कहना है कि सरकार का ये फैसला बहुत सही है। ये मुस्लिम महिलाओं के हक की बात है।

Home / Lucknow / मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड को बताया एनजीओ, कहा-फालतू में हो रहा तीन तलाक का विरोध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो