scriptअखिलेश ने तय किया राज्यसभा के उम्मीदवारों का नाम, जल्द करेंगे नामांकन | Samajwadi party Akhilesh Yadav Candidates for Rajya Sabha Chunav | Patrika News
लखनऊ

अखिलेश ने तय किया राज्यसभा के उम्मीदवारों का नाम, जल्द करेंगे नामांकन

Rajya Sabha Election: राज्यसभा के लिए 11 सीटें खाली हो रही हैं। हालांकि, अभी भाजपा और सपा ने अपने उम्मीदवारों के नामों का खुलासा नहीं किया है लेकिन खबर है कि समाजवादी पार्टी ने अपने कोटे से तीन लोगों के नाम राज्यसभा के लिए लगभग फाइनल कर लिए हैं।

लखनऊMay 24, 2022 / 05:40 pm

Karishma Lalwani

Akhilesh Yadav File Photo

Akhilesh Yadav File Photo

यूपी विधानसभा चुनाव का समर थमते ही राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम पर मंथन का दौर शुरू हो गया है। राज्यसभा के लिए 11 सीटें खाली हो रही हैं। इसके लिए सोमवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी। हालांकि, अभी भाजपा और सपा ने अपने उम्मीदवारों के नामों का खुलासा नहीं किया है लेकिन खबर है कि समाजवादी पार्टी ने अपने कोटे से तीन लोगों के नाम राज्यसभा के लिए लगभग फाइनल कर लिए हैं। जो तीन नाम सबसे आगे चल रहे हैं, उनमें डिंपल यादव, जावेद अली और कपिल सिब्बल का नाम है। कपिल सिब्बल ने सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान का केस लड़ा था। सपा की ओर से राज्यसभा भेजे जाने वालों में एक नाम और है- आलोक रंजन का। रंजन, अखिलेश यादव के कार्यकाल के दौरान राज्य सरकार के प्रमुख सचिव थे। इन्होंने ही समाजवादी पार्टी का घोषणा पत्र भी तैयार किया था।
2016 में सपा के समर्थन से कपिल सिब्बल गए थे राज्यसभा

कपिल सिब्बल झारखंड मुक्ति मोर्चा या फिर समाजवादी पार्टी के समर्थन से झारखंड या यूपी से संसद के ऊपरी सदन के लिए फिर से चुने जा सकते हैं। 2016 में वह तत्कालीन सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी द्वारा समर्थित कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में यूपी से राज्यसभा के लिए चुने गए थे। लेकिन अब कांग्रेस के पास राज्य विधानसभा के लिए केवल दो विधायक हैं। वहूीं, झारखंड में कांग्रेस समर्थित उम्मीदवार की स्थिति बेहतर है। पार्टी सत्तारूढ़ गठबंधन में है।
यह भी पढ़ें

आजम खान और जितेंद्र त्यागी मिलकर बनाएंगे नई पार्टी! कल्बे जव्वाद ने दिया ये बयान

अधिसूचना जारी

राज्यसभा चुनाव के लिए मंगलवार को अधिसूचना जारी हो गयी। नामांकन 31 मई तक दाखिल किए जा सकेंगे। एक जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 3 जून तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 10 जून को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और शाम 5 बजे से मतगणना होगी।
अभी किस दल के पास कितनी सीटें

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 11 सीटें खाली हो रही हैं। उनमें भाजपा के पास 5, सपा के पास 3, बसपा के पास 2 और कांग्रेस के पास एक है। गौरतलब है राज्यसभा की सौ सीट के कोटे में यूपी से 31 सांसद हैं। इनमें से 11 सदस्यों का कार्यकाल 4 जुलाई को समाप्त हो रहा है।
यह भी पढ़ें

योगी सरकार ने बदल दिए नियम, 12वीं पास वालों को अब नौकरी के लिए करना होगा ये काम

जीत के लिए 38 वोट चाहिए

राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए करीब 38 वोट की जरूरत होती है। यानी 38 विधायकों के वोट पर एक राज्यसभा सांसद चुना जाएगा। मौजूदा विधानसभा में भाजपा के पास 273 विधायक है। इस तरह वह आसानी से सात सीटें जीत सकती है। जबकि सपा की तीन सीटों पर जीत तय हैं।
राज्यसभा के चुनाव में सबसे ज्यादा नुकसान में बसपा और कांग्रेस रहेंगी। यह दोनों दल पहली बार एक भी राज्यसभा उम्मीदवार जिताने की हैसियन में नहीं हैं। कांग्रेस के पास सिर्फ दो विधायक हैं। जबकि बसपा के पास सिर्फ एक सीट है।

Home / Lucknow / अखिलेश ने तय किया राज्यसभा के उम्मीदवारों का नाम, जल्द करेंगे नामांकन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो