scriptइन सीटों पर अब तक नहीं तय हुए सपा और कांग्रेस के प्रत्याशी, यहां बीजेपी कैंडीडेट पर भी फंसा पेंच | Samajwadi Party and Congress candidate pending list | Patrika News
लखनऊ

इन सीटों पर अब तक नहीं तय हुए सपा और कांग्रेस के प्रत्याशी, यहां बीजेपी कैंडीडेट पर भी फंसा पेंच

– सात सीटों पर सपा का मंथन जारी- घोसी सीट को लेकर बीजेपी में फंसा पेंच- सुभासपा ने 39 उम्मीदवारों का किया ऐलान

लखनऊApr 16, 2019 / 02:38 pm

नितिन श्रीवास्तव

Samajwadi Party and Congress candidate pending list

इन सीटों पर अब तक नहीं तय हुए सपा और कांग्रेस के प्रत्याशी, यहां बीजेपी कैंडीडेट पर भी फंसा पेंच

लखनऊ. गुरुवार को दूसरे चरण में होनेवाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार का शोर मंगलवार शाम थम गया और सभी राजनीतिक दल अब तीसरे चरण के चुनाव के लिए कमर कस चुके हैं। गठबंधन और कांग्रेस भले ही भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ जोरदार तैयारी करने का दावा कर रही हो, लेकिन प्रत्याशियों को घोषित करने की बात करें तो इस मामले में दोनों ही दल भाजपा से काफी पीछे है। समाजवादी पार्टी अभी तक सात सीटों पर अपने प्रत्याशी तय नहीं कर पाई है, तो कांग्रेस भी अभी तक वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जिले गोरखपुर और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के खिलाफ लखनऊ सीट से प्रत्याशी नहीं घोषित किये हैैं। खास बात यह है कि महागठबंधन में बसपा ने अपने कोटे की सभी सीटें घोषित कर दी हैं। वहीं बीजेपी भी अभी घोसी लोकसभा सीट से अपना कैंडीडेट तय नहीं कर सकी है। हालांकि घोसी पर कोई घोषणा नहीं करने के पीछे का कारण सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर से चल रही खींचतान को माना जा रहा है।
सात सीटों पर सपा का मंथन जारी

समाजवादी पार्टी जिन सात सीटों पर अभी तक अपने प्रत्याशी तय नहीं कर पाई है, उनमें इलाहाबाद, कौशांबी, फूलपुर, महाराजगंज, बलिया, चंदौली, वाराणसी शामिल हैं। ऐसा माना जा रहा था कि सपा को बसपा से महाराजगंज के बदले जौनपुर सीट मिल जाएगी। जिसके चलते महाराजगंज में निर्णय रुका। इलाहाबाद में भी सपा अभी तक प्रत्याशी तय नहीं कर पा रही है। यहां के सबसे प्रमुख दावेदार राज्यसभा सांसद रेवती रमण सिंह हैं। अगर उनके नाम पर सहमति नहीं बनी तो उनके बेटे और करछना से विधायक उज्ज्वल रमण सिंह, वासुदेव यादव या जनेश्वर मिश्र के साथ काम कर चुके नरेंद्र को टिकट मिल सकता है। वहीं फूलपुर सीट पर सपा गैर कुर्मी प्रत्याशी उतारने पर विचार कर रही है। इसमें वर्तमान में मैनपुरी से सांसद तेज प्रताप यादव भी शामिल हैं। इसके अलावा मौजूदा सांसद नागेंद्र पटेल और धर्मराज सिंह पटेल का नाम भी चर्चा में है। इसके अलावा सपा को वाराणसी, चंदौली, महाराजगंज, बलिया व कौशांबी के लिए प्रत्याशी तय करने में खासी माथापच्ची करनी पड़ रही है।
कांग्रेस प्रत्याशी का भी इंतजार

लखनऊ लोकसभा सीट पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने नामांकन दाखिल कर दिया है। इस लोकसभा चुनाव में राजनाथ के खिलाफ मजबूत प्रत्याशी उतारने का दम भरने वाली कांग्रेस फिलहाल असमंजस में हैं। जितिन प्रसाद को उतारने की चर्चा पर ब्रेक लगने के बाद नतीजा यह है कि प्रत्याशी अब तक केवल चर्चाओं में हैं। इसके अलावा कांग्रेस ने अभी तक मुख्य रूप से पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जिले गोरखपुर सीट से प्रत्याशी नहीं घोषित किये हैैं।
बीजेपी में घोसी सीट पर फंसा पेंच

भाजपा ने घोसी को छोड़कर प्रदेश की सभी लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। घोसी पर कोई घोषणा नहीं करने के पीछे सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर से चल रही बीजेपी की खींचतान को कारण माना जा रहा है। दरअसल भाजपा चाहती है कि निषाद पार्टी की तरह सुभासपा भी उसके चुनाव चिह्न पर इस सीट से मैदान में किसी प्रत्याशी को उतारे, लेकिन राजभर इसके लिए तैयार नहीं हैं। राजभर अपने दल के चिह्न पर ही चुनाव लड़ना चाहते हैं। इस बीच उन्होंने मंगलवार को अपने 39 उम्मीदवारों का ऐलान भी कर दिया।

Home / Lucknow / इन सीटों पर अब तक नहीं तय हुए सपा और कांग्रेस के प्रत्याशी, यहां बीजेपी कैंडीडेट पर भी फंसा पेंच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो