scriptSarkari Naukri – युवाओं के लिये खुशखबरी, यूपी में पौने दो लाख पदों पर होंगी भर्तियां | Sarkari Naukri or Govt Jobs vacancy in up for UPPSC SSSC PSC 2017 recruitment notification in hindi | Patrika News
लखनऊ

Sarkari Naukri – युवाओं के लिये खुशखबरी, यूपी में पौने दो लाख पदों पर होंगी भर्तियां

UP government Job : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आई है।

लखनऊAug 31, 2017 / 11:38 am

आकांक्षा सिंह

UP government Jo

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में योगी सरकार युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आई है। उत्तर प्रदेश में Sarkari Naukri देने के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) सरकार ने कमर कस ली है। जल्द ही पौने दो लाख पदों पर भर्तियां शुरू कर दी जाएंगी। इसके लिए राज्य सरकार (UP government) के 17 विभागों में खाली पदों का ब्यौरा तैयार कर लिया गया है। इसके अंतर्गत समूह ‘ख’, ‘ग’ व ‘घ’ के 65000 पदों पर बिना इंटरव्यू के भर्तियां की जाएगी।

पांच साल में मिलेगा 70 लाख रोजगार

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने लोक कल्याण संकल्प पत्र (Public welfare resolution letter) में वादा किया था कि उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद पांच साल के अंदर 70 लाख युवाओं को रोजगार देंगे। साथ ही यह भी वादा किया था कि सत्ता में आने के 90 दिनों में सरकारी पदों पर भर्तियां शुरू होंगी। इस आधार पर मुख्य सचिव ने विभागों से आयोगों को भर्ती प्रस्ताव भेजने को कहा है।

ऐसा होगा चयन

इन भर्तियां के लिए प्रदेश सरकार उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ( Uttar Pradesh Public Service Commission – UPPSC) और अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ( Subordinate service selection commission – SSSC) को सक्रिय करने जा रही है। इसके अंतर्गत बड़े पदों पर लोकसेवा आयोग (public service Commission -PSC)और छोटे पदों पर अधीनस्थ सेवा चयन आयोग भर्तियां करेगा। सरकारी नौकरियों के लिए भर्ती प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की धांधली न हो इसके लिए अध्यक्ष व सदस्यों के नए सिरे से चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

आज मिलेगा सभी विभागों के रिक्त पदों का ब्यौरा

राज्य सरकार लोकसेवा आयोग और अधीनस्थ सेवा आयोग में अध्यक्ष व सदस्यों की भी नियुक्तियां जल्द करेगी। इसके लिए मुख्य सचिव राजीव कुमार ने चयन वर्ष 2017-18 (एक जुलाई 2017 से 30 जून 2018 तक) की अवधि में होने वाली रिक्तियों का ब्योरा गुरुवार 31 अगस्त तक देने को कहा है। इसके साथ चयन वर्ष 2018-19 (एक जुलाई 2018 से 30 जून 2019 तक) में सेवानिवृत्ति से होने वाली रिक्तियों का आकलन कर ब्योरा 30 नवंबर तक आयोगों को भेजना है। सभी महकमों के लिए गुरुवार तक ब्योरा देने की अंतिम तारीख है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो