scriptSchools closed amid severe cold 400 flights and trains late IMD's issu | प्रचंड ठंड के बीच स्कूल हुए बंद, 400 फ्लाइट्स और ट्रेन लेट, IMD की लेटेस्ट एडवाइजरी | Patrika News

प्रचंड ठंड के बीच स्कूल हुए बंद, 400 फ्लाइट्स और ट्रेन लेट, IMD की लेटेस्ट एडवाइजरी

locationलखनऊPublished: Jan 15, 2024 11:09:53 am

Submitted by:

Vikash Singh

IMD यानी भारतीय मौसम विभाग की ओर से बताया गया था कि 15 जनवरी को पूरा दिन शीतलहर चलेगी, जबकि 16 जनवरी तक कड़ाके की ठंड के बीच कोहरे को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। ठंडी हवाओं के चलते कई संक्रामक बीमारियों के फैलने का अंदेशा भी है। यही वजह है कि लोगों को बेवजह घरों से बाहर न जाने की सलाह दी गई है।

up_weather_train_delayed.jpg
IMD यानी भारतीय मौसम विभाग की ओर से बताया गया था कि 15 जनवरी को पूरा दिन शीतलहर चलेगी, जबकि 16 जनवरी तक कड़ाके की ठंड के बीच कोहरे को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। ठंडी हवाओं के चलते कई संक्रामक बीमारियों के फैलने का अंदेशा भी है। यही वजह है कि लोगों को बेवजह घरों से बाहर न जाने की सलाह दी गई है।

UP के स्कूलों को लेकर यह है लेटेस्ट अपडेट
इस बीच, उत्तर प्रदेश यानी यूपी में कड़ाके की ठंड को देखते हुए स्कूलों की छुट्टियां 17 जनवरी तक बढ़ा दी गई हैं। वहीं, दिल्ली-NCR में सोमवार से सभी स्कूल पूरी तरह खुल गए। शिक्षा मंत्री आतिशी के निर्देशानुसार नर्सरी, केजी और अन्य प्राइमरी क्लासेज के बच्चों को भी स्कूल जाना होगा। हालांकि, मौसम को देखते हुए बच्चों और उनके परिजनों को कुछ राहत भी दी गई है।

शिक्षा निदेशालय की ओर से रविवार को जारी आदेश में बताया गया कि कोई भी स्कूल सुबह 9 बजे से पहले शुरू नहीं होगा और डबल शिफ्ट वाले स्कूलों में शाम 5 बजे के बाद कोई क्लास नहीं होगी। अगले आदेश तक स्कूलों को इसी टाइमिंग के से चलना होगा। हालांकि, शिक्षाकर्मियों को उनकी टाइमिंग के मुताबिक उपस्थित होने को कहा गया है।
कोहरे के बीच फ्लाइट्स पर पड़ा बड़ा असर
अंग्रेजी अखबार 'दि इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के मुताबिक मौसम में बदलाव, हवा की धीमी रफ्तार, बढ़ी नमी और आग जलाने की वजह से प्रदूषण में इजाफा हुआ है। कोहरे के चलते IGI एयरपोर्ट दिल्ली पर रविवार से सोमवार सुबह तक 400 से अधिक फ्लाइट्स लेट हुईं। अफसरों के हवाले से बताया गया कि कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में इस दौरान 15 घंटे तक की देरी हुई।

रेल और सड़क यातायात भी जबरदस्त प्रभावित
रविवार को 20 उड़ानें जयपुर डाइवर्ट की गई थीं, जबकि सोमवार को भी भीषण कोहरे की वजह से ऐसी ही स्थिति बनी रह सकती है। मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली एयरपोर्ट पर सुबह छह बजे विजिबिलिटी 50 मीटर थी। देश के विभिन्न राज्यों से दिल्ली आने वाली ट्रेनें 6 से 8 घंटे लेट है। यही नहीं, फॉग के चलते सड़कों पर भी गाड़ियां रेंगती हुई चल रही हैं। ऐसे में लोगों को सलाह है कि वे छोटी दूरी के लिए साइकिल का प्रयोग करें या फिर पैदल चलें।

18 जनवरी तक कैसा रहेगा मौसम का हाल?
आईएमडी के मुताबिक, सोमवार दोपहर के बाद दिल्ली-एनसीआर और यूपी के पश्चिमी हिस्से में आसमान साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम 4 डिग्री के आसपास रह सकता है। 16 जनवरी को भी अति घने कोहरे को लेकर ऑरेंज अर्ल्ट जारी किया गया है। अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम 5 डिग्री तक रह सकता है। फिर 17 से 20 जनवरी तक कोहरा कम होने लगेगा। इस दौरान 18 जनवरी को मध्यम से घना कोहरा रह सकता है। अन्य दिनों में कोहरा मध्यम दर्जे का रहेगा। अधिकतम तापमान 20 से 21 डिग्री और न्यूनतम तापमान 5 से 7 डिग्री तक रह सकता है।

दिल्ली- NCR के मौसम का हाल भी जान लीजिए
मौसम विभाग के मुताबिक, सुबह छह बजे राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। हालांकि, तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक गिरने के आसार हैं। वैसे, इससे एक रोज पहले रविवार को इस सीजन की सबसे सर्द सुबह रही थी और तब पारा 3.5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया था।
कोल्ड वेव के पीछे असली वजह को भी जान लीजिए
मौसम से जुड़ा पूर्वानुमान लगाने वाली निजी कंपनी स्काईमेट वेदर की मानें तो पश्चिमी हिमालय पर हल्की बर्फबारी और बारिश के साथ आने वाली हवाएं ठंड बढ़ा रही हैं। ऐसे में यूपी और दिल्ली-NCR समेत पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीत लहर की स्थिति है। घने कोहरे से अभी दो दिन तक राहत नहीं मिलेगी। हालांकि, इसके बाद राहत मिल सकती है। दिन के समय धूप निकल सकती है और तापमान 20 डिग्री व इससे अधिक रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो