scriptविशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर संवेदीकरण कार्यशाला आयोजित | Sensitization of village development officers | Patrika News
लखनऊ

विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर संवेदीकरण कार्यशाला आयोजित

ग्राम विकास अधिकारियों का किया गया संवेदीकरण
 

लखनऊFeb 25, 2021 / 08:37 pm

Ritesh Singh

विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर संवेदीकरण कार्यशाला आयोजित

विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर संवेदीकरण कार्यशाला आयोजित

लखनऊ, डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, जापानी इन्सेफेलाइटिस से बचाव के लिए विशेष संचारी रोग नियन्त्रण अभियान व दस्तक अभियान कार्यक्रम एक मार्च से शुरू हो रहा है जो 31 मार्च तक चलेगा। अभियान को सफल बनाने के लिए गुरुवार को काकोरी विकास खंड में खण्ड विकास अधिकारी (बीडीओ) संजीव कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में सभी ग्राम विकास अधिकारियों का संवेदीकरण किया गया। उन्होंने बताया यह अभियान स्वास्थ्य विभाग सहित 12 विभागों के साथ मिलकर चलाया जायेगा। स्वास्थ्य विभाग को इस अभियान का नोडल बनाया गया है । इसमें सभी विभागों की भूमिका अहम् है और यह अभियान तभी सफल होगा जब सभी विभाग मिलकर काम करेंगे। बीडीओ ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी को आवश्यक निर्देश भी दिए।
इस अवसर पर ब्लॉक कम्युनिटी प्रोसेस प्रबंधक (बीसीपीएम) प्रद्युम्न कुमार मौर्या ने वहां पर उपस्थित सभी लोगों को कार्यक्रम की कार्ययोजना के बारे में विस्तार से बताया। प्रद्युम्न ने बताया इस अभियान में आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को मच्छरजनित रोगों से बचाव के बारे में जागरूक करेंगी। लोगों को अपने घर व उसके आस-पास झाड़ियाँ न रखने, पानी इकठ्ठा न करने के बारे में बतायेंगी। साफ़ पानी के महत्त्व के बारे में जागरूक करते हुए इंडिया मार्का -2 के पानी का प्रयोग करने के बारे में बतायेंगी। साथ ही बस्ती के पास सूअर बाड़े न रखने के बारे में बतायेंगी । इस दौरान फागिंग करायी जाएगी ।
यह सभी गतिविधियां सम्बंधित विभागों द्वारा सम्पादित की जाएँगी। बीसीपीएम ने बताया- इस बार दस्तक अभियान में पहली बार आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ घर – घर जाकर बुखार के रोगियों, टीबी के रोगियों, कुपोषित बच्चों , दिमागी बुखार से दिव्यांग हुए व्यक्तियों और जन्म और मृत्यु पंजीकरण से वंचित लोगों की सूची बनायेंगी । इस मौके पर यूनीसेफ ब्लाक सचल समन्वयक(बीएमसी) सुनीता उपाध्याय, मलेरिया निरीक्षक सीमा शुक्ला, स्वास्थ शिक्षा अधिकारी शशि भूषण भारती तथा सभी विभागों के प्रतिनिधियों द्वारा प्रतिभाग किया गया ।
https://youtu.be/pfQCHc58zz4
https://www.dailymotion.com/embed/video/https://dai.ly/x7z9v5t

Home / Lucknow / विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर संवेदीकरण कार्यशाला आयोजित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो