scriptअपनी परेशानी देखी तो आए आगे चिलाचौंद के ग्रामीण, आसां कर दी राह | Smooth the way in dholpur | Patrika News
लखनऊ

अपनी परेशानी देखी तो आए आगे चिलाचौंद के ग्रामीण, आसां कर दी राह

मन में कुछ करने की ठान लें तो कोई काम मुश्किल नहीं होता। कुछ ऐसा ही कर दिखाया है, चिलाचौंद के ग्रामीणों ने, जिन्होंने अपने इलाज की मुश्किल राह को आज अपने ही बूते पर आसान बनाया है। मामले के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग 11 बी से मात्र आधा किलोमीटर अंदर गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र […]

लखनऊAug 28, 2016 / 04:20 pm

मन में कुछ करने की ठान लें तो कोई काम मुश्किल नहीं होता। कुछ ऐसा ही कर दिखाया है, चिलाचौंद के ग्रामीणों ने, जिन्होंने अपने इलाज की मुश्किल राह को आज अपने ही बूते पर आसान बनाया है।
मामले के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग 11 बी से मात्र आधा किलोमीटर अंदर गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्थित है, जहां जाने के लिए रास्ता ग्रामीणों द्वारा किए अतिक्रमण से काफी संकरा हो गया था। हालत यह थे कि हाइवे से पीएचसी तक चौपहिया वाहन मुश्किल से जा पाता थे।
पीएचसी के स्टाफ नर्स राजवीरसिंह मीणा ने बताया कि कुछ दिन पहले ही पीएचसी के भवन निर्माण की मंजूरी मिली थी, लेकिन रास्ते के अभाव में इलाज के लिए यहां मरीजों का पहुंचना मुश्किल साबित हो रहा था।
इस पर उन्होंने सरपंच रीना देवी व पंचायत समिति सदस्य भरत मीणा से इस बारे में बात की तथा ग्रामीणों के साथ बैठक की। इसमें ग्रामीणों ने एक राय कर सर्वसम्मति से अस्थायी अतिक्रमण को हटाने का प्रस्ताव लिया गया।
अपनी परेशानी देखी, तो आए आगे

पं.स. सदस्य मीणा ने बताया कि ग्रामीणों द्वारा आम रास्ते पर मकान की दीवार और चबूतरे बनाकर अस्थायी अतिक्रमण कर लिया गया था, जिससे पीएचसी की ओर जाने वाला रास्ता काफी संकरा हो गया था। इससे ग्रामीणों को ही परेशानी हो रही थी।
बैठक में अपने इलाज की राह आसान करने पर जब ग्रामीणों से बात की गई, तो अस्थायी अतिक्रमण हटाने पर सहमति बनी। इस पर शनिवार को जेसीबी की सहायता से ग्रामीणों के सहयोग से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की गई, जो सुबह से शाम तक जारी रही। इससे पीएचसी की ओर जाने वाला रास्ता सुचारू हो गया, जिससे वहां जाने वाले मरीजों को परेशानी नहीं होगी।
सरपंच रीना देवी ने बताया कि ग्रामीणों के सहयोग से यह कार्य हुआ है। अतिक्रमण से ग्रामीणों को ही परेशानी हो रही थी। अब उनके इलाज की राह आसान हो सकेगी। उन्होंने बताया कि चिलाचौंद को आदर्श गांव स्थापित करना चाहते हैं, जिसमें ग्रामीणों का सहयोग काफी जरूरी है, जिसकी आज ग्रामीणों ने सहयोग देकर पहल कर दी है। पीएचसी स्टाफ नर्स ने बताया कि शनिवार को ही पीएचसी के नए भवन का निर्माण कार्य शुरू हुआ है, जो ग्रामीणों के लिए काफी मददगार साबित होगा।

Home / Lucknow / अपनी परेशानी देखी तो आए आगे चिलाचौंद के ग्रामीण, आसां कर दी राह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो