लोकसभा चुनाव अभी दूर, लेकिन सोशल मीडिया पर वार के लिए तैयार 'साइबर योद्धा'

Prashant Srivastava

Publish: Jun, 14 2018 04:18:55 PM (IST) | Updated: Jun, 14 2018 04:23:44 PM (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
लोकसभा चुनाव अभी दूर, लेकिन सोशल मीडिया पर वार के लिए तैयार 'साइबर योद्धा'

बेशक 2019 लोकसभा चुनाव में अभी वक्त है लेकिन साइबर जगत में इसको लेकर गतिविधियां तेज हो गई हैं।

प्रशांत श्रीवास्तव, लखनऊ. बेशक 2019 लोकसभा चुनाव में अभी वक्त है लेकिन साइबर जगत में इसको लेकर गतिविधियां तेज हो गई हैं। एक तरफ बीजेपी ने अपनी आईटी सेल यूपी में दो लाख नए लोगों को जोड़ने का लक्ष्य बनाया है तो कांग्रेस,सपा और आम आदमी पार्टी ने इसे काउंटर करने के लिए कमर कस ली है। वहीं बहुजन समाज पार्टी की ओर से आधिकारिक तौर पर कोई आईटी सेल नहीं बनाई गई है लेकिन सूत्रों की मानें तो वे भी 2019 लोकसभा चुनाव से पहले सोशल मीडिया के मैदान में उतर सकती है।

सरकार का काम पहुंचाएगा सोशल मीडिया हब

उत्तर प्रदेश सरकार ने एक साल से अधिक का कार्यकाल पूरा कर लेने के बाद सोशल मीडिया हब की शुरुआत की है। यह सोशल मीडिया हब फेसबुक, ट्विटर, वाट्सप, इंस्टाग्राम जैसे सोशल माध्यमों पर सक्रियता के साथ उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र की मोदी सरकार की उत्तर प्रदेश से जुड़ी उपलब्धियों को लगातार जनता के बीच ले जाने का काम करेगा। अपने कामकाज का ब्यौरा युद्ध स्तर पर लोगों के बीच ले जाने के मकसद से सरकार ने लोकभवन में सोशल मीडिया हब का संचालन शुरू किया है, जिसमें अनुभवी सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स की नियुक्ति की गई है।

 

बीजेपी जोड़ेगी दो लाख 'साइबर योद्धा'

आने वाले आम चुनाव को ध्यान में रखते हुए बीजेपी लगभग दो लाख लोगों को अपनी आईटी सेल से जोड़ेगी। बीजेपी प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी के मुताबिक यूपी में लगभग 1 लाख 47 हजार बूथ हैं और 'एक बूथ दस यूथ' की स्ट्रैटेजी को लेकर हम चल रहे हैं। इस स्ट्रैटेजी के तहत उन दस में से कम से एक यूथ की आईटी स्किल्स को ध्यान में रखते हुए उसे जोड़ा जाएगा। इस रणनीति के तहत हम दो लाख लोगों को जोड़ेंगे।

बीजेपी प्रवक्ता के मुताबिक, बीजेपी की आईटी सेल से जुड़ने के लिए इन बातों का रखना होगा ध्यान-

-वे पार्टी का विस्तार करें
- केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं को आम जनता तक पहुंचाएं
-पार्टी के कार्यक्रमों का प्रचार करें
-विपक्षियों के झूठ की पोल खोलने का काम करे

अब कांग्रेस भी आईटी सेल को मजूबत करने में जुटी

कांग्रेस ने भी बीजेपी को साइबर जगत में जवाब देने के लिए कमर कस ली है। यूपी के सोशल मीडिया इंचार्ज श्रोत गुप्ता के मुताबिक, कांग्रेस बीजेपी की तरह कॉन्ट्रैक्ट पर नहीं रखती है। हमारे यहां सभी अपनी इच्छा से वॉलंटियर्स जुड़े है। अभी पूरे यूपी में लगभग सात-आठ हजार हैं। आने वाले दिनों में इसे 50 हजार तक पहुंचाना है। वहीं यूपी कांग्रेस के सोशल मीडिया को-ऑर्डिनेटर प्रशांत प्रताप सिंह ने बताया की आईटी सेल के वॉलंटियर्स की टीम को तीन जोन में बांट दिया गया है। सभी जोन के हेड भी बना दिए गए हैं।

सपा और आप भी तैयार

समाजवादी पार्टी ने भी साइबर जगत में बीजेपी का मुकाबला करने के लिए प्लानिंग शुरू कर दी है। सपा की आईटी सेल पहले से ही है, अब इसे बड़ा करने की कोशिशें शुरू हो गई हैं। इसके लिए प्रदेश भर में वॉलंटियर्स को जोड़ा जाएगा। इसके अलावा आम आदमी पार्टी ने भी यूपी में सोशल मीडिया पर खुद को मजबूत बनाने की तैयारी कर ली है। पार्टी प्रवक्ता वैभव माहेश्वरी ने बताया कि बीजेपी को जवाब देने के लिए सोशल मीडिया पर मजबूत होना जरूरी है। आप की आईटी सेल काफी मजबूत है। यूपी में भी आप पार्टी जल्द ही सोशल मीडिया पर कई कैंपेन लॉन्च करेगी।

 

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned