scriptSolar Eclips 2020 : सूर्य ग्रहण में राशि के अनुसार करें खास दान | solar eclipse special donations according zodiac sign | Patrika News
लखनऊ

Solar Eclips 2020 : सूर्य ग्रहण में राशि के अनुसार करें खास दान

किस राशि पर क्या प्रभाव व किस का करें जाप

लखनऊJun 20, 2020 / 07:23 pm

Ritesh Singh

Solar Eclips 2020 : सूर्य ग्रहण में राशि के अनुसार करें खास दान

Solar Eclips 2020 : सूर्य ग्रहण में राशि के अनुसार करें खास दान

लखनऊ , जब भी ग्रहण लगता हैं उसका शुभ – अशुभ असर जरूर पड़ता हैं लेकिन हमारे शास्त्रों में ग्रहण के अशुभ प्रभावों को कम करने के उपाय दिए गए हैं जिनका अनुशरण करके हम अपने ऊपर पड़ने वाले गलत प्रभाव को कम कर सकते हैं। पंडित शक्ति मिश्रा ने बतायाकि ग्रहण के दौरान कुछ भी कार्य नहीं किये जाते हैं लेकिन आज के समय में यह सब कोई नहीं मानता। फिर भी जो इस को मानते हैं वो यह उपाय और दान जरूर करें।
किस राशि पर क्या प्रभाव व किस का करें जाप


मेष (Aries) राशि– राशि से पराक्रम भाव में सूर्य ग्रहण आपका आर्थिक पक्ष मजबूत करेगा। भविष्य में कई छोटी यात्रा बार बार होगी। छोटे भाई से वैचारिक मतभेद व नौकर को मन का भेद न बतावे अन्यथा धोखा मिल सकता है। कार्य व्यापार में उन्नति होगी। आपके साहस में वृद्धि होगी। परिवार के बड़े सदस्यों एवं भाइयों से मतभेद न पैदा होने दें।
पूजन- हनुमान जी की आराधना श्रेष्ठ
दान-चावल गुड़ मिलाकर गाय को खिलाये
वृष (Taurus) राशि– राशि से द्वितीय भाव में पड़ने वाला ये सूर्य ग्रहण पारिवारिक कलह एवं मानसिक अशांति दे सकता है। आपकी स्पष्ठवादिता से परिवार में किसी का दिल दुखाएगी। स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा दाहिनी आंख, दाँत का ध्यान रखें। परिवार में अलगाव व तनाव न पैदा होने दें। विवादों से दूर रहें।
पूजन- माताजी आराधना करें
दान- कुत्ते को दूध दे
मिथुन (Gemini) राशि– आपकी राशि पर लग्न भाव में लगने वाला ग्रहण आपके लिए अत्यंत कष्ट कारक सिद्ध हो सकता है। इसलिए स्वभाव में चिड़चिड़ापन न आने दें। पति पत्नी में विवादके योग बन रहे है। शंका के कारण विवाद की स्तिथि सामने आयेगी। यात्रा सावधानीपूर्वक करें। कुटुम्ब परिवार से बारहवे भाव मे ग्रहण होने से परिवार पर बड़ा धन खर्च होगा।
पूजन- श्रीकृष्ण जी का जाप करे
दान-कन्या को हरा फल देवे।
कर्क (Cancer) राशि – राशि से व्यय भाव में पड़ने वाला ये ग्रहण आपके लिए स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डालेगा। पेट, बाई आंख पैर, का ध्यान रखें। पुलिस, कोर्ट कचहरी के मामले में सतर्कता बरते। धन खर्च बढेगा। किसी मित्र के द्वारा कोई कार्य की योजना बनेगी, यात्रा भी करनी पड़ सकती है ।
पूजन- शिव जी के मंत्रों का जाप
दान’ —चावल मूंगदाल की खिचड़ी दान करें
सिंह( Leo )- राशि से लाभ भाव में पड़ने वाला ग्रहण आपके लिए बेहतर साबित होगा। नौकरी पेशा लोगो के लिए पदोन्नति के योग। व्यापार को बढ़ाने के लिए कोई बड़ा धन व्यापार में विनियोग होगा। लाभ के योग बनेंगे। बड़े भाई बहन से प्रेम स्नेह बढ़ेगा।
पूजन- सूर्य चालीसा व मंत्रों का जाप
दान- गेहूँ गुड़ का करे
कन्या (Virgo) -राशि से राज्य भाव में पड़ने वाला यह ग्रहण माता पिता के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डालेगा।अधिकारियों से विगत समय मे बनाये संबंध का लाभ मिलेगा। कार्य स्थल पर कार्य रुक रुक कर चलेगा पर चलेगा जरूर। मानसिक स्तिथी में किसी विषय को लेकर गंभीर चिंतन करोगे।
पूजन- दुर्गा देवी को आराधना
दान- खड़े मूँग का करे
तुला (Libra) – राशि से भाग्य भाव में पड़ने वाला ये ग्रहण आपके लिए कार्य में रुकावटें आएगी। स्वास्थ्य के प्रति चिंता तो रहेगी किंतु संतान संबंधी चिंता भी आपको तंग कर सकती है। यदि आप विद्यार्थी हैं तो पढ़ाई में और मन लगाएं ताकि परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने में परेशानी न हो। धर्म-कर्म के मामलों में अरुचि बढ़ेगी।
पूजन- वैष्णव देवी चालीसा
दान- कबूतर को ज्वार देवे
वृश्चिक (Scorpio) राशि-राशि से अष्टम भाव में पड़ने वाला यह ग्रहण पिता के स्वास्थ्य के लिए विपरीत प्रभाव कारक सिद्ध होगा। पेट संबंधी अथवा पेर से संबंधित अंगों के विकार से बचें। आकस्मिक धन प्राप्ति के योग बनाएगा। टेंशन ज्यादा न लेवे अन्यथा स्वास्थ नरम गरम होेगा।
पूजन- शिव पंचाक्षर का जाप
दान- पक्षियों को मिक्स अनाज दे

धनु ( Sagittarius) – राशि से सप्तम भाव में पड़ने वाले इस ग्रहण के प्रभाव स्वरूप आपके दांपत्य जीवन में कटुता आ सकती है इसलिए आपसी सौहार्द बनाए रखें झगड़े विवाद से बचें। दैनिक व्यापारियों के लिए समय अपेक्षाकृत बेहतर रहेगा। बड़ी यात्रा देशाटन पर अधिक व्यय होगा।
पूजन- विष्णु सहस्त्र नाम का जाप
दान- पपीता ब्राह्मण को भेंट करें

मकर ( Capricorn ) राशि-राशि से छठेभाव में ग्रहण होने से शत्रु को परास्त करेंगे । स्वास्थ्य का ध्यान रखें स्वास्थ्य में पेट पीठ और पैर मैं दवाई का खर्च होगा । व्यापार भाव से नवा स्थान होने से भाग्य में अड़चनों के द्वारा सफलता मिलेगी । ग्रहण के 30 दिन बाद स्थिति में सुधार होगा।
पूजन- गणेश जी के 12 नाम का जाप
दान- चींटी को पंजीरी(कसार) दे

कुंभ (Aquarius) राशि- राशि से पंचम भाव में पड़ने वाला यह ग्रहण प्रेम के मामलों में बढ़िया खबर नही लाएगा। प्रेम विवाह के निर्णय में कुछ विलंब हो सकता है। संतान संबंधी चिंता भी परेशान कर सकती है। विद्यार्थियों के लिए यह समय काफी सावधानी बरतने का है पढ़ाई पर पूरा ध्यान केंद्रित करें।
पूजन- आराध्य देव का जाप
दान- गरीब को भोजन सामग्री देवे।

मीन (Pisces) राशि से सुखभाव में पड़ने वाला यह ग्रहण आपको पारिवारिक कलह एवं मानसिक अशांति देगा किंतु, कहीं न कहीं आपका आर्थिक पक्ष मजबूत भी करेगा। माता के स्वास्थ्य में कुछ नरम गरम होगा। भूमि परिवर्तन के योग बनेगे।
पूजन- इष्ट देवता का पूजन
दान : मछलियों को आटे की गोलियां खिलाये

Home / Lucknow / Solar Eclips 2020 : सूर्य ग्रहण में राशि के अनुसार करें खास दान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो