scriptइम्‍यून सिस्‍टम रखना है मजबूत तो करें ये 4 योग, वायरल और बैक्‍टीरियल संक्रमण होंगे दूर | Some important measures to strengthen the immune system | Patrika News
लखनऊ

इम्‍यून सिस्‍टम रखना है मजबूत तो करें ये 4 योग, वायरल और बैक्‍टीरियल संक्रमण होंगे दूर

आपका इम्यून सिस्टम (Immune System) ही संक्रमण, वायरल से बचाने में मदद करेगा।

लखनऊApr 03, 2020 / 11:08 am

Neeraj Patel

इम्‍यून सिस्‍टम रखना है मजबूत तो करें ये 4 योग, वायरल और बैक्‍टीरियल संक्रमण होंगे दूर

इम्‍यून सिस्‍टम रखना है मजबूत तो करें ये 4 योग, वायरल और बैक्‍टीरियल संक्रमण होंगे दूर

लखनऊ. अगर आप अपने इम्यून सिस्टम (Immune System) सबसे बेहतर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आपको कुछ खास तरीकों का उपयोग करना होगा। क्योंकि आपका इम्यून सिस्टम (Immune System) ही संक्रमण, वायरल से बचाने में मदद करेगा। अगर आपकी इम्यूनिटी बेहतर है तो आप किसी भी वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण (Bacterial Infection) का मुकाबला कर सकते हैं। इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर आप अक्‍सर सर्दी जुकाम और बुखार के गिरफ्त में आ जाते हैं और आप ज्यादा बीमार पड़ जाते हैं।

लखनऊ के रहने वाले डॉक्टर दीपू अगर आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते है तो योग (Yoga) एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। कई लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के नेचुरल तरीके (Natural Ways) ढूंढते हैं। योग भी इन्ही में से एक है। जो लोग जानना चाहते हैं कि नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं? उनके लिए योग से बेहतर कोई विकल्प नहीं हो सकता है। आपके लिए योग एक नेचुरल इम्‍यूनिटी बूस्टर (Natural Immunity Booster) का काम कर सकता है।

इन चार योग को करके आप अपने इम्यून सिस्टम (Immune System) सबसे बेहतर बना सकते हैं।

1. त्रिकोणासन (Triangle Pose)
त्रिकोणासन का नियमित अभ्यास करने से इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं। इस मुद्रा में त्रिभुज की आकृति बनाई जाती है इसलिए इसे त्रिकोणासन कहा जाता है। यह योगासन प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए सबसे अच्छे योग में से एक माना जाता है। इस योगासन को सुबह उठकर करना फायदेमंद माना जाता है। त्रिकोणासन करने से आप इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं।

2. पादंगुष्ठासन (Big Toe Pose)
इम्यून सिस्टम के लिए पादंगुष्ठासन को सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इस आसन को बिग टो पोज़ भी कहा जाता है, जो आपकी मांसपेशियों को आपके पैरों, आपकी रीढ़ और गर्दन के पीछे खींचने में मदद करता है। यह बेसिक लेवल का हठ योग सुबह खाली पेट कम से कम 30 सेकंड के लिए करना बहुत जरूरी होता है।

3. भुजंगासन (Cobra Pose)
भुजंगासन, जिसे कोबरा पोज़ भी कहा जाता है, एक कोबरा के उभरे हुड जैसा दिखता है। भुजंगासन सूर्यनमस्कार अभ्यास का हिस्सा है। 15-30 सेकंड या 5-10 सांस के लिए इस बेसिक लेवल अष्टांग योग मुद्रा को करें। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए फायदेमंद हो सकता है।

4. ताड़ासन (Mountain Pose)
आप नियमित रूप से ताड़ासन करने से आप इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं। यह एक ऐसा योगासन है जिससे न सिर्फ बेहतर स्वास्थ्य मिल सकता है बल्कि यह शरीर को स्ट्रेच करने में भी मददगार हो सकता है। ताड़ासन को माउंटेन पोज़ भी कहा जाता है। इस योगासन को दिन में किसी भी समय किया जा सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि जब भी आप इस योग को करें आपका पेट खाली होना चाहिए। ऐसे में सलाह यही दी जाती है कि इसे सुबह उठने के बाद खाली पेट किया जाए तो यह योग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए नेचुरल उपाय हो सकता है।

Home / Lucknow / इम्‍यून सिस्‍टम रखना है मजबूत तो करें ये 4 योग, वायरल और बैक्‍टीरियल संक्रमण होंगे दूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो