scriptसवर्ण आंदोलन पर सपा-बसपा और कांग्रेस का आया बड़ा बयान, सुनकर बीजेपी भी हैरान | SP BSP Congress welcomes bjp govt decision on savarn aarakshan | Patrika News
लखनऊ

सवर्ण आंदोलन पर सपा-बसपा और कांग्रेस का आया बड़ा बयान, सुनकर बीजेपी भी हैरान

चुनाव से ठीक पहले बीजेपी द्वारा सवर्णों को आरक्षण दिये जाने के दांव को विपक्षी दलों ने बीजेपी का चुनावी स्टंट करार दिया है…

लखनऊJan 08, 2019 / 03:08 pm

Hariom Dwivedi

savarn aarakshan

सवर्ण आंदोलन पर सपा-बसपा और कांग्रेस का आया बड़ा बयान, सुनकर बीजेपी भी हैरान

लखनऊ. केंद्र सरकार द्वारा गरीब सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण दिये जाने के फैसले का सपा-बसपा और कांग्रेस ने स्वागत करते हुए कहा कि उनकी पार्टी खुद गरीब सवर्णों को आरक्षण देना चाहती थी। चुनाव से ठीक पहले बीजेपी द्वारा सवर्णों को आरक्षण दिये जाने के दांव को विपक्षी दलों ने बीजेपी का चुनावी स्टंट करार दिया है। भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर ने सवर्ण आरक्षण को तीखा विरोध किया है। उन्होंने कहा कि वह सवर्णों को आरक्षण नहीं लेने देंगे। इसके खिलाफ भीम आर्मी के लोग सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन करेंगे।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव ने कहा कि हम सवर्ण आरक्षण का स्वागत करते हैं, लेकिन संविधान के अनुसार, देश में अधिकतम 50 प्रतिशत आरक्षण लागू किया जा सकता है। सरकार इस लक्ष्मण रेखा को पार कर रही है। इस लिहाज से आबादी के हिसाब से ओबीसी का 54 फीसदी आरक्षण होना चाहिये।
कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर ने कहा कि कांग्रेस भी पिछड़े सवर्णों को आरक्षण देना चाहती थी, लेकिन किन्हीं कारणों से ये मुमकिन नहीं हो सका। पार्टी बीजेपी सरकार के इस फैसले का स्वागत करती है, लेकिन उनका यह फैसला पूर्व की भांति कहीं सिर्फ जुमलेबाजी ही न साबित जाये।
फैसला चुनावी साजिश : मायावती
बसपा सुप्रीमो मायावती ने गरीब सवर्णों को सरकारी नौकरी में 10 फीसदी आरक्षण दिए जाने के भाजपा सरकार के फैसले को छलावा और चुनावी साजिश बताते हुए आरक्षण दिए जाने का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि देश में गरीब सवर्णों को भी आरक्षण की सुविधा दिये जाने की बसपा कई सालों से मांग कर रही थी। चुनाव से ठीक पहले भाजपा सरकार आधे-अधूरे व अपरिपक्व तरीके से सवर्ण आरक्षण लेकर आ रही है।
विदाई के वक्त सवर्णों की याद आई : आप
आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सभाजीत सिंह ने आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण देने के फैसले को चुनावी जुमला करार दिया। उन्होंने कहा कि साढ़े चार सालों में अब सत्ता से विदाई के वक्त बीजेपी को सवर्णों की याद आई है। सभाजीत सिंह ने कहा कि गरीब सवर्णों को आरक्षण देने के लिए सरकार संसद का विशेष सत्र बुलाये और संविधान संशोधन करे, नहीं तो यह केवल चुनावी जुमला ही माना जाएगा।
सवर्ण आरक्षण भी भाजपा को नहीं बचा पाएगा : प्रसपा
प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के आदित्य यादव ने कहा कि गरीब सवर्णों को आरक्षण का ऐलान भी 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को नहीं बचा पायेगा। उन्होंने कहा कि वह सवर्ण आरक्षण के पक्षधर हैं, लेकिन जरूरतमंदों को ही आरक्षण का लाभ मिलना चाहिये। वहीं, पार्टी के मुख्य प्रवक्ता सीपी राय ने कहा कि मोदी सरकार ने बेरोजगारों को हर साल दो करोड़ रोजगार देने का झूठा वादा किया था। सरकार ने नौकरी तो नहीं दी, बल्कि छोटे व्यापारियों की नौकरी खा गई। इसके चलते बड़ी संख्या में बेरोजगारी बढ़ी है।
2019 में युवा बीजेपी को हराएंगे : अखिलेश यादव
सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि करोड़ों को रोज़गार देने का झूठा दावा करने वाली भाजपा सरकार को यह आंकड़ा भी देखना चाहिए कि रेलवे के 63 हज़ार पदों के लिए लगभग 2 करोड़ बेरोजगार युवाओं ने आवेदन किया है। हर साल 2 करोड़ रोज़गार पैदा करने का वचन देने वाली सरकार को अगले चुनाव में यही युवा उखाड़ फेकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो