यात्रा के दौरान बरतें खास सावधानी : डॉ. वर्मा

सावधानी बरतने की सलाह सरकार और स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी दी जा रही है ।

By: Ritesh Singh

Updated: 03 Nov 2020, 06:55 PM IST

लखनऊ, कोरोना संक्रमण के बीच अब धीरे –धीरे विभिन्न चरणों में अनलॉक की प्रक्रिया चल रही है , दैनिक गतिविधियाँ भी सामान्य हो रही हैं। लॉकडाउन खत्म हो गया है, इसका यह मतलब कतई न समझें कि कोरोना खत्म हो गया है। इसके साथ ही नवरात्र व दशहरा का पर्व बीत चुका है और दीपावली व छठ जैसे प्रमुख पर्व आने वाले हैं। यह ऐसे पर्व हैं जिसे घर-परिवार व समुदाय के बीच मनाने की परम्परा रही है। ऐसे में लोग अपने घरों को त्यौहार मनाने के लिए आयेंगे, इसलिए हमें ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है । कोरोना को ध्यान में रखते हुए यात्रा के दौरान विशेष सावधानी बरतने की सलाह सरकार और स्वास्थ्य विभाग द्वारा भी दी जा रही है ।
इस समबन्ध में केन्द्रीय होम्योपैथी परिषद् के पूर्व सदस्य व चिकित्सक डा. अनुरुद्ध वर्मा का कहना है कि सफ़र के दौरान बरती गयी लापरवाही खुद के साथ परिवार के के लिए भी घातक साबित हो सकती है । सरकार ने भी लोगों से बेवजह यात्रा न करने की सलाह दी है लेकिन कार्यालय व अन्य कामों के लिए यात्रा करना जरूरी हो जाता है । साथ ही त्यौहार के कारण भी लोग खरीदारी करने लिए बाज़ार जायेंगे ऐसे में सावधानी बरतना ही कोरोना से सही बचाव है । त्योहारों पर शहर से बाहर जा रहे हैं तो सबसे पहले उस शहर के बारे में यह जानकारी कर लें कि वहां कोरोना की क्या स्थिति है। खांसी, जुकाम या बुखार होने पर यात्रा करने से बचें।

शहर से बाहर जाने पर या आप शहर के अंदर ही कहीं जा रहे हैं तो मोबाइल पर आरोग्य सेतु एप जरूर होना चाहिए तथा ब्लू टूथ ऑन होना चाहिए। जहां तक संभव हो सार्वजनिक परिवहन के उपयोग से बचें। तीन लेयर वाले मास्क का उपयोग करें। अपने नाक और मुंह को ढक कर ही बाहर जाएँ । वाहन में दूसरे यात्रियों या सवारियों से उचित दूरी बनाकर रखें। अपने पास एल्कोहोलयुक्त सेनिटाइजर अवश्य रखें और बार-बार अपने हाथों को सेनिटाइज करते रहें । वाहन के हिस्सों को बेवजह न छुएं । वाहन से उतरते व चढ़ते समय धीरज रखें। उचित दूरी बनाकर ही चढ़ें और उतरें।

डा. अनुरुद्ध बताते हैं कि सफ़र के दौरान बाहर का खाना खाने से बचें। घर का बना खाना साथ ले जाएँ। बेवजह इधर उधर न थूकें। कम व्यस्तता वाले रूट से जाएँ | घर लौटने पर सबसे पहले अपने कपड़ों को अलग रखें और नहायें। जूते/चप्पल घर के बाहर ही उतारें। अपने साथ लाये सामान को विसंक्रमित करें ।

Corona virus
Show More
Ritesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned