scriptस्वाइन फ्लू का प्रकोप: यूपी के स्कूलों में सुबह की प्रार्थना सभा पर फिलहाल रोक | Stop the morning prayer meeting in UP schools | Patrika News
लखनऊ

स्वाइन फ्लू का प्रकोप: यूपी के स्कूलों में सुबह की प्रार्थना सभा पर फिलहाल रोक

स्वाइन फ्लू से अब तक प्रदेश में कई मौतें हो चुकी हैं। प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य महकमे को अस्पतालों में खास प्रबंधन करने के निर्देश दिए हैं।

लखनऊAug 15, 2017 / 07:30 pm

shatrughan gupta

लखनऊ. राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के कई जिले स्वाइन फ्लू की चपेट में हैं। स्वाइन फ्लू से अब तक प्रदेश में कई मौतें हो चुकी हैं। इसको लेकर प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य महकमे को अस्पतालों में खास प्रबंधन करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू के मरीजों के लिए अलग से वार्ड बनाया गया है। इधर, प्रदेश में स्वाइन फ्लू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण ने प्रदेश के सभी मंडलायुक्त और जिलाधिकारियों को सभी स्कूलों में सुबह की होने वाली प्रार्थना सभाओं पर फिलहाल रोक लगाने के आदेश दिए हैं।
प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रशांत त्रिवेदी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में स्वाइन फ्लू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए ऐहतियातन सभी मंडलायुक्त और जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वह अपने-अपने जिले के सभी निजी और सरकारी स्कूलों में फिलहाल प्रार्थना सभा पर रोक लगा दें। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारियों से कहा गया है कि वह सभी स्कूलों के प्राचार्यों को ऐसे निर्देश दें कि ऐसे प्रयास किए जाए, जिससे एक समय में ज्यादा बच्चे एक स्थान पर एकत्र न हो सकें। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 13 अगस्त तक प्रदेश में 695 लोग स्वाइन फ्लू से पीडि़त थे और इसमें से 21 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रदेश में स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए सभी जनपदों में जिला स्तरीय रैपिड रिस्पान्स टीम गठित की गई है। इस रैपिड रिस्पान्स टीम में एक जन स्वास्थ्य विशेषज्ञ, एक फिजिशियन, एक एपीडेमियोलॉजिस्ट तथा एक पैथोलाजिस्ट, लैब टेक्नीशियन को शामिल किया गया है।
वहीं, स्वाइन फ्लू के मरीजों के लिए प्रदेश के सभी जिला चिकित्सालयों में 10 शैय्या युक्त आइसोलेशन वार्ड स्थापित किए गए हैं। राज्य सर्विलांस इकाई तथा जिला सवर्लिांस इकाइयों द्वारा प्रदेश में स्वाइन फ्लू की स्थिति पर सतत निगरानी की जा रही है। उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए राज्य मुख्यालय पर 24 घंटे टोल फ्री नंबर 18001805145 उपलब्ध है। इसी प्रकार जनपदों में नियंत्रण कक्ष को भी 24 घंटे सक्रिय रखा गया है। मालूम हो कि राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में स्वाइन फ्लू के मरीज लगातार मिल रहे हैं, इससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। विभाग ने सभी अस्पतालों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं।

Home / Lucknow / स्वाइन फ्लू का प्रकोप: यूपी के स्कूलों में सुबह की प्रार्थना सभा पर फिलहाल रोक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो