scriptEducation: अब स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से छात्र कर सकेंगे अपनी पढ़ाई, नहीं देना होगा कोई लोन | Student Credit Card for Students to complete Education | Patrika News
लखनऊ

Education: अब स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से छात्र कर सकेंगे अपनी पढ़ाई, नहीं देना होगा कोई लोन

Bank Credit Card: अब छात्र अपने सपनों को पूरा कर सकेंगे। छात्रों की पढ़ाई के लिए बैंकों ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की व्यवस्था की है। इसमें लोन की भी चिंता नहीं रहेगी।

लखनऊApr 04, 2022 / 05:32 pm

Snigdha Singh

Credit card

Student Credit Card for Students to complete Education

अब के समय शिक्षा जितनी जरूरी है, उतनी महंगी भी है। मध्यम वर्गीय परिवार को एक बच्चा पढ़ाने में मुसीबत आने लगी है। शिक्षा अब के समय में महंगी हो चुकी है, जिस कारण से कई लोग अपने बच्चे की पढ़ाई का खर्च नहीं उठा पाते हैं। बता दे कि ऐसे में बैंकों द्वारा छात्रों को एजुकेशन लोन दिया जाता है। इससे की छात्र अपनी सपनों के अनुसार पढ़ाई पूरी कर सकेंगे। यदि कोई माता पिता पढ़ाई के लिए लोन नहीं लेना चाहते या नहीं मिलता है तो अपने पीएफ का पैसा या फिर निवेश का पैसा भी निकालकर बच्‍चे को पढ़ाई कराते हैं। लेकिन अब छात्र स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से पढ़ाई कर सकेंगे।
स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड के बच्‍चों की पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन या पीएफ से पैसा निकालने से कहीं बेहतर विकल्‍प हो सकता है। यह प्रमुख बैंकों द्वारा स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड बनवाने का विकल्‍प दिया जाता है। SBI, HDFC और ICICI बैंक छात्र क्रेडिट कार्ड बनवाने की अनुमति देते हैं, जिसे पैरेंट्स के द्वारा अप्‍लाई कराया जा सकता है।
यह भी पढ़े – फोन करने पर बजेगी ‘बधाई हो आपके घर पहुंचेगा शुद्ध पानी’ की कॉलरट्यून

क्‍या है स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड
अब नए अपग्रेड जमाने में बच्चों की पढ़ाई के लिए बैंक क्रेडिट कार्ड की व्यवस्था दे रही। छात्रों की पॉकेट मनी, महीने के खर्च, विभिन्‍न प्रोजेक्‍ट में जरूरत की चीजें खरीदने और फीस जमा करने आदि के खर्च के लिए स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड की शुरूआत की गई है। इससे माता-प‍ता पर बच्‍चों की पढ़ाई के खर्च का बोझ कम हो सकता है। इस क्रेडिट कार्ड में समय से पेमेंट कर देने पर आपको कोई ब्‍याज भी नहीं देना पड़ता है। हालाकि इसे केवल 18 साल से ऊपर के छात्रों के लिए ही जारी किया जाता है, जो कॉलेज या किसी अन्‍य टेक्निकल डिग्री हासिल कर रहे हों।
ये हैं जरूरी दस्‍तावेज
स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए सभी दस्तावेज बैंक को देने होते हैं। इसमें छात्र का पैन कार्ड, कॉलेज आईडी और पर्सनल आईडी प्रूफ की आवश्‍यकता होती है। इसके साथ ही पैरेंट आईडी की भी जरूरत पड़ती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो