script10वीं, 12वीं में पढ़ाएंगे बीएड कॉलेजों के विद्यार्थी | Students of B.Ed. colleges will teach in 10th, 12th | Patrika News
लखनऊ

10वीं, 12वीं में पढ़ाएंगे बीएड कॉलेजों के विद्यार्थी

प्रदेश के राजकीय हाईस्कूल और इंटर कॉलेजों में अब B.Ed कॉलेज के विद्यार्थी भी अध्यापन करेंगे।

लखनऊNov 12, 2019 / 01:28 pm

आकांक्षा सिंह

10वीं, 12वीं में पढ़ाएंगे बीएड कॉलेजों के विद्यार्थी

10वीं, 12वीं में पढ़ाएंगे बीएड कॉलेजों के विद्यार्थी

लखनऊ. प्रदेश के राजकीय हाईस्कूल और इंटर कॉलेजों में अब B.Ed कॉलेज के विद्यार्थी भी अध्यापन करेंगे। इसके बदले माध्यमिक शिक्षा विभाग उन्हें प्रमाण पत्र भी देगा। इस संबंध में उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ले माध्यमिक शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला को कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश में 2258 राजकीय हाईस्कूल और इंटर कॉलेजों में प्रवक्ता के 8458 में से 5318 और सहायक अध्यापकों के 18491 में से 11440 से ज्यादा पद खाली हैं।

उधर लोक सेवा आयोग में भी 3240 प्रवक्ता और 10768 सहायक अध्यापकों की भर्ती अटकी हुई है। स्कूलों में शिक्षकों के पद खाली होने से पाठ्यक्रम समय पर पूरा करने की समस्या खड़ी हो गई है। गणित, अंग्रेजी और विज्ञान के शिक्षक नहीं होने से विद्यार्थी और अभिभावक चिंतित हैं। बीते दिनों हुई विभाग की समीक्षा बैठक में सभी बेसिक० शिक्षा अधिकारियों ने समस्याओं को प्रमुखता से उठाया है। सभी जिला विद्यालय निरीक्षक उनके जिलों में स्थित राजकीय और निजी बीएड कॉलेजों से संपर्क कर विद्यार्थियों को स्कूलों में तैनात करेंगे। B.ed विद्यार्थियों को उनकी सुविधा के अनुसार निकटवर्ती ग्रामीण एवं शहरी स्कूल में छह छह महीने पढ़ाने के लिए तैनात किया जाएगा। विभाग का मानना है कि इससे बिना किसी खर्च के स्कूलों में शिक्षकों की व्यवस्था होगी। वहीं विद्यार्थियों को सरकार से प्रमाण पत्र भी मिलेगा।

Home / Lucknow / 10वीं, 12वीं में पढ़ाएंगे बीएड कॉलेजों के विद्यार्थी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो