scriptअक्टूबर अंत तक शुरू होगी गन्ने की पेराई | Sugarcane crushing will start by the end of October | Patrika News
लखनऊ

अक्टूबर अंत तक शुरू होगी गन्ने की पेराई

उत्तर प्रदेश की चीनी मिलें अक्टूबर के अंत से गन्ने की पेराई शुरू करेंगी

लखनऊAug 24, 2019 / 03:58 pm

Ruchi Sharma

Sugarcane

गन्ना

लखनऊ. अक्टूबर से सितंबर के बीच शुरू होने वाला गन्ने की पेराई अब अक्टूबर के अंत में होगा। उत्तर प्रदेश की चीनी मिलें अक्टूबर के अंत से गन्ने की पेराई शुरू करेंगी। मध्य और पूर्वी यूपी के मिलों को नवंबर के पहले और दूसरे हफ्ते से पेराई शुरू करने को कहा गया है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने गन्ना आपूर्ति कोटा नीति 2019-20 की घोषणा की है। इस नीति के तहत किसानों के लिए आपूर्ति का कोटा निर्धारित किया गया है।
गन्ना विभाग ने कहा कि इसके तहत पात्र किसानों के लाभ और गन्ना माफिया को दूर रखने के उपाय किए गए हैं। उत्तर प्रदेश गन्ना विभाग के प्रधान सचिव संजय भूसरेड्डी ने कहा, ‘गन्ने का सर्वेक्षण का काम पूरा हो गया है और मिलें दीवाली के बाद पेराई शुरू कर सकती हैं। नवंबर के मध्य तक सभी मिलों में पेराई शुरू होने की उम्मीद है।

‘राज्य की निजी चीनी मिलों पर 2018-19 सत्र का भी काफी बकाया है। कुल 8,000 करोड़ रुपये के बकाये में से बड़ा हिस्सा निजी चीनी मिलों का है। राज्य में कुल 119 चीनी मिलों में से 94 निजी क्षेत्र की हैं। सरकार ने हाल ही में 31 अगस्त तक मिलों को बकाया निपटान करने की समय-सीमा तय की थी। 33,047 करोड़ रुपये बकाये में से यूपी की मिलों ने करीब 25,000 करोड़ रुपये का भुगतान किया है और करीब 8,000 करोड़ रुपये का बकाया अभी बचा है। सरकार ने बकाया नहीं चुकाने वाली मिलों के खिलाफ आवश्यक जिंस अधिनियम, 1995 की धारा 3/7 क .. 1995 की धारा 3/7 के तहत मामला दर्ज करने और वसूली नोटिस जारी करने की चेतावनी दी है। चीनी उत्पादन में यूपी का देश में पहला स्थान है।

Home / Lucknow / अक्टूबर अंत तक शुरू होगी गन्ने की पेराई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो