scriptत्योहार में मिलेगी ये सुविधाएं- ट्रेन में टिकट होगी कन्फर्म, स्मार्ट कार्ड से बस मेट्रो यात्रा | These facilities will be available in the festival- ticket will be con | Patrika News
लखनऊ

त्योहार में मिलेगी ये सुविधाएं- ट्रेन में टिकट होगी कन्फर्म, स्मार्ट कार्ड से बस मेट्रो यात्रा

एक ही स्मार्ट कार्ड से मेट्रो और सिटी बस में कर सकेंगे सफर
लखनऊ शहर में ‘वन सिटी-वन कार्ड’ योजना जल्द लागू करने के निर्देश
फिर एक ही स्मार्ट कार्ड से मेट्रो के साथ सिटी बसों में भी सफर कर सकेंगे।

लखनऊSep 17, 2019 / 12:24 pm

Anil Ankur

metro.jpeg

https://www.patrika.com/lucknow-news/these-facilities-will-be-available-in-the-festival-ticket-will-be-con


लखनऊ। त्योहार के मद्दे नजर रेल प्रशासन और रोडवेज व मेट्रोप्रशासन जनता की सुविधा के लिए कई योजनाएं लेकर आ रहा है। अब ट्रेनो में टिकट कन्फर्म कराने के लिए रेल प्रशासन ने कुछ खास ट्रेनों में अतिरिक्त बोगियां लगाने का फैसला किया है ताकि यात्रियों को परेशानी का सामना न करना पड़े।
कुछ दिनों बाद एक ही स्मार्ट कार्ड से मेट्रो के साथ सिटी बसों में भी सफर कर सकेंगे। दोनों में स्मार्ट कार्ड पर 10त्न छूट मिलेगी। मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने इसके लिए ‘वन सिटी-वन कार्ड’ योजना जल्द लागू करने के निर्देश दिए हैं। इस पर विभागीय तौर पर अमल किए जाने की शुरूवात कर दी गई है।
मुख्य सचिव ने अफसरों संग मेट्रो के साथ सिटी बसों में भी बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाने पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि मेट्रो स्टेशनों पर पार्किंग की व्यवस्था न होने से भी यात्रियों का परेशानी हो रही है। मेट्रो में यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए सभी स्टेशनों पर ‘ऑफ स्ट्रीट’ और ‘ऑन स्ट्रीट’ पार्किंग की व्यवस्था की जाए। इसके लिए उन्होंने एलएमआरसी को नगर निगम, एलडीए, आवास विकास और लोक निर्माण विभाग के साथ मिलकर कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए।

त्योहारों की छुट्टी के दिन चलेंगी विशेष बसें

त्योहारों की छुट्टी के दिनों में मेट्रो में यात्रियों की संख्या बाकी दिनों के मुकाबले ज्यादा होती है। बैठक में तय हुआ कि छुट्टी के दिन मेट्रो स्टेशन से ऐतिहासिक और दर्शनीय स्थलों तक लोगों को पहुंचाने के लिए स्पेशल सिटी बसें चलाई जाएंगी। इसके अलावा बसों के रूट तय करने के दौरान स्कूलों से नजदीकी का भी ख्याल रखा जाएगा। इससे यात्रियों को खासी सुविधा होगी।

Home / Lucknow / त्योहार में मिलेगी ये सुविधाएं- ट्रेन में टिकट होगी कन्फर्म, स्मार्ट कार्ड से बस मेट्रो यात्रा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो