इन पांच हनुमान मन्दिरों में करें दर्शन, नहीं लौटेंगे खाली हाथ, होगी हर मनोकामना पूरी

इन पांच हनुमान मन्दिरों में करें दर्शन, नहीं लौटेंगे खाली हाथ, होगी हर मनोकामना पूरी

Mahendra Pratap Singh | Publish: May, 22 2018 08:15:00 AM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

यह है लखनऊ के 5 सबसे बड़े हनुमान मंदिर जिनके बारे में जानकर आप.....

लखनऊ : यह है लखनऊ के 5 सबसे बड़े हनुमान मंदिर जिनके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे अगर आपने इन 5 बड़े हनुमान मंदिरों में अपनी मनोकामनाएं एक बार मांग लीं तो आपकी सारी मनोकामनाएं जल्दी ही पूरी हो जाएंगी। क्योंकि अभी तक इन पांच हनुमान मन्दिरों से खाली हांथ नहीं लौटा है। इनमें मन्दिरों में जो भी दर्शन करने आता है वह कभी खाली हाथ वापस नहीं गया है उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती है। अगर जो व्यक्ति पूरी श्रद्धा भाव के साथ इन पांच मंदिरों में जाता है और सच्चे दिल से मनोकामनाएं मांगता है तो उसकी मनोकामना जल्दी ही पूरी हो जाती है। इन 5 मंत्रों के बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।

ये रहे पांच हनुमान मंदिर

पुराना हनुमान मंदिर

लखनऊ के सबसे प्राचीन मंदिरों में से यह एक मंदिर है। यह मंदिर लखनऊ के अलीगंज क्षेत्र में बना हुआ है। इस मंदिर की खूबियां यह है कि इसे मुस्लिम धर्म के लोगों ने बनवाया था। यहां हर साल जेष्ठ मास में मंगलवार को मेला लगता है और आज जेष्ठ मास का चौथा मंगलवार है और जगह-जगह भंडारों का आयोजन भी किया जा रहा है। आप सभी एक बार इस मंदिर में दर्शन करने के लिए अवश्य जाएं फिर देखें आपकी मनोकामना कैसे जल्दी पूरी होगी।

हनुमान सेतु मंदिर

हनुमान सेतु मंदिर लोगों के लिए बहुत ही अहमियत रखता है क्योंकि यह गोमती नदी के किनारे बसा हुआ है। यह मंदिर नदी पर बने एक पुल के किनारे स्थित है। इस मंदिर के पुल के किनारे बने होने के कारण इस मंदिर का नाम हनुमान सेतु मंदिर कहलाया जाने लगा है। यह मंदिर नीमकरोरी बाबा ने बनवाया है।

नया हनुमान मंदिर

लखनऊ के अलीगंज में स्थित एक प्राचीन हनुमान जी का मंदिर है। यह मंदिर कई सालों पुराना है। इसकी मान्यता की चर्चाएं बहुत दूर दूर तक फैली हुई है। जो इस मंदिर के एक बार दर्शन कर लें उसकी मनोकामना बहुत जल्द पूरी होती है और जो व्यक्ति अपने मन से पूरी लगन के साथ दर्शन करने आए तो उसके कष्ट बहुत जल्द दूर हो जाते हैं।

पंचमुखी हनुमान मंदिर

यह मंदिर लखनऊ के आलमबाग में स्थिति है। यह एक लखनऊ का सबसे बड़ा अद्भुत मंदिर है जहां लोग इस मंदिर में हनुमान को डॉक्टर के रूप में भी पूजते हैं। ऐसा माना जाता है कि जो लोग कैंसर की बीमारी से घिरे हुए होते हैं उनकी बीमारियां बहुत जल्दी दूर हो जाती हैं। एक बार मात्र दर्शन करने से कैंसर की बीमारी से छुटकारा मिल जाता है। इसलिए इस मंदिर को एक बड़ा अद्भुत मंदिर माना गया है।

हनुमान मंदिर

एक हनुमान मंदिर गोमती नगर के विराज खंड में बना हुआ है। जहां पर पूरे लखनऊ के लोग दर्शन करने के लिए जाते हैं। क्योंकि यहां पर जो व्यक्ति पूरी श्रद्धा के साथ दर्शन करें उसके कष्ट बहुत जल्द दूर हो जाते हैं।

ज्येष्ठ मास का चौथा मंगलवार

आज ज्येष्ठ मास का चौथा मंगलवार है। आज पूरे दिन लखनऊ के सभी हनुमान मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी रहेगी। भक्तों की भीड़ को देखते हुए सभी मंदिरों में भक्तों के लिए कुछ लोगों ने भंडारा वितरण का आयोजन भी किया है और यह आयोजन पूरे दिनभर चलेगा।

 

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned