scriptटाइप 2 डायबिटीज है बेहद खतरनाक, 25 वर्ष से कम आयु के लोगों के लिए ज्यादा घातक, ये हैं बचने के उपाय | Type 2 diabetes is very dangerous for people | Patrika News
लखनऊ

टाइप 2 डायबिटीज है बेहद खतरनाक, 25 वर्ष से कम आयु के लोगों के लिए ज्यादा घातक, ये हैं बचने के उपाय

हर चार लोगों में से एक को होती है टाइप 2 डायबिटीज की बामारी

लखनऊOct 20, 2019 / 03:08 pm

Neeraj Patel

टाइप 2 डायबिटीज है बेहद खतरनाक, 25 वर्ष से कम आयु के लोगों के लिए ज्यादा घातक, ये हैं बचने के उपाय

टाइप 2 डायबिटीज है बेहद खतरनाक, 25 वर्ष से कम आयु के लोगों के लिए ज्यादा घातक, ये हैं बचने के उपाय

लखनऊ. टाइप 2 डायबिटीज की बीमारी का खतरा लोगों में दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। यह हमारे गलत खान-पान और खराब जीवनशैली के कारण होता है। उत्तर प्रदेश सहित पूरे भारत में डायबिटीज से पीड़ित 25 वर्ष से कम आयु के हर चार लोगों में से एक को टाइप 2 डायबिटीज की बीमारी है। इस बीमारी में खुद को बचाने पर व्यक्ति की हालात इतनी ज्यादा बिगड़ सकती है कि उसकी मृत्यु भी हो सकती है। टाइप 2 डायबिटीज के लक्षण समय के साथ धीरे-धीरे विकसित होते रहते हैं लेकिन जीवनशैली में कुछ खास आदतों को शामिल कर डायबिटीज की बीमारी से खुद को बचाया जा सकता है। लखनऊ से डॉक्टर दीपू का कहना है कि जल्दी पचने वाले भोजन से रक्त में शर्करा का स्तर तेजी के साथ बढ़ता हैं। ऐसे में आपको फास्ट फूड खाने से बचने की जरूरत है क्योंकि यह फूड जल्दी ही पच जाते हैं।

बता दें कि फास्ट फूड के सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ता है जो कि डायबिटीज की बीमारी की वजह बन सकता है। इसके अलावा ज्यादा तले हुए भोजन से भी लोगों को बचने की जरूरत है। ज्यादा तले हुए भोजन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल, फैट, रक्तचाप और ग्लूकोज स्तर बढ़ता है। इसलिए लोग जल्दी ही डायबिटीज का शिकार हो जाते हैं। टाइप 2 डायबिटीज की बीमारी से बचने के लिए लोगों को इन चीजों का विशेष ख्याल रखना होगा।

मीठा न खाएं

अगर आप टाइप 2 डायबिटीज की बीमारी से बचना चाहते हैं तो आपको मीठा खाना चाहे कितना ही पसंद क्यों न हो लेकिन आपको इसे खाने से बचने की जरूरत है।मीठा खाना खाने से शरीर में ग्लूकोज लेवल बढ़ता है। अगर आप ज्यादा मीठा खाएंगे तो निश्चित है कि ग्लूकोज का लेवल अनियंत्रित हो जाएगा, जिसके कारण आप डायबिटीज की बीमारी के शिकार हो जाते हैं।

वजन करें कंट्रोल

अगर आपका वजन ज्यादा है तो ये भी एक टाइप 2 डायबिटीज होने का एक मुख्य कारण है। ज्यादा वजन होने के कारण इंसुलिन संवेदनशील कोशिकाओं को प्रभावित करती है, जिसकी वजह से शुगर लेवल बढ़ जाता है और आप डायबिटीज की बीमारी का शिकार हो जाते हैं। इस डायबिटीज की बीमारी से बचने के लिए आपको अपने वजन पर नियंत्रण रखना होगा।

शराब और सिगरेट न करें सेवन

विशेषज्ञों के अनुसार ऐसा भी माना जाता है कि शराब का सेवन करने के कारण पेट की चर्बी बढ़ने लगती है और इसके अलावा शराब रक्तचाप और ट्राईग्लीसेराइड साइकल पर भी असर करता है। जिससे आपको डायबिटीज होने का खतरा बढ़ सकता हैं। भले ही आप सिगरेट को डायबिटीज की बीमारी से न जोड़े लेकिन कई अध्ययन में खुलासा हो चुका है कि धूम्रपान करने वाले लोगों को टाइप 2 डायबिटीज की बीमारी का खतरा सबसे ज्यादा होता है। इसलिए टाइप 2 डायबिटीज की बीमारी से बचने के लिए शराब और सिगरेट पीने से बचने की जरूरत हैं।

Home / Lucknow / टाइप 2 डायबिटीज है बेहद खतरनाक, 25 वर्ष से कम आयु के लोगों के लिए ज्यादा घातक, ये हैं बचने के उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो