script5वीं पास की योग्यता वाली नौकरी के लिए एक लाख आवेदन, हजारों पीएचडी होल्डर्स भी कतार में | unemployment in uttar pradesh | Patrika News
लखनऊ

5वीं पास की योग्यता वाली नौकरी के लिए एक लाख आवेदन, हजारों पीएचडी होल्डर्स भी कतार में

उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरियों का आलम यह है कि पांचवीं पास की योग्यता वाली नौकरी के लिए हजारों पीएचडी होल्डर्स लाइन में लगे हैं

लखनऊFeb 09, 2019 / 03:34 pm

Hariom Dwivedi

unemployment in UP

5वीं पास की योग्यता वाली नौकरी के लिए एक लाख आवेदन, हजारों पीएचडी होल्डर्स भी कतार में

लखनऊ. आम चुनाव से पहले बेरोजगारी का मुद्दा छाया हुआ है। विपक्ष हमलावर है तो सरकार करोड़ों नौकरियां देने का दावा कर रही है। उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरियों का आलम यह है कि पांचवीं पास की योग्यता वाली नौकरी के लिए हजारों पीएचडी होल्डर्स लाइन में लगे हैं। पुलिस विभाग में बीते दिनों टेलीफोन मैसेंजर के पदों के लिए कुल 62 भर्तियां निकली थीं। इन पदों के लिए करीब एक लाख लोगों ने आवेदन किया, जिनमें बड़ी संख्या में ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और पीएचडी धारक शामिल हैं। ऐसा ही आलम फतेहगढ़ में हुई प्रादेशिक सेना भर्ती में भी देखने को मिला, जहां मात्र 77 पदों के लिए दो लाख से भी अधिक युवा शामिल हुए।
बेरोजगारी को लेकर बीते हफ्ते सामने आए आंकड़ों में दावा किया गया था कि पिछले 45 वर्षों के मुकाबले 2017-18 के दौरान बेरोजगारी सबसे अधिक रही। हालांकि, केंद्र की एनडीए सरकार ने इन आंकड़ों का सिरे से खारिज करते हुए कहा कि बीजेपी के कार्यकाल में करोड़ों नौकरियां पैदा की गईं।
5वीं पास की योग्यता वाली नौकरी के लिए लाइन में पीएचडी वाले
जुलाई 2018 में पुलिस विभाग में टेलीफोन मैसेंजर के 62 पदों पर पांचवीं पास युवकों के लिए रिक्तियां निकली थीं। इन पदों के लिए करीब एक लाख लोगों ने आवेदन किया। सूत्रों की मानें तो सबसे हैरान करने वाली बात यह थी कि इन आवेदकों में 50 हजार स्तानक, 28 हजार स्नातकोत्तर और 3,700 आवेदक पीएचडी हैं। टेलीफोन मैसेंजर के लिए पांचवीं का सर्टिफिकेट होने के साथ, आवेदकों के पास साइकिल चलाने की भी योग्यता होना चाहिए थी। टेलीफोन मैसेंजर का काम पुलिस विभाग के दस्तावेजों, चिट्ठियों और फाइलों को एक पुलिस थाने से दूसरे तक पहुंचाने का होता है। यह काम उसे साइकिल के जरिए करना पड़ता है।
77 पदों के लिए लाखों बेरोजगार कतार में
फर्रुखाबाद के फतेहगढ़ आर्मी कैंट में 29 जनवरी से 9 फरवरी तक प्रादेशिक सेना भर्ती आयोजित की गई। यहां भी कैंडिडेट्स की भर्ती महज 77 पदों पर होनी थी, लेकिन एक अनुमान के मुताबिक, भर्ती प्रक्रिया में उत्तर प्रदेश प्रदेश के 21 जिलों अलावा, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ से दो लाख से भी अधिक युवक प्रादेशिक सेना भर्ती में शामिल होने के लिए पहुंचे। सेना में जिन 77 पदों के लिए वैकेंसी थी, उनमें जनरल ड्यूटी के 68, हाउस कीपर के 2, धर्म गुरु के 1, क्लर्क एसडी के 2 और कुक के 3 तीन पद शामिल थे। इसके लिए शैक्षिक योग्यता 10वीं और 12वीं रखी गई थी।

Home / Lucknow / 5वीं पास की योग्यता वाली नौकरी के लिए एक लाख आवेदन, हजारों पीएचडी होल्डर्स भी कतार में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो