scriptरेलवे आइसोलेशन कोच में मरीजों को रखने वाला पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश | UP becomes first state to have patients in railway isolation coach | Patrika News

रेलवे आइसोलेशन कोच में मरीजों को रखने वाला पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश

locationलखनऊPublished: Jun 23, 2020 03:12:09 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

कोरोना महामारी (Corona Virus) से संकट के समय में उत्तर प्रदेश रेलवे अहम भूमिका निभा रहा है। कोरोना संक्रमण से यात्रियों को बचाने के लिए रेलवे ने कोच को आइसोलेशन वार्ड (Railway Isolation Coach) में बदल दिया है

रेलवे आइसोलेशन कोच में मरीजों को रखने वाला पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश

रेलवे आइसोलेशन कोच में मरीजों को रखने वाला पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश

लखनऊ. कोरोना महामारी (Corona Virus) से संकट के समय में उत्तर प्रदेश रेलवे अहम भूमिका निभा रहा है। कोरोना संक्रमण से यात्रियों को बचाने के लिए रेलवे ने कोच को आइसोलेशन वार्ड (Railway Isolation Coach) में बदल दिया है। इसमें संक्रमित मरीजों को तमाम सुविधाएं दिए जाने के लिए अतिरिक्त इंफ्रास्ट्रक्चर के तौर पर कोच तैयार किए गए हैं। राज्य सरकारों के अनुरोध पर जरूरत के मुताबिक इन्हें तैनात किया जा रहा है। इनमें उत्तर प्रदेश कोविड-19 मरीजों के लिए आइसोलेशन कोच में रखने वाला पहला राज्य बन गया है। रेलवे के नॉन एसी डिब्बों से तैयार आइसोलेशन कोच को मऊ स्टेशन पर तैनात किया गया है, जिसमें अब तक कोविड-19 के 59 संदिग्ध मरीज इसमें भर्ती हुए हैं।
मूलभूत सुविधाओं से लैस है कोविड केयर सेंटर

रेलवे के कोरोना केयर सेंटर मरीजों की मूलभूत सुविधाओं से लैस हैं। कोविड केयर सेंटर में नहाने के लिए शावर, मच्छरदानी, बायो टॉयलेट, प्लग, ऑक्सीजन सिलेंडर और अन्य सुविधाएं शामिल हैं। इसके अलावा गर्मी से बचाव और तापमान नियंत्रित करने के लिए कोचों की छत को विशेष वस्तु से ढका जाएगा। कोविड केयर सेंटर में तब्दील ट्रेनों के डिब्बों को ठंडा रखने के लिए रेलवे गर्मी रोकने वाले पेंट और बांस की चिक के अलावा ‘बबल रैप्स’ जैसे नए तरीकों का इस्तेमाल कर रहा है।
960 डिब्बे तैयार

रेलवे ने पांच राज्यों में 960 डिब्बे तैयार किए हैं। इनमें उत्तर प्रदेश के अलावा, मध्य प्रदेश, दिल्ली, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में कोविड मरीजों के देखभाल के लिए तैयार 960 डिब्बों को तैनात किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो